script36 new HIV patients found in the first months of the year | वर्ष के शुरूआती महीनों में मिले एचआईवी के 36 नए मरीज | Patrika News

वर्ष के शुरूआती महीनों में मिले एचआईवी के 36 नए मरीज

जिले में एचआईवी का खतरा बरकरार

मंडला

Published: November 08, 2021 09:02:11 pm

मंडला. वर्ष 2021 के शुरूआती महीने शासकीय विभाग के लिए ठीक नहीं रहे। अप्रैल 2021 से शुरू हुए वित्तीय वर्ष में महज सितंबर तक, उक्त छह महीनों में जिले में एचआईवी के 36 नए मरीज मिल चुके हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। भले ही स्वास्थ्य अधिकारी ये दावा करें कि जिले में एचआईवी से बचाव के लिए लोगों का जागरुक किया जा रहा है लेकिन वास्तविकता यह है कि जिले में अब भी ग्रामीण इलाकों में लोग न ही एचआईवी से परिचित हैं और न ही इससे बचने के बारे में कोई उपाय जानते हैं। इस संघातिक संक्रमण के बारे में गांव के लोगों में अभी भी अनभिज्ञता है। यही कारण है कि एचआईवी से बचाव के लिए जागरुकता की आवश्यकता है। यही कारण है कि जिले में एचआइवी के मरीजों में कमी नहीं आ रही है। उल्टे जिले में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।
पिछले वर्ष मिले 79 नए मरीज
वर्ष 2020-21 में जिले में एचआईवी के 79 नए मरीजों को खोजा गया। इनमें पुरूष संक्रमितों की संख्या 35, महिला संक्रमितों की संख्या 34 और गर्भवती महिलाओं की संख्या 10 रही। अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के बीच उक्त मरीजों को ढूंढा गया। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि इससे पहले वर्ष 2019-20 के दौरान जिले भर में एचआईवी से पीडि़त 76 नए मरीज ढूंढे गए थे। यानि साल दर साल जिले में एचआईवी के मरीजों की संख्या कमोबेश बढ़ती जा रही है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिले में एचआईवी का खतरा किस तेजी से बढ़ रहा है?
गर्भवतियों पर खतरा
इसे आदिवासी बहुल्य जिले की गर्भवती महिलाओं के लिए संकट ही कहा जाएगा कि पिछले तीन वर्ष के आंकड़ों के अनुसार, जिले में गर्भवती महिलाएं भी इस एचआईवी संक्रमण से अछूती नहीं हैं। पिछले तीन वर्षोंं में जिले में 29 गर्भवती महिलाओं में एचआईवी संक्रमण पाया गया। प्रतिवर्ष औसतन 10 गर्भवती महिलाएं इस जानलेवा एचआईवी संक्रमण की चपेट में आ रही हैं। आंकड़े बता रहे हैं कि वर्ष 2019 मेंं जिले में 09, वर्ष 2020 में 10 और वर्ष 2021 में अब तक कुल 10 गर्भवती महिलाएं इस संक्रमण की चपेट में आईं।

36 new HIV patients found in the first months of the year
36 new HIV patients found in the first months of the year

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.