अघोषित कचराघरों से स्वच्छता में फेल

लापरवाही से असफल हो रहा कचरा प्रबंधन

By: Mangal Singh Thakur

Published: 03 Apr 2021, 12:07 PM IST

मंडला. नगरपालिका क्षेत्र में प्रतिदिन कई टन कचरा निकल रहा है जिसके उचित प्रबंधन के लिए न केवल दर्जन भर से अधिक कचरा वाहन चलाए जा रहे हैं बल्कि शहर से निकलने वाले कचरे के निस्तारण के लिए इसे लगभग 10 किमी दूर माली मोहगांव के नजदीक ट्रंचिंग ग्राउंड में निस्तारण कराया जा रहा है। इसके बावजूद नगरीय क्षेत्र के स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछडऩे के आसार दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। इसे मंडला नगरपालिका क्षेत्र में रह रहे लोगों की स्वच्छता के प्रति उदासीनता कहें या लापरवाही, जिसके चलते अब भी शहर के कई इलाकों में अघोषित कचराघर स्थानीय लोगों द्वारा बनाकर रखे गए हैं। इस क्षेत्र के लोग कचरा वाहन में कचरा फेंकने के बजाय सड़क किनारे ढेर लगा रहे हैं। इससे एक ओर कचरा प्रबंधन की कवायद फेल हो रही है और दूसरी ओर नगर में कचरे से फैलने वाले संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है। नगर में तीन ऐसे प्रमुख स्थान हैं जहां से अस्थाई कचरा घर हटाने में नगरपालिका पूरी तरह से फेल हो रही है। इनके कारण इस बार नगरपालिका मंडला के पिछली 28वीं रैंकिंग से और अधिक पिछडऩे की आशंका बढ़ गई है।
15 वाहन ढो रहे 13 टन कचरा
मंडला नगर पालिका क्षेत्र के 24 वार्डों से प्रतिदिन लगभग 13 टन कचरा निकल रहा है। इस कचरे को ढोने के लिए नगर पालिका द्वारा कुल 15 वाहन चलाए जा रहे हैं। इसमें से 10 छोटे और 4 बड़े कचरा वाहन हैं जो हर रोज प्रत्येक वार्ड के प्रत्येक घर के सामने जाकर कचरा संग्रहण कर रहे हैं। इसके अलावा एक जेसीबी मशीन चलाई जा रही है। जिसके जरिए कचरे के ढेर को बड़े वाहनों में रखा जाता है। टनों मात्रा में निकल रहे कचरे को नगरपालिका क्षेत्र से लगभग 10 किमी दूर माली मोहगांव के नजदीक बनाए गए ट्रंचिंग ग्राउंड में निस्तारण किया जा रहा है। इन सबके बावजूद नगर के मुख्य मार्ग के किनारे अब भी कई स्थानों पर स्थानीय लोगों द्वारा कचरे के ढेर लगाए जा रहे हैं। इससे शहर की सफाई व्यवस्था प्रभावित हो रही है। नगरपालिका प्रबंधन भी इस क्षेत्र के लोगों को जागरुक करने में असफल हो रहे हैं।
तीन कचराघरों ने बिगाड़ा माहौल
नगर में तीन प्रमुख स्थानों पर अस्थाई कचराघरों ने पूरे शहर का माहौल बिगाड़ रखा है और इन्हीं कचराघरों के कारण शहर की स्वच्छता रैंकिंग प्रभावित हो रही है। हालांकि नगरपालिका प्रबंधन के अनुसार, शहर में अब कहीं भी कचरा घर नहीं है। सभी कचराघरों को हटाया जा चुका है। लेकिन नगरपालिका कार्यालय से कुछ ही दूरी पर तहसील कार्यालय और एसडीएम कार्यालय के नजदीक मुख्य मार्ग पर हर दिन कचरे का ढेर स्थानीय मछली और मटन व्यापारियों द्वारा लगाया जा रहा है। इसके अलावा लालीपुर तिराहे से कुछ दूर आबकारी कार्यालय के ठीक सामने स्थानीय लोगों द्वारा दो स्थानों पर अघोषित कचराघर तैयार कर रखा गया है। इसके अलावा जिला अस्पताल पहुंच मार्ग पर सब्जी व्यापारियों द्वारा कई क्ंिवटल कचरा सड़क पर फेंका जा रहा है।
तीन अघोषित कचराघर
* तहसील कार्यालय के नजदीक मुख्य मार्ग पर
* आबकारी कार्यालय के सामने मुख्य मार्ग पर
* जिला अस्पताल पहुंच मार्ग पर
ेकचरा निस्तारण के स्रोत
* 10 छोटे कचरावाहन
* 04 बड़े कचरावाहन
* 01 जेसीबी मशीन
कचरा निस्तारण के प्रयास
* माली मोहगांव के नजदीक कचरा निस्तारण
* प्रत्येक सप्ताह टं्रचिंग ग्राउंड में कीटनाशकों का छिड़काव
* ट्रंङ्क्षचग ग्राउंड को बाउंड्रीवॉल से घेरे जाने का प्रस्ताव

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned