scriptप्यासे वन्यजीव के लिए बिछा रहे थे करंट | Current was being laid for thirsty wildlife | Patrika News

प्यासे वन्यजीव के लिए बिछा रहे थे करंट

locationमंडलाPublished: May 20, 2022 12:26:04 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

वन विभाग की टीम ने धर दबोचा

प्यासे वन्यजीव के लिए बिछा रहे थे करंट

प्यासे वन्यजीव के लिए बिछा रहे थे करंट

मंडला. गर्मी के दिनो में पानी की तलाश में वन्य प्राणी जलाशयों के पास पहुंचते हैं। ऐसे में पहले से ही घात लगाए बैठे शिकारियों का शिकार बन जाते हैं। लेकिन वन विभाग का आमला सतर्कता से काम कर रहा है। ऐसे ही कुछ शिकारियों की योजना वन विभाग की टीम ने फैल कर दी। वहीं पकड़े गए आरोपियों को न्यायालय ने जेल भी भेज दिया है।
जानकारी के अनुसार वनपरिक्षेत्र समनापुर बफरजोन वनमंडल कान्हा टाईगर रिजर्व के अंतर्गत पण्ड्रापानी वृत्त के पण्ड्रापानी बीट कक्ष क्रमांक 206 में मुखबिर के बताये अनुसार वन अमले ने रात में घेराबंदी की। जहां बत्ता तालाब के पास विद्युत लाईन 11 केव्ही के नीचे जीआई तार के फंदा द्वारा बांस खूंटिया गाड़कर करंट जाल बिछाने एवं वन्यप्राणी का करंट लगाकर अवैध शिकार करने का प्रयास किया जा रहा था।
वन अमले ने रात्रिकाल में ही अपनी सूझबूझ से अपराधियों को शिकार करने में नाकामयाब किया एवं घेराबंदी कर पकड़ने प्रयास किया। पकड़ा धकड़ी में एक अपराधी ने सब्बल (लोहे की राड) उठाकर वनश्रमिक को मारने का प्रयास भी किया। जिसके बचाव में बाकी वन अमले के लोग भी दौड़कर पास आए और उक्त व्यक्ति को पकड़ लिया।
अन्य चार लोग अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गए। पकड़े व्यक्ति का नाम धनसिंह पिता पुनऊ सिंह पन्द्रे उम्र लगभग 50 वर्ष साकिन पण्ड्रापानी पोस्ट बाकल तहसील बिरसा जिला बालाघाट का स्थाई निवासी है। जिसके विरुद्ध वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 के तहत वन अपराध पंजीबद्ध किया गया है। जिसे गिरफ्तार कर न्यायालय बैहर के समक्ष प्रस्तुत कर जेल भेज दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो