scriptमेडिकल ऑफिसर की नियुक्ति को अनुमति लेकिन अब तक नहीं हो पाई भर्ती | Appointment of Medical Officer allowed but recruitment could not be do | Patrika News

मेडिकल ऑफिसर की नियुक्ति को अनुमति लेकिन अब तक नहीं हो पाई भर्ती

locationमंडलाPublished: Jun 04, 2021 09:51:20 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

मेडिकल ऑफिसरों ने नहीं ली भर्ती में रुचि, आयुष अधिकारी संभालेंगे मोर्चा

Appointment of Medical Officer allowed but recruitment could not be do

Appointment of Medical Officer allowed but recruitment could not be do

मंडला. इसे आदिवासी बहुल्य जिले का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि कोविड संकट से जूझते इस जिले में एक भी मेडिकल ऑफिसर आने को तैयार नहीं। जबकि एक नहीं 64 पोस्टिंग के लिए आवेदन बुलवाए गए थे। अंतत: जिले में अब सिर्फ आयुष मेडिकल ऑफिसर के जरिए कोविड 19 से निपटने की तैयारी शुरू की गई है। गौरतलब है कि जिले में मेडिकल ऑफिसरों की जबर्दस्त कमी है। जिले में वर्तमान में 43 पद मेडिकल ऑफिसरों के लिए रिक्त पड़ी हुई हैं। इसके अलावा 21 पद पीजीएमओ के रिक्त हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए कलेक्टर कार्यालय से विशेष अनुमति जारी की गई थी। जिस पर सीएमएचओ कार्यालय से उक्त पदों के लिए आवेदन बुलवाए गए थे लेकिन एक भी मेडिकल ऑफिसर ने इस जिले में आना मुनासिब नहीं समझा। इसके अलावा स्टाफ नर्स, लैब टैक्निीशियन, फार्मासिस्ट, ओटी टेक्निशियन के लिए भी आवेदन बुलवाए गए थे। जिन पर पर्याप्त संख्या में आवेदन आए और उन सबकी भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर पोस्ंिटग भी कर दी गई है।
आयुष अधिकारियों के जिम्मे
सीएमएचओ कार्यालय में एक भी मेडिकल ऑफिसर के आवेदन प्राप्त नहीं हुए। हालांकि उनके स्थान पर 23 आयुष अधिकारियों ने आवेदन दिए। जिस पर उन सभी की भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है और उन्हें उनके दायित्व भी सौंपे जा चुके हैं। गौरतलब है कि कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए जिले भर में विशेष वार्ड बनाए जा रहे हैं। जिला चिकित्सालय में 40 ऑक्सीजन युक्त बेड का कोविड वार्ड तैयार किया गया है। आगामी संक्रमण की संभावना के मद्देनजर इस वार्ड में सभी जरूरी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। जिला मुख्यालय में डी-सीएचसी में बिना ऑक्सीजन वाले 16 बेड की व्यवस्था की गई। इसके अलावा ऑक्सीजन वाले बेड की संख्या 80 है। इसके साथ ही कोविड केयर सेंटर जीएनएम सेंटर में बिना ऑक्सीजन वाले 50 बेड की व्यवस्था बनाई गई। पीकू वार्ड को 60 बेड का बनाया जा रहा है। इन सभी वार्डों में मेडिकल ऑफिसर की नितांत आवश्यकता है जहां अब आयुष अधिकारी मोर्चा संभालेंगे और मरीजों का उपचार करेंगे।
मिला 101 का अतिरिक्त स्टाफ
जिले भर में तैयार किए जा रहे कोविड वार्डों में कामकाज संभालने, मरीजों का उपचार करने के लिए बड़ी संख्या में तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों की भी आवश्यकता होगी। इसके लिए जिले भर से नर्सिंग स्टाफ के लिए 73, लैब टेक्निीशियन के लिए 12, फार्मासिस्ट के लिए 20 और ओटी टैक्नीशियन के लिए 02 आवेदन मांगे गए थे। बताया गया है कि इनमें से फार्मासिस्ट पद के अलावा शेष सभी पदों के लिए पर्याप्त आवेदन प्राप्त हुए और उन सभी की भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण कर उन्हें जॉइनिंग दी जा चुकी है। फार्मासिस्ट के 20 में से मात्र 14 पदों पर ही भर्ती हो पाई है। इस पर अभी भी 06 पद रिक्त हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो