scriptजिला अस्पताल की सफाई बदहाल, वार्डों में फैला कचरा, शौचालय की सीट भी टूटी | Cleaning of district hospital is bad, garbage spread in wards, toilet | Patrika News

जिला अस्पताल की सफाई बदहाल, वार्डों में फैला कचरा, शौचालय की सीट भी टूटी

locationमंडलाPublished: May 30, 2023 10:21:59 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

ठेकेदार पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई का भी नहीं दिख रहा असर

जिला अस्पताल की सफाई बदहाल, वार्डों में फैला कचरा, शौचालय की सीट भी टूटी

जिला अस्पताल की सफाई बदहाल, वार्डों में फैला कचरा, शौचालय की सीट भी टूटी

मंडला. जिला अस्पताल में साफ-सफाई को लेकर लापरवाही अभी भी बरती जा रही है जबकि इसके लिए हर महीने लाखों रुपए का भुगतान ठेकेदार को किया जा रहा है। गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले कमिश्नर द्वारा जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया था जिसमें गंदगी दिखने पर उन्होंने ठेकेदार पर जुर्माना लगाने के निर्देश भी दिए थे। इसके बाद भी अस्पताल में सफाई व्यवस्था पटरी में आते दिखाई नहीं दे रही है।

शौचालय का इस्तेमाल मजबूरी में

सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ा बजट खर्च किए जाने की बात कही जाती है। इसके बाद भी उस राशि का उपयोग सरकारी अस्पतालों में दिखाई नहीं देता है। जिला अस्पताल के शौचालयों की स्थिति ऐसी है कि मरीज इनका उपयोग बहुत मजबूरी में ही करते हैं। कहीं शौचालय की सीट टूटी है, तो कहीं सिंक में पानी ही नहीं आ रहा है। शौचालय में गंदगी होने से मरीजों के साथ रहने वाले परिजनों को सामुदायिक शौचालयों में पैसे खर्च कर उपयोग करना पड़ रहा है।

वार्डों में भी गंदगी

300 बिस्तरीय जिला अस्पताल में साफ-सफाई को लेकर लाखों रूपये खर्च तो किए जा रहे हैं लेकिन इतनी राशि खर्च होने के बाद भी साफ-सफाई शून्य नजर आ रही है। अस्पताल परिसर से लेकर जिन वार्डों में मरीज भर्ती हैं वहां भी कचरे के ढेर देखे जा सकते हैं। ठेकेदार द्वारा सफाई कर्मचारियों को दस्ताने सहित अन्य जरूरी सुरक्षा सामग्री उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। जिसके कारण सफाई कर्मचारियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

गंदगी के बीच परिजन पका रहे भोजन

अस्पताल में भर्ती मरीजों को तो अस्पताल से भोजन मिल जाता है लेकिन दूर-दराज से आए मरीजों के परिजनों को अस्पताल परिसर में बनी रसोई में ही भोजन बनाना पड़ता है। परिसर में शौचालय के बाजू में बनी रसोई में सफाई का अभाव देखा जा रहा है। पानी की व्यवस्था नहीं होने से भोजन पका रहे मरीजों के परिजनों को यहां बनी पानी की टंकी के नीचे जमा पानी का उपयोग करना पड़ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो