scriptयहां के सरकारी स्कूल में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे, दिखेगी स्कूल की हर गतिविधि | cctv in rural school, every activity can see on tv | Patrika News

यहां के सरकारी स्कूल में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे, दिखेगी स्कूल की हर गतिविधि

locationमंडलाPublished: Sep 27, 2018 07:33:22 pm

Submitted by:

shivmangal singh

मंडला जिले के हायर सेकेंडरी बबलिया हुआ सीसीटीवी कैमरे से लैस

shahdol

यहां के सरकारी स्कूल में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे, दिखेगी स्कूल की हर गतिविधि

मंडला. विद्यालय व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने, पठन पाठन के कार्य को सुचारू रूप से चलाने, विद्यालय सम्पत्ति की सुरक्षा स्वच्छता आदि विषयों को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए गये हैं। जिनके माध्यम से प्राचार्य कक्ष से बैठे बैठे पूरे विद्यालय की गतिविधियों पर नियन्त्रण रखते हैं। प्रभारी प्राचार्य डीके सिंगौर ने बताया कि विद्यालय में कैमरे लग जाने के बाद विद्यालय संचालन में बेहद सुविधा हो गई है विद्यालय की व्यवस्था में भी एकदम से परिवर्तन आया है कैमरे शिक्षण कक्ष, शिक्षक कक्ष, प्रयोगशाला, पुस्तकालय आदि के साथ साथ पावर फुल कैमरे गेट और प्रांगण में भी लगे हैं। विद्यार्थियों के भागने की प्रवृति, विद्यालय की सम्पत्ति के नुकसान, अपने सहपाठियों की पुस्तकें पैसे की चोरी, गुटका तम्बाकू खाने आदि बुराइयों को रोकने में ये कैमरे सहायक हो रहे हैं। शिक्षकों की कक्षा में समय पर उपस्तिथि और प्रभावी शिक्षण में भी कैमरे सहयोगी हैं। प्रभारी प्राचार्य डीके सिंगौर ने बताया कई बार शाासकीय कार्य से बाहर जाते हैं या अवकाश में रहते हैं तो वे अपने मोबाइल से विद्यालय की पूरी गतिविधि देखते हैं। विद्यार्थिओं के मनोरंजन और ज्ञान वर्धन के लिये विद्यालय के केम्प्स में जन सहयोग से स्मार्ट टीवी होम थियेटर के साथ लगाई गई है। दीर्घ और लघु अवकाश के समय बच्चे इसे देख सकते हैं। इस क्षेत्र के अधिकाश बच्चों के घरों में टीवी जैसी सुविधा नहीं है। स्कूल में सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते के द्वारा सांसद निधि से एक स्मार्ट क्लास बनना भी प्रस्तावित है।

सरकारी स्कूल में सीसीटीवी कैमरे बड़ी उपलब्धि
एक ओर तो सरकारी स्कूल अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे हैं, दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लग जाना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। कैमरों की वजह से स्कूल की प्रशासनिक व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन आया है। व्यवस्थाएं सुधारने में मदद मिली है। छात्रों के स्कूल से बंक मारने में भी कमी आई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो