scriptAngry farmers created a stir, people's movement became difficult | आक्रोशित किसानों ने मचाया हडक़म्प, लोगो का आवागमन हुआ मुश्किल | Patrika News

आक्रोशित किसानों ने मचाया हडक़म्प, लोगो का आवागमन हुआ मुश्किल

विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे

मंडला

Published: June 14, 2022 03:11:38 pm

मंडला. सोमवार की सुबह खैरी स्थित विपणन संघ के गोदाम से खाद नहीं मिलने से नाराज किसानों ने यहां रानी दुर्गावती कॉलेज के सामने मंडला-डिण्डौरी मुख्य मार्ग पर चक्काजाम कर दिया, आनन-फानन में विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसानों को समझाईश देते हुए जल्द खाद वितरण शुरू कराने का आश्वासन दिया तो किसान मान गए और कुछ ही देर में चक्काजाम समाप्त हो गया। वहीं सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई थी। बता दें कि पूर्व में भी यहां खाद नहीं मिलने से किसान सडक़ में उतर गए थे जिसके बाद भी यहां के अधिकारियों ने कोई सबक नहीं लिया है।
सुबह 4 बजे से लगे किसान कतार में
किसानों ने बताया कि वे सुबह 4 बजे से खाद के लिए कतार में लग गए थे ताकि समय रहते उन्हें खाद मिल जाए, लेकिन दोपहर तक खाद वितरण शुरू नहीं किया गया। यही नहीं जब किसानों ने यहां अधिकारियों से खाद वितरण शुरू करने के लिए कहा तो अधिकारियों ने कल अर्थात आज मंगलवार को आने के लिए कह दिया जिससे सुबह से भूखे-प्यासे खाद के लिए कतार में लगे किसानों का आक्रोश फूट पड़ा और यहां उपस्थित करीब आधा सैकड़ा की संख्या में किसान मंडला-डिंडोरी मार्ग में पहुंचकर चक्काजाम कर दिया और अधिकारियों के विरूद्ध जमकर नारेबाजी की।
भूखे प्यासे किसान लगे कतार में
सेमरखापा की वृद्ध महिला शिवरी बाई ने बताया कि वे खाद के लिए सोमवार की सुबह 6 बजे ही भूखे-प्यासे खैरी स्थित इस गोदाम में पहुंच गई थी ताकि दोपहर की तेज धूप होने के पहले वे खाद लेकर घर पहुंच जाए, लेकिन दोपहर तक खाद मिलना दूर अधिकारियों ने फिर अगले दिन आने की बात कह दी। इसी तरह सुबह करीब 4 बजे से कतार में लगे निखिल सिंगौर ने बताया कि वे सुबह करीब 4 बजे ही इस उम्मीद में गोदाम पहुंच गए थे कि समय रहते उन्हें खाद मिल जाएगी तो फिर वे समय में अपने अन्य काम पूरे कर सकेंगे लेकिन दोपहर तक खाद वितरण ही शुरू नहीं कराया गया। सुबह 7 बजे खाद के लिए पहुंचे नरेश रघुवंशी ने बताया कि गुरूवार को भी वे खाद लेने आए थे सुबह से कतार में लगने के बाद कई घंटों बाद भी खाद नहीं दी गई और फिर सोमवार को आने के लिए कह दिया गया।
प्रभारी को किया गया निलंबित
जानकारी अनुसार इस विपणन संघ के गोदाम का प्रभारी सुधीर नामदेव को बनाया गया था, जिन्हें निलंबित कर दिया गया है, नामदेव को जबलपुर में रहते हुए गेहूं खराब होने पर यह कार्यवाही की गई है। निलंबन के बाद अब नैनपुर के रमेश मरकाम को इस गोदाम का प्रभारी बनाया गया है। बताया गया कि पूर्व प्रभारी के निलंबित होने पर स्टॉक मेंटनेंस किया जा रहा था, जिससे किसानों को खाद वितरण में विलंब हो रहा था हालांकि किसानों का कहना था कि गुरूवार को भी स्टॉक मेंटनेंस की बात कहते हुए सोमवार को खाद लेने आने की बात कही गई थी लेकिन जब सोमवार को सुबह से कतार में लगने पर भी दोपहर तक खाद वितरण शुरू नहीं किया गया तो किसानों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।
दोपहर तक शुरू नहीं किया खाद वितरण
खाद नहीं मिलने पर चक्काजाम कर रहे किसानों को अधिकारियों ने समझाकर फिर गोदाम तो पहुंचा दिया लेकिन दोपहर 2 बजे तक भी खाद वितरण शुरू नहीं कराया गया था। अधिकारियों ने बताया कि पूर्व प्रभारी पर कार्यवाही होने से नया प्रभारी नियुक्त किया जा रहा है जिससे स्टॉक मिलान किया जा रहा है स्टॉक मिलान होने पर ही खाद वितरण शुरू कराया जा सकता है लेकिन अधिकारियों की लापरवाही ही कही जाएगी क्योंकि किसानों के अनुसार गुरूवार को भी स्टॉक मिलान की बात कहकर अधिकारियों ने खाद नहीं दिया था और सोमवार को भी स्टॉक मिलान करने की बात कही। बड़ी खैरी स्थित गोदाम परिसर में जिस समय किसान खाद लेने एकत्रित थे वहीं यहां परिसर में ही कुछ आसामाजिक तत्व जुआ खेलते दिखाई दिए, जबकि विभागीय अधिकारी भी परिसर में ही मौजूद थे।
इनका कहना
किसान का कहना
& सुबह 10 बजे खाद लेने गोदाम पहुंच गए थे दोपहर 2 बजे तक खाद वितरण शुरू तक नहीं कराया गया है।
लामू भारतीया, किसान
&गुरूवार को खाद लेने पहुंचे थे तो कहा गया कि सोमवार को आना अब सोमवार को भी कहा जा रहा है कि अगले दिन आना। सुबह 7 बजे से कतार में कड़ी धूप में लगे हुए थे लेकिन खाद नहीं दी गई।
नरेश रघुवंशी, किसान
&सुबह 6 बजे से भूख-प्यासे खाद के लिए कतार में लग गए थे ताकि समय में खाद मिल जाए लेकिन दोपहर तक खाद नहीं दी गई।
शिवरी बाई, निवासी सेमरखापा
&सुबह 4 बजे से मंडला से करीब 10 किमी दूर प्रेमपुर से यहां खाद लेन के लिए आया हूं, सुबह से कतार में लगने के बाद भी दोपहर तक खाद नहीं दी गई और अब कहा जा रहा है कि कल आना।
निखिल सिंगौर, किसान

आक्रोशित किसानों ने मचाया हडक़म्प, लोगो का आवागमन हुआ मुश्किल
आक्रोशित किसानों ने मचाया हडक़म्प, लोगो का आवागमन हुआ मुश्किल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

शेयर मार्केट के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का निधन, 62 साल की उम्र में ली अंतिम सांसRajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंदVinayak Mete Passes Away: विनायक मेटे का सड़क हादसे में निधन, सीएम एकनाथ शिंदे और शरद पवार सहित अन्य नेताओं ने जताया शोकJ-K: स्वतंत्रता दिवस से पहले आतंकियों का ग्रेनेड से हमला, कुलगाम में पुलिसकर्मी शहीदIndependence Day 2022: क्रिकेट के वो खास पल, जिन्होंने फैन्स को रोने पर कर दिया मजबूरRaju Srivastava को होश में लाने के लिए उन्हें सुनाई जा रही Amitabh Bachchan की आवाज?कैबिनेट विस्तार से पहले आज नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव से मुलाकात करेगी कांग्रेस!राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज 76वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को करेंगी संबोधित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.