scriptDemand for fast train operation from Mandla Fort | मंडला फोर्ट से फास्ट ट्रेन संचालन की मांग | Patrika News

मंडला फोर्ट से फास्ट ट्रेन संचालन की मांग

एक साल पहले मिल चुकी हरी झंडी, तब भी उपेक्षा

मंडला

Updated: December 09, 2021 09:08:10 am

मंडला फोर्ट से फास्ट ट्रेन संचालन की मांग
मंडला। कोरोना संक्रमण के चलते जबलपुर नैनपुर चिरईडोंगरी के बीच चल रही पैसेंजर ट्रेन बंद कर दी गई थी, जिसको विगत दिवस दोबारा शुरू किया गया है, लेकिन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन का आखिरी स्टेशन मंडला फोर्ट उपेक्षा का शिकार है। यहां एक साल पहले ब्राडगेज ट्रेन संचालन की हरी झंडी मिलने के बाद भी ट्रेन सेवा शुरू नहीं की गई है। जिसके चलते जिले में आवागमन के संसाधन नहीं बढ़ रहे है। मंडला वासियों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। जिससे क्षेत्र के विकास में रोड़ा आ रही है।
बताया गया कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर जोन के मंडला में नैरोगेज ट्रेन का संचालन वर्ष 2015 में बंद हुआ था। इसके बाद यहां ब्राडगेज का कार्य पूर्ण हो चुका है। नैनपुर, चिईडोंगरी के बाद मंडला का कार्य पूर्ण होने से यहां जल्द यात्री ट्रेन के संचालन की उम्मीद बंध बढ़ गई थी। नवम्बर 2020 में रेलवे सुरक्षा आयुक्त के निरीक्षण के दौरान इस लाइन पर यात्री ट्रेन के संचालन को हरी झंडी दी थी, लेकिन अब एक साल बाद भी यहां ट्रेन का संचालन शुरू नहीं हुआ है। मंडला जिले के मंडला फोर्ट स्टेशन की उपेक्षा की जा रही है।
ट्रेन चलने का इंतजार :
भले ही पुरानी सेवा बहाल करने के नाम पर ट्रेन शुरू की गई है, लेकिन 20 किमी की दूरी मंडला फोर्ट तक होने के बाद भी ट्रेन शुरू नहीं होना एक बड़ा सवाल है, जब ब्राडगेज का कार्य पूर्ण हो गया है और ट्रेन संचालन के लिए हरी झंडी मिल गई है तो मंडला फोर्ट तक ट्रेन का संचालन शुरू क्यों नहीं हो पा रहा है। नैनपुर से मंडला तक सिर्फ मालगाडी का संचालन किया जा रहा है। आमजन की मांग है कि जल्द से जल्द जिला मुख्यालय से ट्रेन शुरू की जाए। जिससे मंडला जिले की जनता सीधे महानगरों की ओर जाने वाली ट्रेनों से कनेक्ट हो जाए। जिससे क्षेत्रीय जनता को रेल सुविधा का लाभ मिलना शुरू हो जाए।
कई बार हो चुका विरोध प्रदर्शन :
जिले के नागरिक रेल का सफर करने विगत छह वर्षो से इंतजार कर रहे है। जिसके लिए मंडला जिले से आवाज उठ रही है। जिसके लिए मंडला और नैनपुर में धरना प्रदर्शन और हड़ताल हो चुके है। यहां तक की ट्रेन शुरू करने के लिए विगत दिवस पद यात्रा भी निकाली गई थी। जिले के जनप्रतिनिधि, नेता मंडला फोर्ट से ट्रेन शुरू करने के लिए रेल मंत्री से भी मिल चुके है, लेकिन अभी तक मंडला फोर्ट से ट्रेन शुरू नहीं की जा सकी है।

नगरवासियों की मांग :
मंडला से यात्री ट्रेन के संचालन की मांग लगातार की जा रही है। यहां नागरिकों की मांग है कि मंडल को जबलपुर के अलावा अन्य जिलों और महानगरों से जोड़ा जाए। जिससे जिले का विकास हो सके। जनमांग है कि मंडला फोर्ट से सुबह 6 बजे मंडला से जबलपुर के लिए फास्ट ट्रेन और शाम 6 बजे ट्रेन जबलपुर से मंडला के लिए ट्रेन का संचालन किया जाए। मंडला से सुबह 8 बजे ट्रेन गोंदिया नागपुर और शाम 6 बजे मंडला से ट्रेन का संचालन भोपाल के लिए किया जाए। मंडला जबलपुर के जो तीन फेरों में एक ट्रेन एक्सप्रेस चलाई जाए। उत्तर से दक्षिण की सभी महत्वपूर्ण ट्रेन जो नैनपुर से गुजरेगी, उन सभी में मंडला फोर्ट की कनेक्टविटी तय की जाए। मंडला से नैनपुर, बालाघाट, गोंदिया से बिलासपुर रायपुर ट्रेन चलाने की मांग की जा रही है।

इनका कहना है
मंडला फोर्ट से फास्ट ट्रेन संचालन की मांग
मंडला फोर्ट से फास्ट ट्रेन संचालन की मांग
आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र मंडला से नागपुर, भोपाल, दिल्ली के लिए सीधी रेल सेवा प्रारम्भ करने की महती आवश्यकता है, जिससे आदिवासी जिला मंडला भी महानगरों से सीधा जुड़ जाएगा और लोगों को सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके लिए सुपर फास्ट ट्रेनों का मंडला से संचालन आवश्यक है।
उमाशंकर तिवारी, माध्यमिक शिक्षक, मक्के
कोरोना के बाद रेलवे द्वारा जबलपुर से नैनपुर एवं चिरईडोंगरी तक पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू होने से नागरिकों को राहत मिली है। साथ ही रेल मंत्रालय से अनुरोध करते है कि जल्द से जल्द मंडला से जबलपुर एवं गोंदिया तक सीधी ट्रेन का संचालन हो, जिससे नगर एवं जिले की गरीब जनता को राहत मिल सके।
महेन्द्र हट्टेल, प्रदेश महासचिव, महादलित परिसंघ मप्र
वर्तमान में जबलपुर से चिरईडोंगरी तक ट्रेन शुरू की गई है, उसकी टाइमिंग में सुधार होना चाहिए। हमारे जिला मंडला से सीधे भोपाल, दिल्ली, नागपुर के लिए भी फास्ट ट्रेनों का संचालन प्रारंभ हो, जिससे गरीब आदिवासी क्षेत्र के गरीब मजदूरों, छात्र-छात्राओं, जनप्रतिनिधियों के साथ आम आदमी को इसका सही लाभ मिलेगा।
राकेश राठौर, वार्ड नं 03 नैनपुर
वर्तमान में चल रही जबलपुर से नैनपुर ट्रेन को बालाघाट गोंदिया तक बढ़ाया जाए एवं नैनपुर से चिरईडोंगरी तक चल रही पैसेंजर ट्रेन को मंडला फोर्ट तक बढ़ाया जाए जिससे मंडला नगर के यात्रियों को आने जाने में सुविधा हो सकेगी। इसके साथ ही एक फास्ट ट्रेन भी शुरू की जाए।
विनय नामदेव, वार्ड नं 15, नैनपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

बिहार में बड़ा हादसा: गंडक नदी में डूबा ट्रैक्टर, हादसे में 2 लोगों की मौत, 20 लापताभारत ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बैन 28 फरवरी तक बढ़ायासानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान, बोलीं-'मेरा शरीर खराब हो रहा है'UP Assembly Elections 2022 : अखिलेश यादव ने कहा सपा की सरकार बनी तो महिलाओं को देंगे 1500 रुपये प्रति महीने पेंशनDelhi: त्रिलोकपुरी मेट्रो स्टेशन के पास मिले दो संदिग्ध बैग, मौके पर पहुंचा बम निरोधक दस्ताAC कंपार्टमेंट में गैस लीक होने की वजह से हुआ था मुंबई में INS रणवीर में धमाकाभारत विरोधी कंटेंट चलाने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ होगा एक्शन- अनुराग ठाकुरइंजन ट्रॉयल जून तक होने की उम्मीद---श्रीगंगानगर क्षेत्र में 2023 तक इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाने का लक्ष्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.