scriptAajeevika Mission started boutique service | आजीविका मिशन ने शुरू की बुटीक सेवा | Patrika News

आजीविका मिशन ने शुरू की बुटीक सेवा

राज्य स्थापना दिवस पर शुभारंभ

मंडला

Published: November 02, 2021 10:36:06 pm

मंडला. 1 नवंबर राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आजीविका मिशन के तहत मां नर्मदा स्व-सहायता समूह द्वारा बुटीक का उद्घाटन किया गया। बुटीक शुभारंभ के अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, कलेक्टर हर्षिका सिंह, पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत, जिला पंचायत सीईओ सुनील दुबे, डीपीएम एनआरएलएम, स्व-सहायता समूह की दीदियाँ, रेशम विभाग तथा कलाकार उपस्थित रहे। जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी ने बुटीक शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को सशक्त करने एवं उन्हें रोजगार देने के उद्देश्य से आजीविका मिशन की दीदियों द्वारा संचालित बुटीक का शुभारंभ करना सराहनीय कार्य है। इस बुटिक के शुरू होने से जहां स्व-सहायता समूह की दीदियां आर्थिक रूप से सशक्त होगी, वहीं आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की दिशा में यह अभिनव कदम है।
कलेक्टर हर्षिका सिंह ने स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश को बनाने के लिए जिलों का आत्मनिर्भर होना भी जरूरी है। 1 नवम्बर मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर बुटीक का शुभारंभ होने से स्व-सहायता समूह की दीदियां आत्मनिर्भर होगी। एक जिला-एक उत्पादÓÓ के तहत जिले से कोदो-कुटकी के उत्पाद एवं गोंडी पेंटिंग चयनित की गई है। बुटीक कथा रेशम विभाग के अलग-अलग परिधानों में गौंडी पेंटिंग से संबंधित कलाकारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा एवं गोंडी पेंटिंग पर आधारित विभिन्न सामग्रियों का निर्माण किया जाएगा। मवई क्षेत्र को हेंडलूम तथा सेरीकल्चर क्लस्टर के रूप में विकसित करना है। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर मवई जनपद पंचायत में हथकरघा का भी वर्चुअल शुभारंभ किया गया। जिला पंचायत सीईओ सुनील दुबे ने बुटीक शुभारंभ के अवसर पर आजीविका मिशन एवं बुटीक से संबंधित संक्षिप्त जानकारी दी।

Aajeevika Mission started boutique service
Aajeevika Mission started boutique service

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामUP Assembly Election 2022: योगी इफेक्ट को रोकने के लिए पूर्वांचल की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश?बिपिन रावत के भाई कर्नल विजय रावत बीजेपी में होंगे शामिल, उत्तराखंड से लड़ सकते हैं चुनावगोवा में अमित पालेकर होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.