scriptChetrichand Festival celebrated with pomp in the district | जिले में मनाया गया धूमधाम से चेट्रीचंड महोत्सव | Patrika News

जिले में मनाया गया धूमधाम से चेट्रीचंड महोत्सव

रैली निकाल कर जगह-जगह किया भण्डारा

मंडला

Updated: April 03, 2022 01:06:39 pm

मंडला. भगवान झूलेलाल का जयंती पर्व चेट्रीचंड महोत्सव सिंधी समाज के द्वारा पूर्ण श्रद्धा भक्ति के साथ धूमधाम से मनाया गया। आयोजन की बेला में एक सप्ताह पूर्व गुरूग्रंथ साहिब के साप्ताहिक सहज पाठ आरंभ किया गया। जिसमें रोजाना सुबह शाम को नित आरती पूजा के साथ सामाजिक जन शामिल हुए। शनिवार को सुबह श्री गुरूद्वारा साहिब से वाहन रैली निकाली गई जो कि गुरू के जयकारों के साथ नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए पुन: श्री गुरूद्वारा साहिब में समाप्त हुई। इसके पश्चात केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने भगवान झूलेलाल के चित्र पर दीप प्रज्वलन किया। आयोजन की बेला में भाई साहब मनीष जग्यासी के द्वारा श्री गुरूग्रंथ साहिब के साप्ताहिक सहज पाठ का भोग का कार्यक्रम संपन्न हुआ, आरती पूजा, भजन कीर्तन किया गया। आयोजन की अगली बेला में समाज के उत्कृष्ट प्रतिभाओं सूरज केशवानी, साधना फागवानी, रोहित बानी, सिद्धांत पमनानी, रोमा लालवानी, प्रियंका ईसरानी, विभाष सुखवानी, शालू वीरानी, मिली पमनानी, हर्षा क्षत्री, निप्रांत गुरवानी को पारितोषक देकर पूज्य सिंधी पंचायत के द्वारा सम्मानित किया गया। उन प्रतिभाओं का उत्साह वर्धन किया। इसके काद गुरू प्रसादी के रूप में आम लंगर का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल रहे। शाम 4 बजे मुखी साहब श्री गणेश प्रसाद जसवानी और सामाजिक पंडित वासुदेव शर्मा के द्वारा सामाजिक जनों की मौजूदगी में श्री बहिराणा साहिब की पूजा अर्चना की गई। जिसके बाद विशाल शोभायात्रा निकाली गई। जो कि भगवान झूलेलाल, संत कंवरराम, श्री राम दरबार एवं महापुरूष की झांकियों से सुसज्जित होकर श्री गुरुद्वारा साहिब से प्रारंभ होकर नगर के मुख्य मार्गों से होते रंगरेज घाट स्थित मां नर्मदा के पावन तट पर पल्लव पूजा गुरू अरदास के साथ संपन्न हुई।
फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन
चेट्रीचंड महोत्सव के तहत बच्चों के लिए फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें बच्चों ने एक से बढ़कर एक वेशभूषा के माध्यम अपनी प्रस्तुति दी और प्रतिभागियों ने जन जागरूकता का संदेश दिया। इसमें स्वच्छता अभियान के लिए प्रेरणा, कोविड महामारी से बचाव के लिए आवश्यक है वैक्सीनेशन, इसलिए कोविड टीका करण अवश्य कराएं।
सभागो सिंधी कार्यक्रम रहा विशेष आकर्षण
सांस्कृतिक कार्यक्रम की श्रृंखला में सन् 1947 में भारत के विभाजन काल पर एक स्टोरी तैयार की गई। इस स्टोरी को तैयार के लिए बच्चों के द्वारा काफी मेहनत की गई, इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए राशि पमनानी और राजुल सिंहानी को पूज्य सिंधी पंचायत के द्वारा सम्मानित किया गया और शामिल बच्चों का उत्साह वर्धन किया गया। मवई ब्लॉक मुख्यालय में झूलेलाल जंयती के अवसर पर समाज के व्यापारियों ने अपने आराध्य भगवान झूलेलाल का पूजन अर्चन कर विश्व कल्याण की कामना की। कार्यक्रम में हीरो मोटर्स के श्रीराम मोटर्स मे ग्राम वासियों को खीर प्रसाद का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में स्थानीय समाज के वरिष्ठ झामनदास रोहरा, गुरूदयाल रोहरा, आनंद केशवानी, माधव आलवानी व दीपक रोहरा की उपस्थिति रही।

जिले में मनाया गया धूमधाम से चेट्रीचंड महोत्सव
जिले में मनाया गया धूमधाम से चेट्रीचंड महोत्सव

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!NIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोजयपुर में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, एक किलोमीटर दूर तक दिखाई दे रहा धुएं का गुबारAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.