ऑल इंडिया महिला ओपन वॉलीबॉल प्रतियोगिता शुरु, पंजाब और रायपुर के बीच पहला मैच

- 10 राज्यों की महिला बॉलीबॉल टीम शामिल
- पहला मैच पंजाब और रायपुर की टीम के बीच हुआ
- राज्यसभा सांसद सम्पतिया उइके हुई शामिल

By: Hitendra Sharma

Published: 07 Mar 2021, 12:15 PM IST

मंडला. मण्डला ज़िले के सिझौरा ग्राम मेंऑल इंडिया महिला ओपन बॉलीबॉल प्रतियोगिता आज से शुरु हो गई। एकलव्य आवासीय विद्यालय परिसर में शहीद शंकर शाह रघुनाथ शाह स्पोर्ट्स क्लब द्वारा यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता में लगभग 10 राज्यों से अधिक की महिला बॉलीबॉल टीम्स शामिल हो रही हैं और सभी टीम आ चुकी हैं । 

प्रतियोगिता का शुभारंभ राज्यसभा सांसद सम्पतिया उइके ने किया। मैच से पहले क्षेत्रीय परंपरा के अनुसार बड़े ही रोचक अंदाज़ में बालिकाओं द्वारा नृत्य की प्रस्तुति की गई। सर्वप्रथम राजा शंकर शाह रघुनाथ शाह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर ध्वज फहराया गया। राष्ट्रगान के बाद खिलाड़ियों का परिचय और टॉस के बाद मैच शुरु हो गया। पहला मैच पंजाब और रायपुर की टीम के बीच सम्पन्न हुआ । यह प्रतियोगिता आज 6 मार्च से प्रारम्भ होकर दिनाँक 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन समाप्त होगी ।

खास बात यह है कि यह महिला बॉलीबॉल प्रतियोगता मण्डला ज़िले में पहली बार आयोजित की जा रही है। आयोजक मंडल से प्राप्त जानकारी अनुसार महिलाओं में खेल के प्रति जागरूकता लाने और उन्हें एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से यह आयोजन किया जा रहा है। आयोजन समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र अग्निहोत्री ने बताया कि कुल मिलाकर 30 मैच होने हैं और यह मैच अंतरराष्ट्रीय बॉलीबाल के नियमों के अनुसार आयोजित किये जायेंगे ।

इस प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार 21 हजार रुपये एवं द्वितीय पुरस्कार 11 हजार रुपये और तृतीय पुरुस्कार 5 हजार एक रुपये रखा गया है और प्रतियोगता में पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, दिल्ली , मध्यप्रदेश सहित अन्य कई राज्यों की टीम हिस्सा ले रही हैं। कार्यक्रम में क्षेत्र के जाने माने कमेंटेटर अशोक वाजपेयी, बलराम पुरी गोस्वामी, प्रह्लाद साहू और राकेश क्रान्त द्वारा कमेंट्री की जा रही है ।

खिलाड़ियों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने हेतु डॉ मुकेश झारिया एवं महिला डॉक्टर सहित उनकी टीम द्वारा तीन दिनों तक सहयोग प्रदान किया जा रहा है । इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था में बिछिया नगर निरीक्षक द्वारा महिला पुलिस बल और अन्य टीम का सहयोग दिया जा रहा है । इसके अलावा महिला प्रतिभागियों हेतु स्वास्थ्य, सुरक्षा, रुकने एवं भोजन की भी व्यवस्था की गई है ।

 

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned