scriptClaiming their rights by illegally occupying the land of the community | सामुदायिक भवन की जमीन पर अवैध कब्जा कर जता रहे अपना हक | Patrika News

सामुदायिक भवन की जमीन पर अवैध कब्जा कर जता रहे अपना हक

ग्राम देवदरा वासी विगत छह वर्ष से कर रहे मांग, की शिकायत, नहीं हटा अतिक्रमण

मंडला

Published: November 02, 2021 12:41:42 pm

सामुदायिक भवन की जमीन पर अवैध कब्जा कर जता रहे अपना हक
मंडला. ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने मनमर्जी से अतिक्रमण कर रखा है। हालत यह है कि सरकारी भवन, जमीन भी इनकी नजर से नहीं बच रहे हैं। ऐसा ही मामला जनपद पंचायत मंडला के ग्राम पंचायत देवदरा का सामना आया है। यहां उपस्वास्थ्य केन्द्र के बाजू में सामुदायिक भवन बनाने के लिए जमीन आरक्षित है। जिसके सामने कुछ लोगों ने अतिक्रमण करके अपना हक जताकर अपने अधीन कर अस्थाई दुकान, टपरे जमाएं बैठे है। विगत कई वर्षो से यहां अतिक्रमण बनाया हुआ है। जिसके कारण यहां सामुदायिक भवन का निर्माण नहीं हो पा रहा है। ग्राम के लोगों ने इस अतिक्रमण को हटाने की मांग की है। अतिक्रमण को हटाने के लिए तहसीलदार व ग्राम के सरपंच को आवेदन कर शिकायत भी की है।
जानकारी अनुसार मुख्यालय के नजदीक ग्राम पंचायत देवदरा इस समय अतिक्रमण की चपेट में है। यहां मार्ग किनारे अतिक्रमणकारियों ने अपना कब्जा जमाए बैठे है। इन अतिक्रमणकारियों को किसी का भय नहीं है। ग्राम पंचायत देवदरा के राजीव कालोनी मार्ग में करीब डेढ़ किमी मार्ग में जगह-जगह मार्ग किनारे टीन शेड की दुकानें बनाकर खोल दी गई है। वहीं उपस्वास्थ्य केन्द्र राजीव कालोनी के बगल में सामुदायिक भवन की आरक्षित भूमि के सामने अतिक्रमण कर दुकानें संचालित हो रही है। जिस पर किसी का ध्यान नहीं है। यहां के अतिक्रमण को हटाया नहीं गया है। जिसके कारण ग्रामीणों में रोष है।

पुलिस चौकी खोलने बना था भवन:
बताया गया कि ग्राम पंचायत देवदरा के राजीव कालोनी में पुलिस चौकी खोलने की मांग हो रही थी। जिसके चलते जन सहयोग से स्वास्थ्य केन्द्र के बाजू में एक छोटा भवन बनाया गया। जिससे यहां पुलिस चौकी खोली जा सके, लेकिन चौकी खोलने में बिजली, पानी समेत अन्य व्यवस्थाओं के लिए व्यवस्था नहीं हो पाई। जिसके कारण इस भवन में पुलिस चौकी नहीं खोली गई।
आमजन कर सकेंगे आयोजन:
राजीव कालोनी में पुलिस चौकी के लिए जन सहयोग से बनाए गए भवन को विस्तार कर सामुदायिक भवन बनाने ग्रामीणों ने विगत कई वर्षो से मांग कर रहे है। जनहित को देखते हुए राजीव कालोनी क्षेत्र में एक भी सामुदायिक भवन नहीं है। जिसके कारण क्षेत्र के लोगों को अन्य क्षेत्रों में छोटे, बड़े आयोजन के लिए भटकना पड़ता है। सामुदायिक भवन बन जाने के बाद यहां के लोगों को धार्मिक, परिवारिक आयोजनों में काफी मदद मिल सकेगी।
अतिक्रमण हटाने की मांग :
पंचायत के सरपंच का कहना है कि जिस स्थान पर अतिक्रमण कर दुकानें संचालित की जा रही है। इसकी शिकायत तहसीलदार से की गई है। उपस्वास्थ्य केन्द्र और सामुदायिक भवन की जमीन के सामने अतिक्रमणकारियों को नोटिस भी दिया गया है, लेकिन अभी तक अतिक्रमण को अलग नहीं किया गया है। अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन से मदद की बात कही है।
सामुदायिक भवन की जमीन पर अवैध कब्जा कर जता रहे अपना हक
सामुदायिक भवन की जमीन पर अवैध कब्जा कर जता रहे अपना हक
इनका कहना है
सामुदायिक भवन की भूमि में हुए अतिक्रमण के लिए तहसील में आवेदन दे दिया गया है, तहसील से बेदखली के आदेश जारी किया जाएगा। जिसके बाद कोई कार्रवाई की जाएगी।
शेरसिंह पंद्राम, सरपंच, ग्राम पंचायत देवदरा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेएसीबी ने दबोचा रिश्वतखोर तहसीलदार, आलीशान घर की तलाशी में मिले लाखों रुपए नकद, देखें वीडियोपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधAAP के सर्वे में नवजोत सिंह सिद्धू भी जनता की पसंद, जानिए कितने फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे2022 में वैश्विक बेरोजगारी 207 मिलियन होने का अनुमान है: अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठनIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.