scriptइसलिए क्रम से नहीं होते हैं कंप्यूटर की-बोर्ड के सभी अक्षर | why computer keyboard is not in sequencing | Patrika News

इसलिए क्रम से नहीं होते हैं कंप्यूटर की-बोर्ड के सभी अक्षर

locationजयपुरPublished: Nov 20, 2019 01:12:02 pm

क्या आपने कभी की-बोर्ड पर टाइप करते समय सोचा है कि इसपर अंकित सभी अक्षर क्रम से क्यों नहीं होते हैं। हालांकि जिन्हें टाइपिंग आ जाती है उन्हें कुछ समय बाद इस पर काम करने की आदत हो जाती है।

science, technology, computer science, gadgets, education news in hindi, education

computer keyboard keys sequencing

क्या आपने कभी की-बोर्ड पर टाइप करते समय सोचा है कि इसपर अंकित सभी अक्षर क्रम से क्यों नहीं होते हैं। हालांकि जिन्हें टाइपिंग आ जाती है उन्हें कुछ समय बाद इस पर काम करने की आदत हो जाती है। जानें ऐसा क्यों होता है?
क्रिस्टोफर शॉल्स ने (QWERTY) कीबोर्ड की रूपरेखा तैयार की थी। वर्ष 1874 में आए टाइपराइटर में शब्दों का इस्तेमाल इसी तरह होता था। उस समय इसका नाम रेमिंग्टन-1 रखा गया था। वर्णमाला के सभी अक्षरों का इस्तेमाल एक साथ न होने के कारण की-बोर्ड के अक्षर क्रम से नहीं होते हैं। जब शॉल्स शब्दों की पद्धति और क्रम का निर्धारण कर रहे थे तो उन्होंने पाया था कि जब क्रम सीधा था तो बटन जाम हो रहे थे। एक के बाद एक होने के कारण इन्हें दबाने में भी मुश्किल हो रही थी। साथ ही उस समय बैकस्पेस बटन भी नहीं हुआ करता था। इसलिए इस तरह का की-बार्ड तैयार किया गया ताकि टाइप करने में आसानी हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो