मां नर्मदा जयंती पर भक्ति में डूबा शहर

चुनरी चढ़ाई, हवन-पूजन किया के साथ दिन भर चला भंडारा

By: Mangal Singh Thakur

Published: 20 Feb 2021, 10:29 AM IST

मंडला. मां नर्मदा जयंती के शुभ मुहूर्त पर शुक्रवार को मानो पूरा शहर धर्ममयी हो गया। चूंकि मंडला नगरी तीनों दिशाओं से नर्मदा नदी से घिरी हुई है। इसलिए इस नगर के अधिकांश क्षेत्रों में मां नर्मदा के घाट हैं। भले ही घाट आकार में छोटे अथवा बड़े हैं लेकिन कल इन सभी घाटों पर आस्था की लहर चलती रही। लोग मां नर्मदा की भक्ति में डूबकर इन घाटों पर पूजा अर्चना करते दिखे, शहर के मुख्य घाटों पर मां नर्मदा को कई मीटर लंबी चुनरियां चढ़ाई गईं। हवन अनुष्ठान किए गए और नर्मदा भक्तों को प्रसाद वितरण के लिए दर्जनों स्थानों पर भंडारा वितरण का आयोजन किया गया। पीपल घाट में रामधुन का आयोजन किया गया। जिसमें शामिल होने के लिए तीन गांवों से टोलियां बुलवाईं गईं।
शहर के संगम घाट, रपटा घाट, हनुमान घाट, गउ घाट, पीपल घाट, नाव घाट, नाना घाट, किला घाट में भक्ति की बयार बहती रही।
प्रतिमा स्थापित
मां नर्मदा जयंती पर इस बार शहर के कई स्थानों पर मां नर्मदा की प्रतिमा स्थापना की गई। बस स्टैंड, रपटा घाट, नाव घाट, गउ घाट आदि स्थानों पर मां नर्मदा की प्रतिमा स्थापना की गई। मां नर्मदा की स्थापना से पहले शोभायात्रा का आयोजन किया गया। जिसमें भक्त बैंड बाजे की धुन पर जमकर थिरके। मां नर्मदा को विशाल त्रिशूल भेंट किया गया। रपटा घाट, संगम घाट आदि मुख्य घाटों पर मां नर्मदा को विशाल चुनरियां चढ़ाई गईं। कन्याओं को मां नर्मदा का रूप धराकर उनकी सजीव झांकियां निकाली गईं। पीपल घाट पर इस अवसर पर शनि मंदिर की स्थापना की गई। दिन भर यहां हवन पूजन का अनुष्ठान चलता रहा।
दिनभर चले भंडारे
नर्मदा जयंती पर शहर भर में लगभग 50 स्थानों पर भंडारे का आयोजन किया गया। कहीं खीर पुड़ी, कहीं पुलाव, हलवा, पुड़ी सब्जी, खिचड़ी आदि का भोग मां नर्मदा को लगाया गया और फिर घाटों, सड़कों, तिराहे चौराहों से गुजरते लोगोंं को भंडारा वितरण किया गया। रपटा घाट पर उमडऩे वाली भीड़ को नियंत्रित करने और यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए सड़क के दोनों ओर बेरीकेट्स लगाए गए। ताकि वाहन अव्यवस्थित पार्किंग न कर सकें। रपटा पुल पर शुरू से अंत तक रोड डिवाइडर लगाए गए ताकि वाहनों की गति को नियंत्रित किया जा सके।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned