scriptफैली भ्रांति और संक्रमण से बचाव के लिए कर रहे जागरूक | Being aware to prevent spreading misconception and infection | Patrika News

फैली भ्रांति और संक्रमण से बचाव के लिए कर रहे जागरूक

locationमंडलाPublished: Nov 23, 2021 09:20:20 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

विश्व टॉयलेट दिवस पर आयोजित हुए विविध कार्यक्रम, निकाली रैली

फैली भ्रांति और संक्रमण से बचाव के लिए कर रहे जागरूक

फैली भ्रांति और संक्रमण से बचाव के लिए कर रहे जागरूक

फैली भ्रांति और संक्रमण से बचाव के लिए कर रहे जागरूक
मंडला। संक्रमण व बीमारियों को रोकने और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य जीवन के लिए शौचालय की उपलब्ध एवं उसके उपयोग के महत्व और इसके लिए समुदाय स्तर पर जागरूकता लाने की बहुत आवश्यकता है। शौचालय की उपलब्धता और उसके उपयोग से पर्यावरण को साफ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। इसकी अनुपलब्धता के कारण मानव का मल संक्रमण फैलाने और बीमारियों का कारण बन जाता है, जो पानी, हवा, धूप के मिलान से अधिक हानीकरक हो जाता है। विश्व टॉयलेट दिवस निर्धारित छटवे सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक कदम हैं। जिससे समुदाय को इस विषय पर प्रेरित किया जा सकता है।
विश्व शौचालय दिवस पर समुदाय जागरूकता के लिए जिले के सभी विकासखंडों में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत कार्ड संस्था के मास्ट्रर ट्रेनर, परामर्शदाता, किशोर, किशोरी साथियां द्वारा अपने ग्राम स्तर, स्कूलों में मनाया गया। इस दौरान कार्यक्रम के प्रशिक्षक, काउंसलर, किशोर, किशोरी साथिया और ग्राम की बिग्रेड टीम के माध्यम से शौचालय की उपलब्धता के लाभ की सही जानकारी लोगों को दी गई।

जागरूक करने निकाली रैली :
जिले के विकासखंड स्तर के ग्रामों में विश्व शौचालय दिवस ग्राम के किशोर, किशोरी, स्कूल के छात्र, छात्राओं के बीच मनाया गया। यहां अच्छे स्वस्थ के लिए प्रेरित करने गांव में रैली निकाली गई। रैली के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। रैली के माध्यम से बच्चे स्वच्छता संबंधित स्लोगन और नारे लगाते हुए ग्राम का भ्रमण किये। लोगों में जागरूकता के लिए बच्चों ने नारों के माध्यम से कहां मेरी बहना, मेरी माँ, खुले में जाना ना, ना, ना, खुले में शौच, जल्दी मौत, लोटा बोतल बंद करो, शौचालय का करो प्रबंध, हम सबका एक ही नारा, साफ सुथरा गांव हमारा समेत अन्य जागरूकता वाले नारों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।
नारायणगंज में जागरूकता कार्यक्रम:
राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं आयुष्मान भारत स्कूल हेल्थ कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व टॉयलेट दिवस का आयोजन विकासखंड नारायणगंज के ग्राम कोडरा माल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम में जागरूता रैली निकाली गई। ग्राम के बच्चों द्वारा स्वच्छता से संंबंधित पोस्टर, पेंटिग की गई। ग्राम के पियर एजुकेटर मानेंद्र कुड़ापे, लक्ष्मी विश्वकर्मा और बिग्रेड टीम द्वारा ग्राम में जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें ग्राम के लोगों को खुले में शौच करने से रोकने एवं शौचालय का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो