script

रूट बदलकर शहर की शराब अब बिक रही देहात में

locationमंडलाPublished: Jan 23, 2021 10:10:50 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

पत्रिका ने उजागर किए थे ठिकाने

Changing the route, the liquor of the city is now being sold in the countryside

Changing the route, the liquor of the city is now being sold in the countryside

मंडला. शहर के ठीहों से निकलकर अब हजारों लीटर शराब देहात के उन ठिकानों से बेची जा रही है जहां शहर के शौकीन भी आए दिन जमघट लगा रहे हैं। देहात के ये ठीहे शहर से सटे इलाकों में ही जमाए जा रहे हैं।
गौरतलब है कि जिले में हर दिन हजारों लीटर शराब का काला कारोबार किया जा रहा है। शहर और इससे सटे इलाकों को पत्रिका ने 15 जनवरी के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया। अब पुन: देहातों में शराब का कारोबार जोर पकड़ रहा है।
हाल ही में आबकारी विभाग ने कुछ स्थानों पर दबिश दी और शराब की बड़ी खेप पकड़ी। इन ठिकानों में वे स्थान और होटल भी शामिल हैं जो बीच बाजार में संचालित किए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, उनमेें से कुछ स्थानों और आसपास से फिर से शराब का कारोबार शुरू कर दिया गया है। ये और बात है कि समय और सटीक स्थान बदल दिए गए हैं।
नर्मदा किनारे नए ठिकाने
नर्मदा तट के किनारे रंगरेजघाट, रामबाग, सकवाह एवं पुरवा में संदिग्ध स्थानों और ढाबों में फिर से शराब की बिक्री चोरी छिपे शुरू कर दी गई है। इसके अलावा झूला पुल के आसपास चलते फिरते ठीहे बना दिए गए हैं जहां हाथ ठेलों में लगाई जा रही अंडा या नमकीन की आड़ में चोरी छिपे शराब बेची जा रही है।
ग्राम पीपरटोला, टिकरीटोला, तलैयाटोला एवं धौरगांव में शराब के पुराने अड्डों को छोड़कर अब यहां बाइक पर पु_े के कार्टन में शराब बेची जाने लगी है।
चलित शौचालय में शराब
शराब के काले कारोबारियों ने अवैध शराब को खपाने के लिए नए नए तरीके अपनाने शुरू कर दिए हैं। हाल ही में स्टेडियम ग्राउंड के पीछे नगरपालिका के चलित शौचालयों की आड़ में शराब की बड़ी खेप ठिकाने लगाई गई। इसके अलावा झूला पुल के आसपास, बिनेका तिराहा, पुरवा तिराहा, अयोध्या बस्ती, फूलबाड़ी, डाइट, आकाशवाणी केंद्र से लेकर आईटीआई, रसैयादोना तक संचालित ठेलों और गुमटियों से बड़ी मात्रा में शराब खपाई जा रही है।
कार्रवाई से मचा हड़कंप
हाल ही में ग्राम मानादेई एवं खैरीखापा में कच्ची शराब के अड्डों पर दबिश दी गई। इस दौरान मौके पर 220 डिब्बों में भरे हुए 1320 किलोग्राम महुआ लाहन एवं शराब निर्माण में प्रयुक्त बर्तन लावारिस हालत में मिले। जिन्हें नष्ट कर आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई।
7 लाख की शराब जब्त
डिठोरी के पास शराब छत्तीसगढ़ ले जाई जा रही था जिस पर पुलिस द्वारा घेराबंदी करते हुए वाहन को पकड़ा। वाहन में करीब 464 पेटी विदेशी शराब थी। इस शराब की कीमत 7 लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है। अवैध शराब के मामले में पुलिस और आबकारी विभाग द्वारा विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो