scriptCity immersed in mother's devotion | माता की भक्ति मय डूबा शहर | Patrika News

माता की भक्ति मय डूबा शहर

जगह-जगह हुए माता के जागरण

मंडला

Published: April 09, 2022 02:38:16 pm

मंडला. नवरात्रि के पावन पर्व में श्रद्धालु माता की भक्ति में डूबे हुए हैं। जगह जगह धार्मिक अनुष्ठान व अन्य कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसी क्रम में मां खोडियार दरबार सेवा समिति के द्वारा सुभाष वार्ड में देवी जागरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। गायक राजेश कपूर और नयन कपूर के द्वारा ममतामयी धार्मिक गीतों की शानदार प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में सर्वप्रथम देवी माता के तैल्यचित्र पर दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण किया गया। देवी जागरण की शुरूआत श्री गणेश उपासना से की गई। मारो अंगना पधारो श्री गणेश गीत पर आयोजन प्रारंभ किया गया। इसके पश्चात देवी गीतों की प्रस्तुति दी गई जिसमें श्रृद्धा भक्ति से नाच गायन किया। मौजूद पुरूष महिलाओं ने गरबा नृत्य पर मनमोहक प्रस्तुति दी। देवी गीतों पर भक्तों के कदम थिरके और सामूहिक नाच गायन की प्रस्तुति हुई। कार्यक्रम के अंत में महाप्रसादी वितरण किया गया। बिंझिंया बड़ी खैरमाई मंदिर में आज अष्टमी पर्व मनाया जाएगा। वहीं शीतला माता मंदिर जेलघाट में प्रतिदिन शतचंडी यज्ञ में रद्धालु उमड रहे हैं। यहां लोग अपनी मन्नत मांगने व पूरी होने परए ज्योति कलश, खप्पर जवारे बोते हैं। इस समय मंदिर दर्शन को भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। मंदिर समिति के अध्यक्ष किशनलाल शर्मा ने बताया कि हरए वर्ष की तरह यहां सैकड़ों की संख्या में जवारे बोए गए हैं। जिनका विसर्जन 10 अप्रैल को किया जाएगा। हवन पूजन व भंडारा के बाद मंदिर प्रांगण से जवारे विसर्जन के लिए भक्तगण के साथ निकलेंगे। जिनका विसर्जन नर्मदा में किया जाएगा। सभी भक्तों से समय पर पहुंचने की अपील की गई है।
निकाली वाहन रैली, जगह जगह हुई पुष्प वर्षा
निवास. चैत्र नवरात्र के अवसर पर निवास नगर सहित आसपास के ग्रामों के द्वारा निवास नगर में वाहन रैली का आयोजन किया गया। सुबह 9 सभी हिंदूजन राममंदिर निवास में उपस्थित होकर पूजन अर्चन के बाद भगवान श्रीराम दरबार की झांकी के साथ वाहन रैली निकाली। वाहन रैली राम मंदिर से शिव मंदिर तालाब से खेरमाई मंदिर और नगर भ्रमण के साथ रसलगंज स्थित हनुमान मंदिर में आरती के बाद समाप्त हुई। रैली जिस जिस मंदिर के सामने के गुजरी सभी मंदिरों में पूजन अर्चन किया गया। रैली का स्वागत जगह जगह किया गया। नागरिकों ने तिलक वंदन, पुष्पवर्षा, पेयजल की व्यवस्था के साथ रैली का स्वागत किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में निवास नगर सहित आसपास के ग्रामों से शामिल सभी वरिष्ट जनों, युवाओं एवं प्रशासन का आभार व्यक्त किया गया। वाहन रैली में बड़ी संख्या में पुलिस बल मुस्तैद रहा।
श्रीराम जन्मोत्सव मनाने नगर में जोरदार तैयारी
नैनपुर. मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम जी का जन्म उत्सव मनाने नगर के भक्तों व सामाजिक संगठनों के द्वारा जोरदार नगर के चौक चौराहों में तोरन, बेनर, झंडा लगाकर सजाने संवारने की तैयारियां की जा रही है। भगवान श्रीराम चन्द्र जी का जन्म उत्सव राम नवमी रविवार को समस्त भक्त जनो के द्वारा धूमधाम से मनाई जाएगी। पूर्व पार्षद कृष्णा पंजवानी ने बताया कि श्रीराम महिला मंडल नैनपुर के द्वारा मंदिर में इस वर्ष भी श्रीराम जन्मोत्सव पर वार्ड क्रमांक 11 के श्रीराम जानकी मंदिर में विराजमान भगवान श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण, शत्रुघन एवं वीर हनुमान की प्रतिमाओं का पूजन कर भजन कीर्तन, रामायण पाठ का आयोजन किया जाएगा। आरती कीर्तन कर मिष्ठान प्रसाद वितरण किया जाएगा। इसके अलावा नगर के श्री हनुमान गढ़ी बुधवारी बाजार मंदिर, ट्राफिक लाइन हनुमान मंदिर, राधाकृष्ण मंदिर, चकोर तट के राजा हनुमान मंदिर सहित अन्य वार्डों के मंदिरों मे भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम जी का जन्मोत्सव मनाने कार्यक्रम रखा गया है। जहां सुबह से शाम तक विभिन्न अनुष्ठान होंगे।

माता की भक्ति मय डूबा शहर
माता की भक्ति मय डूबा शहर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.