success mantra: कुछ खास टिप्स आजमाकर हो सकते हैं कॅरियर में सफल

अगर वर्कप्लेस पर आपको बॉस boss का पूरा सपोर्ट Support नहीं मिल पा रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने दम पर भी कॅरियर career में सफल हो सकते हैं। जानते हैं इसके खास तरीकों के बारे में-

By: Jitendra Rangey

Published: 23 Dec 2019, 09:38 AM IST

अपने पक्ष की टीम बनाएं
सिर्फ एक बॉस पर निर्भर होने के बजाय आपको कॅरियर में सपोर्ट के लिए कंपनी में मौजूद पूरी टीम की मदद लेनी चाहिए। यदि आप पूरी तरह से अपने बॉस पर निर्भर हैं तो आपको नुकसान भी हो सकता है। उनके कंपनी छोड़कर जाने से आप अकेले पड़ सकते हैं। आपका नेटवर्क भी नहीं बन पाएगा। कॅरियर में ऐसे लोग तलाशें, जिनकी स्टाइल और अचीवमेंट को आप पसंद करते हैं। उनसे सीखने की कोशिश करें।
काम दिखता रहे
अगर आपका बॉस आपको प्रमोट नहीं करता है तो खुद अपना प्लेटफॉर्म खोजें। क्रॉस फंक्शनल या इंटरनल प्रोजेक्ट्स खोजें। इनसे कंपनी में सहभागिता बढ़ेगी। अगर आपको मौके न मिलें तो खुद ऐसे प्रोजेक्ट्स का प्रपोजल दे सकते हैं, जो आपकी वैल्यूज और विजन से मेल खाते हों। वर्कप्लेस पर आपका काम सबको दिखना चाहिए।
मदद ऑफर करें
हर कंपनी में कुछ इन्फ्लूएंसर होते हैं। अगर आप कॅरियर में नए हैं और मेंटर नहीं बनाना चाहते हैं तो इस तरह के इन्फ्लूएंसर्स से बात कर सकते हैं और मदद ऑफर कर सकते हैं। वे आपको क्या दे सकते हैं, इसके बारे में विचार करने के बजाय खुद कुछ नया सीखने, करने और हेल्प की कोशिश करें।
बाहर भी सक्रिय रहें
कई बार कंपनी के बाहर सक्रिय होने से आप कंपनी के अंदर भी अपनी धाक जमा सकते हैं। आपको कंपनी के बाहर अपनी प्रतिष्ठा बनानी चाहिए। आप चाहें तो इंडस्ट्री असोसिएशन से भी जुड़ सकते हैं और वहां किसी महत्वपूर्ण लीडरशिप पद पर काम कर सकते हैं। अपने फील्ड की जानकारी दूसरों से साझा करने के लिए सोशल मीडिया की मदद भी ले सकते हैं। जब आपके काम के बारे में चर्चा होती है तो कंपनी में आपकी छवि अच्छी बनती है।
नया सीखते रहें
आपको इंडस्ट्री में होने वाले बदलावों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपको नए टे्रंड्स की समझ भी होनी चाहिए। अगर आप वर्कप्लेस पर बिना बॉस के सपोर्ट के टिके रहना चाहते हैं तो आपके पास काम की पूरी नॉलेज होना बहुत जरूरी है। आप हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहें। आप कोई ऑनलाइन कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं।

Jitendra Rangey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned