scriptधर्म-कर्म- नर्मदा जयंती की तैयारी में श्रद्धालु कोरोना गाइडलाइन के साथ करेंगे आयोजन | Dharma-Karma- Devotees will organize with Corona guidelines in prepara | Patrika News

धर्म-कर्म- नर्मदा जयंती की तैयारी में श्रद्धालु कोरोना गाइडलाइन के साथ करेंगे आयोजन

locationमंडलाPublished: Jan 24, 2022 10:00:47 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

नर्मदा जयंती पर स्थानीय अवकाश घोषित

धर्म-कर्म- नर्मदा जयंती की तैयारी में श्रद्धालु कोरोना गाइडलाइन के साथ करेंगे आयोजन

धर्म-कर्म- नर्मदा जयंती की तैयारी में श्रद्धालु कोरोना गाइडलाइन के साथ करेंगे आयोजन

धर्म-कर्म- नर्मदा जयंती की तैयारी में श्रद्धालु कोरोना गाइडलाइन के साथ करेंगे आयोजन
मंडला. नर्मदा जयंती भारत में हिन्दुओं द्वारा मनाया जाने वाला एक त्यौहार है। यह अमरकंटक में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है, क्योंकि यह माँ नर्मदा का जन्म स्थान है। इसके अलावा यह पूरे मप्र में बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है। हिन्दू कैलेंडर के हिसाब से माघ माह की शुक्ल पक्ष की सप्तमी को माँ नर्मदा का जन्म हुआ था, इसलिए यह हर साल इस दिन माँ नर्मदा का जन्मोत्सव मनाया जाता है। भारत में 7 धार्मिक नदियाँ हैं उन्हीं में से एक है माँ नर्मदा है। हिन्दू धर्म में इसका बहुत मह्त्व है। कहा जाता है कि भगवान शिव ने देवताओं को उनके पाप धोने के लिए माँ नर्मदा को उत्पन्न किया था और इसलिए इसके पवित्र जल में स्नान करने से सारे पाप धुल जाते है। नर्मदा महोत्सव को हिंदुओं द्वारा पर्व के रुप में मनाया जाता है। इस वर्ष नर्मदा जयंती 08 फरवरी को मनाई जाएगी। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए भक्तों ने कोरोना गाईड लाईन का पालन करते हुए तैयार शुरू कर दी है।
जानकारी अनुसार जिले के विभिन्न सामाजिक संगठन समेत धार्मिक समितियां नर्मदा जयंती पर विविध आयोजन नर्मदा घाटों में आयोजित करती है। जिसमें भक्तों की भीड़ भी अधिक रहती है। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते एक बार फिर विगत वर्ष की तरह कोरोना गाईड लाईन को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसी के अंतर्गत मां नर्मदा अंचल के दक्षिण तट में स्थित ग्राम हिरदेनगर के ऊँ श्रीं माँ रूकमणि देवी सदाव्रत आश्रम सिद्धपीठ दरबार माँ नर्मदा मंदिर में 26 वां माँ नर्मदा जन्मोत्सव महापर्व आचार्य संतोष महाराज के सानिध्य में मनाया जाएगा। जन्मोत्सव पर्व में विविध आयोजन किए जाएंगे। जन्मोत्सव के अवसर पर दरबार में जप यज्ञ, रामधुन संर्कीतन, माँ नर्मदा अभिषेक, रामधुन समापन, कन्या भोज, मुण्डन संस्कार समेत विविध धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
आचार्य संतोष महाराज ने बताया कि 26 वां माँ नर्मदा जन्मोत्सव महापर्व 05 फरवरी से 08 फरवरी तक नर्मदा जयंती के अवसर विविध धार्मिक आयोजन होंगे। जिसमें 05 फरवरी को जप यज्ञ, 06 फरवरी को विशाल सुहागले पूजन, अखंड रामधुन संर्कीतन, 08 फरवरी को अखंड रामधुन का समापन, पूर्णाहूति, कन्या पूजन, संध्या आरती वंदना, माँ नर्मदा जी का अभिषेक, पूजन हवन, कन्या भोज, मातृ पितृ गुरू अभिषेक पूजन किया जाएगा। इसके बाद दोपहर 2 बजे से बच्चों के मुंडन संस्कार का कार्यक्रम अयोजित किया जाएगा। साथ ही विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया है। 08 फरवरी की रात्रि 9.30 बजे भजन संध्या जागरण का आयोजन किया जाएगा।
बताया गया कि विगत वर्षो में ऊँ श्रीं माँ नर्मदा सिद्धपीठ दरबार में सैकड़ों नि:संतान दंपतियों की मनोकामना पूर्ण हुई है। इस वर्ष नर्मदा जयंती के अवसर पर मुण्डन संस्कार किया जाएगा। आचार्य संतोष महाराज जी ने सभी भक्तों, श्रृद्धालुओं से नर्मदा जन्मोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित होकर इन नवरत्नों को शुभाशीष देकर धर्म लाभ लेने की अपील की है।
स्थानीय अवकाश घोषित
कलेक्टर हर्षिका सिंह द्वारा कैलेण्डर वर्ष 2022 के लिए मंडला जिले के लिए स्थानीय अवकाश घोषित किए गए हैं। जारी आदेश के अनुसार 8 फरवरी दिन मंगलवार को नर्मदा जयंती, 3 अक्टूबर दिन सोमवार को दुर्गा महाष्टमी एवं 27 अक्टूबर दिन गुरूवार को दीपावली भाईदूज पर स्थानीय अवकाश घोषित किए गए हैं। ये अवकाश बैंकों, कोषालय तथा उप कोषालयों में लागू नहीं होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो