scriptक्या सही ट्रैक पर है आपका करियर?, जानें कुछ खास टिप्स  | What is your career on the right track | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

क्या सही ट्रैक पर है आपका करियर?, जानें कुछ खास टिप्स 

कुछ सवालों की मदद से आप जान सकते हैं कि आपका कॅरियर सही राह पर बढ़ रहा है या नहीं।

Apr 29, 2016 / 12:51 am

विकास गुप्ता

career on the right track

career on the right track

जयपुर। क्या आपका कॅरियर सही दिशा में जा रहा है? क्या आपको सही समय पर प्रमोशन और इन्क्रिमेंट मिल रहे हैं? 21वीं सदी में आप कॅरियर के सुपरिभाषित रास्ते का दावा नहीं कर सकते। ऐसी आशंका है कि वर्ष 2025 तक मौजूदा 50 फीसदी जॉब्स का अस्तित्व नहीं रहेगा और 2 बिलियन ऐसे नए जॉब्स का उदय होगा, जो वर्तमान में मौजूद नहीं हैं। नई दुनिया स्किल्स के निर्माण के बारे में है। अगर आपके पास इंडस्ट्री की जरूरत के मुताबिक स्किल्स हैं तो आपको अच्छे अवसर मिल सकते हैं। स्किल्स से ही आपको प्रमोशन्स और इन्क्रिमेंट्स मिलते हैं। इसके अलावा आपको अपने मन में बैठे अलग-अलग तरह के डरों को भी दूर करने का प्रयास करना चाहिए। कोई भी व्यक्ति डरकर कुछ भी बड़ा प्राप्त नहीं कर सकता। डरना छोडि़ए और अपनी मंजिल को प्राप्त कीजिए। कुछ सवालों की मदद से आप जान सकते हैं कि आपका कॅरियर सही राह पर बढ़ रहा है या नहीं।

क्या आप काम पर जाते समय खुश रहते हैं?
कॅरियर का स्पष्ट रास्ता न होने पर क्या आप सफलता की दिशा में आगे बढ़ पाते हैं? इसका जवाब इस चीज में छुपा है कि आपको क्या चीज खुश करती है। वर्कप्लेस पर सफलता इस बात से निर्धारित होती है कि आप समय पर पूरे परिणाम देते हैं या नहीं। फिर चाहे आप कैसा भी महसूस करते हों। हालांकि आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस तभी संभव है, जब आप काम पर जाने के लिए प्रेरित रहते हों और जो आप करते हैं, उसे प्यार करते हों। क्या आप हमेशा समय को ध्यान रखे बिना काम करते हैं? अगर ऐसा है तो आप अपने काम से प्यार करते हैं। अब आपको अपने पैशन को ध्यान में रखते हुए एक लॉन्ग टर्म लक्ष्य परिभाषित करने की जरूरत है। कॅरियर में अपने जोश को बनाए रखिए और शानदार परफॉर्मेंस से सफलता प्राप्त कीजिए।

क्या आप एक चीज में बेस्ट हैं?
सबसे सफल प्रोफेशनल्स हर विधा में जीनियस नहीं होते हैं। वे कई क्षेत्रों में औसत भी होते हैं। उन सबमें एक बात कॉमन है कि वे किसी एक या दो काम को दुनिया में सबसे बेहतर करना जानते हैं। जब आप किसी एक क्षेत्र में बेस्ट होते हैं तो मार्केट आपको अलग-अलग रोल्स और कंपनियों में ज्यादा कमाने का मौका देता है। पता करें कि आप किस काम में बेस्ट हैं। क्या ग्राहकों के साथ होने वाले टेंशन को आसानी से दूर कर सकते हैं? क्या आप बड़ा ऑर्डर ला सकते हैं या क्या आप डाटा का विश्लेषण कर सकते हैं? क्या आप इंडस्ट्री में बेस्ट हैं? अगर नहीं हैं तो क्या बेस्ट बनने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं? बेस्ट बनने का रहस्य है कि लगातार सीखते रहें।

क्या आपके पास मेंटर है?
क्या कभी विचार किया है कि दूसरी पीढ़ी के बिजनेसमैन, एथलीट, डॉक्टर आदि आसानी से सफल क्यों हो जाते हैं? ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि वे खुद से पहले शुरुआत कर चुके लोगों की गलतियों से सीखते जाते हैं। चूंकि उनके पास अपने माता-पिता के ज्ञान और अनुभव तक पहुंच होती है। ऐसे में वे तेजी से सीखते हैं और गलतियों से बचते हैं। मेंटर होने से आपकी ताकत कई गुना तक बढ़ जाती है। यदि आपके पास कोई मेंटर है और आपके उसके साथ मधुर संबंध हैं तो सही राह पर हैं। अगर आपके पास कोई मेंटर नहीं है तो घबराने की बजाय आदर्श मेंटर्स की किताबों, भाषणों और लेखों आदि से जानकारी व ज्ञान प्राप्त करना चाहिए।

आपको किस चीज का खेद होगा?
खुद से सवाल करें कि जो मैं आज कर रहा हूं, क्या उसका मुझे एक साल, पांच साल या बीस साल बाद पछतावा होगा। अगर आप एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं और आपने अभी तक शुरुआत नहीं है क्योंकि आप तय नहीं कर पा रहे हैं कि यह सही समय है या नहीं तो निश्चित मानिए कि बाद में आपके समय बर्बाद करने का खेद होगा। अगर आप देर रात तक ऑफिस में काम रहे हैं और सोचते हैं कि पांच साल बाद आपको बच्चों को समय न देने का खेद होगा तो आपको एक रिलेक्स्ड कॅरियर की जरूरत है। अगर आप नहीं चाहते हैं कि आप 10 साल बाद अपने ही कलीग के अंडर में काम करें तो आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए और जिम्मेदारियां लेनी चाहिए। ज्यादातर लोग इस बात को लेकर सबसे ज्यादा पछतावा करते हैं कि उन्होंने चुनौतियां स्वीकार क्यों नहीं कीं, जिम्मेदारियों से क्यों भागे, स्किल्स क्यों नहीं सीखी और प्रभावशाली काम क्यों नहीं किया। बिना पछतावे के अपना काम पूरा करना चाहिए और हर सपना पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए।

क्या आप खुद में निवेश करते हैं?
आपकी सबसे बड़ी आय पैदा करने वाली असेट आप खुद हैं। आपकी आय जनरेट करने की क्षमता में बदलाव नहीं आएगा तो सालों-साल आप इसी आय पर अटके रहेंगे। आपको खुद में निवेश करने की योजना बनानी चाहिए। अगर आप खुद में निवेश नहीं कर रहे हैं तो आपका कॅरियर सही ट्रैक पर नहीं है। आपको पता है कि धन का सही तरह से निवेश करके वित्तीय असेट्स का निर्माण किया जाता है। इसी तरह पर्सनल डवलपमेंट में समय और प्रयास का निवेश करने से इनकम कैपिसिटी का निर्माण होता है। आपकी मौजूदा नौकरी अगले साल तक आपमें कुछ स्किल्स और अनुभव पैदा करेगी, पर इसी समय में कौनसी अन्य स्किल्स सीख रहे हैं। क्या कोई लैंग्वेज कोर्स कर रहे हैं? क्या वर्कप्लेस पर क्रॉस फंक्शनल टीम का हिस्सा बनने को तैयार हैं? क्या आप अपनी प्रोफेशनल कम्यूनिटी से अलग लोगों से मिलते हैं? आपके द्वारा प्राप्त किए गए कॉन्टैक्ट्स, रिलेशनशिप्स, जानकारी और स्किल्स से अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

कैसे-कैसे डर
फेलियर का डर
अगर आप श्योर नहीं हैं कि कॅरियर में सफल होंगे या नहीं, तो क्या आप प्रोजेक्ट्स के लिए मना कर देते हैं? ऐसे में आप रिवार्ड या ग्रोथ के मौके छोड़ देते हैं। इस बात का विश्लेषण करें कि अगर आप हार गए तो क्या खोएंगे और जीत गए तो क्या पाएंगे। फेलियर से डरने के बजाय अवसरों का फायदा उठाने की कोशिश करनी चाहिए।

आलोचना का डर
क्या आप काम-काज के दौरान आलोचनाओं से डरते हैं और ऐसी स्थितियों से बचते हैं जहां आपके काम की आलोचना हो सकती है? अगर ऐसा है तो लोग आपको महत्व देना बंद कर देंगे। आपको आलोचना से घबराने के बजाय सीखने के मौकों पर फोकस करना चाहिए। आपको आलोचना को पूरे ध्यान से सुनकर अपनी कमियों को समय रहते हुए दूर करना चाहिए। इससे आपको सफलता मिलेगी।

सामना करने का डर 
क्या आप गलती करने के बाद बॉस का सामना करने से डरते हैं? अगर आप अप्रिय स्थितियों से बचने के लिए ऐसा करते रहेंगे तो माहौल और ज्यादा खराब हो सकता है। आपको साहस के साथ स्थिति का मुकाबला करना चाहिए। आपको अपनी बात को सही तरह से रखने की कला सीखनी चाहिए। अगर आपसे कोई गलती हो जाए तो आपको उसे सहर्ष स्वीकार कर लेना चाहिए।

जटिलता का डर
क्या आप चाहते हैं कि आपका वर्क रूटीन सिंपल बना रहे और जिम्मेदारी व जटिल स्थितियां आपसे दूर बनी रहें? सच्चाई तो यह है कि ज्यादातर सफल लोग जटिलताओं के सरलीकरण के कारण अपनी मंजिल प्राप्त करते हैं। आपको भी जटिल प्रोजेक्ट्स को हाथ में लेकर उनका सरलीकरण करना चाहिए। इससे आपकी काम पर पकड़ बनती है और आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढऩे लगता है।

निर्णयों का डर
क्या आप सारी जानकारियां होने और हर चीज के विश्लेषण के बाद ही कोई निर्णय कर पाते हैं? ऐसे में आप देरी से निर्णय के शिकार हो सकते हैं। देरी से निर्णय लेने के कारण सफलता पाने में भी देर हो सकती है। कम चुनौती और कम आउटकम्स के लिए तुरंत निर्णय लेना शुरू करें। बड़े परिणामों के लिए पूरी तरह से विचार करके ही निर्णय लें।

Home / Education News / Management Mantra / क्या सही ट्रैक पर है आपका करियर?, जानें कुछ खास टिप्स 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो