लोक शिक्षण संचालनालय ने उत्कृष्ट के प्राचार्यों को दी चेतावनी

नहीं करानी है अन्य माध्यमों से पेपर्स की फोटोकॉपी

By: Mangal Singh Thakur

Published: 06 Jan 2020, 05:37 PM IST

मंडला. शिक्षा सत्र 2019-20 की कक्षा नवमीं एवं ग्यारहवीं की प्री वार्षिक तथा कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की प्रथम प्री बोर्ड परीक्षा की समय सारिणी जारी की चुकी है। लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा यह समय सारणी जारी की गई है। मिली जानकारी के अनुसार, कक्षा नवमीं एवं दसवीं की परीक्षाएं 15 जनवरी से सुबह 8.30 से 11.30 बजे तक तथा कक्षा ग्यारहवीं एवं बारहवीं की परीक्षाएंं 13 जनवरी से दोपहर 12.00 से 03.00 बजे तक आयोजित की जाएंगी। बताया गया है कि प्री-वार्षिक एवं प्री-बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
कक्षा नवमीं एवं ग्यारहवीं की प्री वार्षिक तथा कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की प्रथम प्री बोर्ड परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र विमर्श पोर्टल पर 9 जनवरी तक अपलोड किया जाएगा। जिसे जिला शिक्षा अधिकारी, जिला स्तरीय शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, विकासखण्ड स्तरीय शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य के लॅागिन पासवर्ड से डाउनलोड किया जा सकेगा।
प्राचार्यों को चेतावनी
प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी एलएस मसराम ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा स्पष्ट निर्देश जारी किये गये हैं कि उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य किसी भी स्थिति में कियोस्क अथवा प्रायवेट दुकानों से पेपर डाउनलोड नहीं कराएं। उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य प्रश्नपत्रों को डाउनलोड करके उसका एक सेट संबंधित विद्यालय को उसमें प्रचलित विषयों के अनुसार प्रदाय करेंगे एवं परीक्षा की गोपनीयता को भी बनाये रखेंगे। किसी भी प्रकार की लापरवाही को विभाग द्वारा गंभीरता से लिया जाएगा। इन परीक्षाओं का उद्देश्य विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को तैयार करना है ताकि विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।
विषयवार हल होंगे प्रश्नपत्र
परीक्षा प्रभारी महेन्द्र श्रीवास ने बताया है कि परीक्षा समाप्ति के बाद 26 से 29 जनवरी तक सभी विद्यार्थियों को विषयवार उत्तर पुस्तिकायें दिखाई जाएंगी और प्रश्नपत्र हल करवाया जायेगा। विद्यार्थियों द्वारा की गई त्रुटियों के संबंध में शिक्षक 31 जनवरी से 10 फरवरी तक उन अवधारणाओं को समझाकर अभ्यास कराएंगे जिनमें विद्यार्थियों ने त्रुटियॉं की हैं। परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है तो भी परीक्षायें यथावत कार्यक्रम अनुसार सम्पन्न कराई जाएंगी। परीक्षार्थियों को समय सारिणी से अवगत कराने की जिम्मेदारी सम्बंधित संस्था प्रमुख की होगी। परीक्षा सम्पन्न होने के बाद उस विषय शिक्षक को आगामी दिन यथासंभव पर्यवेक्षक कार्य में नहीं लगाया जायेगा ताकि वह अपने विषय की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन समयावधि में पूर्ण कर सके।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned