scriptश्री शिव महापुराण कथा में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़ | Crowd of devotees gathering in Shri Shiv Mahapuran Katha | Patrika News

श्री शिव महापुराण कथा में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

locationमंडलाPublished: Jan 15, 2022 06:25:41 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

कथा वाचन करने पहुंचे है ज्योतिषाचार्य।

श्री शिव महापुराण कथा में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

श्री शिव महापुराण कथा में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

मंडला। नगर के हनुमान गंज चौराहा में आयोजित की जा रही श्री शिव महापुराण कथा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है। कथा व्यास अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिषाचार्य डॉ.अर्जुन पाण्डेय द्वारा अपने प्रवचनों से लोगों को मंत्रमुग्ध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भगवान शंकर के लिए भी गणपति महाराज प्रथम पूज्यनीय थे। भगवान ने स्वयं यह वरदान उन्हें दिया था तथा कि वे एक बार इस बात की अवहेलना कर विपत्ति का शिकार हुए। सर्वप्रथम भगवान शिव ने ही गणेश पूजन किया था।
ज्योतिषाचार्य ने एक रोचक प्रसंग सुनाया कि जब भगवान शंकर द्वारा गणेश जी का शीश काटा गया तो काफी बवाल मचने के बाद माता पार्वती को शंकर ने वचन दिया कि सबसे पहले हमारे पुत्र गणपति की पूजा होगी, तभी किसी भी पूजा का लाभ सर्वजन को मिलेगा। भगवान शंकर जब त्रिपुरासुर नामक राक्षस के साथ युद्ध करने के लिए रणभूमि में गए तो उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कैलाशपति के रथ का पहिया तक टूट गया और वह घायल भी हो गए थे। ऐसे में कैलाश पर्वत पर वापस आकर माता पार्वती को भगवान शंकर ने सारा वृतांत सुनाया। माता पार्वती ने कहा कि आप बिना गणपति पूजन के युद्ध में गए थे। इसीलिए आपको विपत्तियों का सामना करना पड़ा। इसलिए अपने वचन का पालन करें। भगवान शिव ने कैलाश पर्वत पर बड़ी धूमधाम से गणपति पूजन उत्सव किया और तत्पश्चात त्रिपुरासुर नामक राक्षस का वध कर विजय प्राप्त की। भगवान शिव ने कहा कि जो भी कोई भी कार्य करने से पूर्व गणपति महाराज का पूजन करेगा, उसे यश, वैभव, कीर्ति, धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहेगी। आयोजन कर्ताओ ने लोगों से कथा स्थल पहुंच धर्मलाभ लेने की अपील की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो