scriptडेढ़ लाख परिवार में 535 बुखार जुकाम से पीड़ित | 535 fever in a family of 1.5 lakh suffering from cold | Patrika News

डेढ़ लाख परिवार में 535 बुखार जुकाम से पीड़ित

locationमंडलाPublished: May 04, 2021 12:13:06 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

किल कोरोना अभियान -02 में खाना पूर्ति, कोविड-19 के 31 मरीज चिन्हित

डेढ़ लाख परिवार में 535 बुखार जुकाम से पीड़ित

डेढ़ लाख परिवार में 535 बुखार जुकाम से पीड़ित

मंडला. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच वायरल फीवर के बढ़ते प्रकोप ने भी आमजन और स्वास्थ्य विभाग की मुश्कि लें बढ़ा दी है। स्थिति यह है कि जिले के ग्रामीण इलाको में बुखार और सर्दी-जुकाम के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ी है, लेकि न कोरोना की जांच के डर ये लोग अस्पतालों में जाने से क तरा रहे हैं और गांवों में ही झोलाछाप डॉक्टरों से उपचार क रा रहे हैं या फि र मेडीक ल स्टोर से दवाएं ले रहे हैं। हालांकि शासन के निर्देश पर बढ़ते संक्रमण और इस वायरल फीवर की स्थितियों का आंक लन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा किल कोरोना अभियान-2 भी चलाया जा रहा है, जिसमें अभी तक 337 सर्वे टीमों द्वारा 18 हजार से अधिक परिवारों का सर्वे कि ए जा चुका है, जिसमें महज 535 लोग ही बुखार जुकाम पीडि़त मिलने की बात क ही जा रही है,
लेकि न हकीक त ये है कि हर गांव में निजी डॉक्टरों के यहां उपचार क राने के लिए दिन भर भीड़ उमड़ रही है और क ई गांवों में तो हर घर में बुखार-सर्दी जुकाम के मरीज हैं। जिससे अंदाजा लगाया जा सक ता है कि गांवों में जहां हालात ठीक नहीं हैं, वहीं कि ल कोरोना अभियान का सर्वे खानापूर्ति में ही नजर आ रहा है।


निजी चिकित्सकों की शरण में मरीज
जिले के ग्रामीण इलाको में शायद ही ऐसा कोई गांव हो, जहां वर्तमान में वायरल फीवर और सर्दी-जुकाम के मरीज न हो। यही कारण है कि डॉक्टरों की दुकानों पर दिन भर मरीजों और परिजनो की भीड़ लगी नजर आती है, जहां मरीजों को घंटो में नंबर आता है। गांवों में बुखार व सर्दी जुकाम के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। हालांकि गांवों में भी कोरोना संक्रमण के मरीज सामने आ र हे हैं, लेकि न ग्रामीण वायरल फीवर को भी कोरोना समझ रहे हैं, जिसके चलते वे अस्पतालों में जांच कराने से कतरा र हे हैं कि क हीं कोरोना पॉजीटिव न आ जाए।
इनका कहना
अब तक दलों द्वारा एक लाख 79 हजार 233 घरों एवं 8 लाख 26 हजार 234 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। सर्वे के दौरान संभावित मरीजों की कोरोना की जांच कराई जा रही है एवं आवश्यकता अनुसार उन्हें होम आइसोलेट या संस्थागत भर्ती भी कराया जा रहा है।
डॉ श्रीनाथ सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

फैक्ट फाइल
सर्वे के लिए बनाई गई टीम 337
अब तक कुल घरों का सर्वे 179233
कुल लोगों की जांच 826234
फीवर क्लीनिक में रेफर 535
कोविड-19 पॉजिटिव 31
22 अप्रैल से शुरू सर्वे 7 मई तक चलेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो