scriptग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन शुरु, इन लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन फ्री | Admission open for Graduation and Post Graduation | Patrika News

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन शुरु, इन लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन फ्री

locationमंडलाPublished: May 17, 2022 04:50:48 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

महाविद्यालय में प्रवेश शुरू, अधिकतम उम्र का नहीं रहेगा बंधन….

tnea-couns.jpg

Admission

मंडला। उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में सत्र 2022-23 में स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश को लेकर प्रवेश नियम एवं मार्गदर्शी सिद्धांत पुस्तिका जारी कर दी है। इस बार प्रवेश के लिए चार चरण आयोजित होंगे। इस बार अधिकतम उम्र का कोई बंधन नहीं होगा। प्रथम चरण के बाद सीएलसी प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सीएलसी चतुर्थ चरण आयोजित होगा।

स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया 17 मई एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश की प्रक्रिया 18 मई से शुरू होगी। विद्यार्थियों को स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 17 से 30 मई तक ऑनलाइन पंजीयन एवं अन्य प्रक्रिया पूरी करनी होगी। वहीं 17 मई से एक जून के बीच ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। हालांकि जिन आवेदक विद्यार्थी को त्रुटि सुधार के लिए मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा उन्हें निकटतम सहायता केंद्र (शासकीय कॉलेज) में उपस्थित होकर सुधार कराना होगा।

ऐसा रहेगा सीएलसी चरण

छह जून को प्रथम चरण के अंतर्गत प्रवेश सूची जारी होगी। छह जून से 11 जून के बीच सूची में जिन विद्यार्थियों का नाम होगा वे आवंटित कॉलेज में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान करेंगे एवं आवश्यक होने पर प्रवेश के लिए इच्छित कॉलेज के अपग्रेडेशन का विकल्प भरेंगे। वहीं स्नातक में प्रवेश का दूसरा चरण (प्रथम सीएलसी चरण) तीन जून से 23 जून तक एवं द्वितीय सीएलसी चरण 13 जून एक जुलाई, तृतीय सीएलसी चरण 22 जून से आठ जुलाई तक आयोजित होगा।

वहीं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश का पहला चरण 18 मई से 16 जून तक आयोजित होगा। इसके अंतर्गत विद्यार्थी 18 मई से 31 मई तक ऑनलाइन पंजीयन, 18 मई से दो जून तक ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। सात जून को प्रथम प्रवेश सूची जारी की जाएगी। जिन विद्यार्थियों का लिस्ट में नाम होगा वे सात से 13 जून तक आवंटित कॉलेज में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान कर अपना प्रवेश सुनिश्चित करेंगे। इसके बाद स्नातक में प्रवेश के लिए प्रथम सीएलसी चरण चार जून से 23 जून, द्वितीय सीएलसी चरण 14 जून से दो जुलाई, तृतीय सीएलसी चरण 23 जून से 11 जुलाई तक आयोजित होगा।

कॉलेज में प्रवेश के पहले चरण में छात्राएं निशुल्क पंजीयन करा सकेंगी। वहीं छात्रों को 100 रुपए शुल्क लगेंगे। प्रथम चरण में प्रवेश की चाह रखने वाले हर विद्यार्थी को पंजीयन कराना अनिवार्य है। ऐसा न करने पर उन्हें सीएलसी चरण में 500 रुपए पंजीयन देना होगा। वहीं पोर्टल शुल्क 50 रुपए लगेंगे। वहीं इस शैक्षणिक-सत्र से खेलकूद, कला संस्कृति, एनसीसी, एनएसएस, रेडक्रॉस आदि के विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में प्रत्येक महाविद्यालय में 5-5 सीटों की वृद्धि करते हुए आरक्षित कर आउट राइट प्रवेश दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8avcb3

ट्रेंडिंग वीडियो