scriptसरकारी स्कूलों में घटती छात्र संख्या निपटने कवायद | Dealing with decreasing student numbers in government schools | Patrika News

सरकारी स्कूलों में घटती छात्र संख्या निपटने कवायद

locationमंडलाPublished: Sep 21, 2020 09:24:47 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

जिले में तैयार किए जाएंगे 90 मॉडल स्कूल, प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में चल रहा कार्य

सरकारी स्कूलों में घटती छात्र संख्या निपटने कवायद

सरकारी स्कूलों में घटती छात्र संख्या निपटने कवायद

मंडला. सरकारी स्कूलों के गिरते शिक्षा के स्तर और घटती छात्र संख्या को देखते हुए अब राज्य सरकार ने स्कूलों का स्तर सुधारने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए जिले प्रत्येक विकासखंड से 10-10 प्राइमरी और मिडिल स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने की तैयारी की जा रही है। इस तरह इस साल जिले में 90 स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा। शुरूआत में एक-एक स्कूलों में काम शुरू कर दिया गया है। जिसके लिए अधिकारी निरीक्षण कर अंतिम चयन किया जा रहा है। चयनित स्कूलों को मॉडल के रूप में बनाने के लिए रणनीति पर विचार किया जाएगा। उनमें बाउण्ड्रीवॉल, स्कूल भवन, रंग-रोगन के साथ शिक्षकीय व्यवस्था में व्यापक सुधार करने की मंशा है। जिससे मॉडल स्कूल की व्यवस्थाएं चुस्त-दुरस्त हो सकें। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता युक्त स्कूलों में शिक्षा मिल सके।
नैनपुर विकासखंड में पहले स्कूल के रूप में माध्यमिक शाला सर्रा पिपरिया को चिन्हित किया गया है। जहां जल्द की कलेक्टर निरीक्षण करने पहुंचेगी। कलेक्टर के निरीक्षण के पूर्व अनुविभागीय दंडाधिकारी नैनपुर शिवानी सिंह द्वारा कस्तूरबा कन्या शाला नैनपुर और नवीन माध्यमिक शाला सर्रा पिपरिया का भ्रमण किया। शाला परिसर की सफाई, भवन के रंग रोगन एवं पेंटिंग आदि के साथ ही किचन गार्डन का बारीकी से अवलोकन किया। उन्होंने नवीन माध्यमिक शाला सर्रा पिपरिया को जिला कलेक्टर के प्रथम अवलोकनार्थ उपयुक्त पाया। एसडीएम ने शाला के शिक्षक संजीव सोनी, संतोष शर्मा एवं ग्राम सरपंच खुमान सिंह सिंगराम को कार्य में प्रगति लाकर शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शाला परिसर में पाठ्यक्रम एवं गतिविधि आधारित चित्र बनवाने का सुझाव दिया। ताकि बच्चे विषयों को सुगमता से समझते हुए खेल-खेल में पढ़ाई कर सकें। कोरोना महामारी को देखते हुए उन्होंने शिक्षकों से हमारा घर हमारा विद्यालय के तहत मोहल्ला क्लास को व्यवस्थित संचालित करने को कहा। शाला भवन के साथ ही आदर्श ग्राम पंचायत सर्रा पिपरिया का भी अवलोकन किया। उन्होंने मॉडल विद्यालय के कार्य में सहयोग करने के लिए सरपंच खुमान सिंह सिंगराम, सचिव विजय ठाकुर की सराहना की। शीघ्र कार्य पूरा कराने में इसी तरह सहयोग करने को कहा। शाला भ्रमण में एसडीएम के साथ नैनपुर बीआरसीसी दिलीप शरणागत, सब इंजीनियर हरीश सेन, ज्योति भैरम, जनशिक्षक भागवत सिंगौर साथ रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो