पॉजिटिव होने के बाद भी जगा रहे स्वच्छता की अलख

अपने साथ दूसरों वार्डों में भी कर रहे सफाई

By: Mangal Singh Thakur

Published: 16 May 2021, 05:22 PM IST

निवास. कोरोना से डरना नहीं लडऩा है। इसके लिए स्वछच्ता बहुत जरूरी है। हम कोरोना से डरने नहीं कोरोना को हराने आए हैं। तो घर जैसा महौल बनाए इसके लिए अपने वार्ड में सफाई रखना आवश्यक है। यह कहना कोविड केयर सेंटर में उपचार करा रहे समाज सेवी यशवंत चौकसे का है। निवास सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के करौदीं कोविड केयर सेंटर में भर्ती हुए यशवंत को एक सप्ताह होने वाले हैं। वर्तमान में केयर सेंटर में ११ कोविड के मरीज भर्ती है। ग्रामीण क्षेत्रों के मरीज वहीं पर स्वस्थ ओर उनकी देख रेख हो सके जिसके लिए विकासखंड स्तर पर कोविड केयर सेंटर खोला गया है। सही महौल ना मिलने पर कुछ लोग इस गंभीर बीमारी से हार भी जाते है। तो कुछ लोग डर के कारण बीमारी को बढ़ा लेते हैं। कोरोना को निगेटिव करने के लिए खुद का पॉजिटिव रहना जरूरी है। इसी उद्देश्य से करौंदी कोविड सेंटर में भर्ती पॉजिटिव मरीज यशवंत चौकसे वार्ड में प्रतिदिन स्वच्छता का अभियान चला रहे हैंं।

यशवंत चौकसे ने बताया कि मुझे यहां आए एक सप्ताह होने को जा रहे हैं पहले दिन जैसे ही मुझे कोविड सेंटर में लाया गया तो मैने सबसे पहले जिस वार्ड में मुझे भर्ती कराया गया था उस वार्ड की साफ -सफाई खुद से की। ऐसा नहीं है कि कर्मचारियों ने सफाई नहीं की थी लेकिन मुझे समय काटने के लिए भी कुछ अच्छा करना था। वहीं व्यायाम के रूप में ही सफाई कार्य अच्छा है। वार्ड में एक घर जैसा माहौल भी तैयार हो रहा है। कोरोना को हराने के लिए स्वच्छता के महत्व को बताते हुए दूसरे मरीजों का मनोबल भी बढ़ाना चाह रहे हैं। लिहाजा सुबह होते ही यशंवत कोविड केयर सेंटर की सफाई में सभी कमरे व बरामदा की सफाई में लग जाते हैं और समय मिलते ही अपने साथ भर्ती साथियों से सकारात्मक बातें कर उनका भी मनोबल बढ़ा रहे है। युवक ने उक्त संदेश देने अपने कुछ वीडियो सोशल मीडिया में भी शेयर किया है जिससे ओर लोग भी यह समझ सकें कि इरादा ओर हौंसला हो तो कोरोना को आसानी से हराया जा सकता है।


समाज सेवा में रहते हैं आगे
बताया गया कि यशवंत चौकसे निवास नगर के एक समजसेवी हैं। इनके पिता रमेश चौकसे जो कि भाजपा के जिला उपाध्यक्ष हैं। चौकसे ट्रैवल्स के बस संचालक भी हैं। निवास में हर धार्मिक आयोजनों में व प्रतिदिन युवाओं के साथ मिलकर माता खेरमाई के प्रगांण में महाआरती व समय-समय में भंडारे का आयोजन भी करते हैं। अब कोरोना को हराने के लिए दूसरे मरीजों का हौंसला बढ़ा रहे हैं।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned