बीपीएल परिवारों को और महंगी पड़ेगी रोटी

हर २० दिन में महंगा हो रहा केरोसीन, घट रहा कोटा

By: Rajkumar yadav

Published: 11 Sep 2017, 11:38 AM IST

मंडला। बीपीएल परिवारों के लिए अब दो वक्त की रोटी बनाना पहले से और अधिक महंगा हो गया है क्योंकि एक ओर जहां महीने दर महीने इसके भाव में बढ़ोत्तरी हो रही है तो दूसरी ओर कोटा घटाकर इसकी उपलब्धता को भी कम किया जा रहा है। इससे बीपीएल और अन्य पात्र परिवारों पर दोहरी मार पड़ रही है। एक ओर, अधिक कीमत देकर उन्हें केरोसिन की खरीद करनी पड़ रही है तो दूसरी ओर कोटे में कमी होने के कारण दैनिक जरुरत के लिए केरोसिन कम पड़ रहा है। इसके एवज में उन्हें ईंधन के लिए दूसरे विकल्प अपनाने पड़ रहे हैं। जिनके भाव पहले से आसमान छू रहे हैं। ऐसे में निर्धन परिवार की रसोई का बजट भी जमकर गड़बड़ा गया है। जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के रिकार्ड के अनुसार, सितंबर महीने में बीपीएल कार्डधारियों और अन्य पात्र परिवारों को एक महीने के लिए सिर्फ ३ लीटर केरोसिन ही आवंटित किया जाएगा, जबकि अगस्त महीने तक यह कोटा ४ लीटर था। इतना ही नहीं, अगस्त माह की २० तारीख से केरोसिन की दर में २६ पैसे की और बढ़ोत्तरी कर दी गई है। अब केरोसिन के लिए उपभोक्ता को प्रति लीटर २२.५५ रुपए का भुगतान करना पड़ रहा है। जबकि जुलाई महीने में उक्त राशि २२.२९ रुपए थी। जानकारी के अनुसार, केरोसिन के मूल्य में प्रति २० दिन में २६ पैसे की बढ़ोत्तरी की जा रही है। यह मूल्य वृद्धि पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा की जा रही है।
फिर आएगी नई दर
विभागीय जानकारी के अनुसार, सितंबर के महीने के लिए केरोसिन की दर अभी तक तय नहीं की गई है। इसलिए उपभोक्ताओं को अगस्त महीने की दर से अब तक केरोसिन विक्रय किया जा रहा है। एक-दो दिन में ही पेट्रोलियम कंपनियां केरोसिन की नई दर निर्धारित करने वाली हैं और सूची शीघ्र ही जिला खाद्य आपूर्ति विभाग को भेज दी जाएगी। इसके बाद उपभोक्ताओं को नई दर से केरोसिन दिया जाएगा। अनुमान के मुताबिक केरोसिन का मूल्य सितंबर में बढ़कर २२.८१ रुपए या इससे अधिक बढ़ सकता है।
१.९२ लाख लीटर की कटौती
सितंबर महीने के लिए जिले को आवंटित किए गए केरोसिन में १.९२ लाख लीटर की कटौती की गई है। केरोसिन कोटे में एक लीटर की कमी आने के कारण यह कटौती हुई है। अगस्त महीने के लिए जिले को १० लाख ८ हजार लीटर केरोसिन वितरण किया गया था। जबकि सितंबर के लिए महज ८ लाख १६ हजार लीटर केरोसिन उपलब्ध कराया गया है। इस कटौती का *****र जिले के हजारों परिवारों पर पड़ेगा। गौरतलब है जिले भर में अंत्योदय, बीपीएल और अन्य पात्र श्रेणी में आने वाले परिवारों की संख्या २ लाख ४५ हजार ३२४ है।
आंकड़ोंं की जुबानी:
२,४५,३२४ पात्र परिवार
८.१६ लाख लीटर- सितंबर का आवंटन
१०.०८ लाख लीटर- अगस्त का आवंटन
२२.५५ रुपए प्रति लीटर- अगस्त का मूल्य
२२.२९ रुपए प्रति लीटर- जुलाई का मूल्य
सितंबर महीने में बीपीएल और अन्य पात्र परिवारों की श्रेणी में आने वाले उपभोक्ताओं को ३ लीटर केरोसिन वितरित किया जाएगा। सितंबर की दर निर्धारित होने के बाद उपभोक्ता को नई दर पर केरोसिन खरीदना होगा।
जीपी लोधी, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी, मंडला।

Rajkumar yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned