scriptप्रावीण्य सूची में चमके जिले के होनहार विद्यार्थी | Distinguished students of the Chamki district in the merit list | Patrika News

प्रावीण्य सूची में चमके जिले के होनहार विद्यार्थी

locationमंडलाPublished: May 15, 2018 05:27:49 pm

Submitted by:

shivmangal singh

10वीं में चौथे-12वीं में दसवें स्थान पर बनाई जगह

Distinguished students of the Chamki district in the merit list
मंडला. माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मप्र भोपाल द्वारा 14 मई को घोषित किए गए हाईस्कूल एवं हायरसेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा 2018 के परीक्षा परिणामों में जिले के होनहार विद्यार्थियों ने प्रदेश की प्रावीण्य सूची में अपना स्थान बनाकर, जिले को गौरवान्वित किया है। मंडल द्वारा घोषित हाईस्कूल (कक्षा 10 वीं) के परीक्षा परिणामों में प्रदेश स्तरीय प्रावीण्य सूची में जिले के पांच मेधावी विद्यार्थियों ने अपना स्थान बनाया। इनमें हर्षित मोंगरें पिता अनिल कुमार-आदर्श सान्याल स्कूल ने 492 अंक लेकर चौथा स्थान, प्रगति रजक पिता नंदकिशोर रजक-निर्मला कन्या विद्यालय ने 490 अंक लेकर छठवां स्थान, प्रिया कार्तिकेय पिता राजेंद्र कार्तिकेय-सरस्वति उमावि 489 अंक के साथ सातवेंं स्थान, महिमा पटेल पिता कन्हैया पटेल- शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय 488 अंक के साथ आठवें स्थान और दिव्या दास पिता सुरेंद्र कुमार दास- अमल ज्योति विद्यालय-महराजपुर 486 अंक के साथ दसवां स्थान प्राप्त किया। हायर सेकेण्डरी (कक्षा 12 वी) के परीक्षा परिणामों में प्रदेश स्तरीय प्रावीण्य सूची में जिले के छात्र गौरव पटेल पिता दिलीप पटेल- भारत ज्योति उमावि ने वाणिज्य संकाय में 466 अंक के साथ दसवां स्थान हासिल किया।
घर-घर पहुंचाते है सिलेंडर
प्रदेश भर में अपनी विद्वत्ता की छाप छोड़ चुके फोर्थ टॉपर हर्षित मोंगरे के पिता अनिल कुमार घर घर जाकर एलपीजी गैस सिलेंडर की सप्लाई करते हैं। राजीव कॉलोनी निवासी अनिल के संघर्षपूर्ण जीवन के बारे में क्षेत्रवासी बताते हैं कि सुबह से रात तक वे सिर्फ अपने बच्चों का भविष्य संवारने के सपने देखा करते थे और आज उन्हें अपना सपना पूरा होते दिख रहा है। आदर्श सान्याल स्कूल के प्राचार्य एसएन सान्याल ने बताया कि जब भोपाल से सूचना मिली कि हर्षित और उनके माता-पिता को भोपाल आमंत्रित किया गया है तो इस बात की सूचना विद्यालय प्रबंधन द्वारा भी दी गई। अपने होनहार बेटे के परीक्षा फल के बारे में सुनकर अनिल मोंगरे मानो नि:शब्द हो गए और रूंधे हुए गले से सिर्फ स्कूल के शिक्षकों, स्टाफ आदि की सराहना की। इसके बाद वे अपने पुत्र हर्षित के साथ भोपाल के लिए रवाना हो गए।
जिला स्तर पर ये चमके
माशिमं द्वारा घोषित परीक्षाफल में कक्षा 10 वीं की जिला स्तरीय प्रावीण्य सूची (टॉप 3) में जिले के 6 मेधावी विद्यार्थियों स्नेह चौकसे, काव्या जैन, एकता चन्द्रौल ने प्रथम स्थान, अंजना मरकाम ने द्वितीय स्थान, गौरव ठाकुर एवं प्रेमकुमार ने तृतीय स्थान हासिल किया।
कक्षा 12 वीं की जिला स्तरीय प्रावीण्य सूची (टॉप-3) में जिले के 12 मेधावी विद्यार्थियों ने स्थान हासिल किया, जिसमें मानविकी समूह से ललिता साहू एवं प्रीति मरावी विज्ञान समूह से साहिल गाजरानी, हर्षित अग्रवाल, ऐश्वी पटले, सौम्या कछवाहा, श्रेय सोनी एवं सुरभि शुक्ला, वाणिज्य समूह से सृष्टि सोनी एवं फिजा बानो, कृषि समूह से पियूष चौरसिया एवं गृह विज्ञान समूह से गायत्री जंघेला ने टॉप-3 में स्थान बनाकर जिले को गौरवान्वित किया ।
शिक्षा समिति सभापति ने दी बधाई
जिला पंचायत उपाध्यक्ष एवं शिक्षा समिति सभापति शैलेश मिश्रा ने हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा परिणामों में प्रदेश एवं जिला स्तरीय प्रावीण्य सूची में स्थान हासिल करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं के साथ ही साथ इन परीक्षाओं में सफलता हासिल करने वाले जिले के सभी विद्यार्थियों को अपनी ओर से बधाई देते हुए, उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने बताया कि जिले में प्रतिभाओं की कमी नहीं है तथा जिले में शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान किए जाने की दिशा में विभिन्न स्तर पर नवाचारों के माध्यम से निरंतर प्रयास हो रहे है।
जिसका परिणाम है कि जिले के छात्र-छात्राएं प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल, हायरसेकेण्डरी स्कूल परीक्षा परिणामों की प्रावीण्य सूची में स्थान दर्ज कराने के साथ ही साथ उच्च शिक्षा एवं प्रतियोगी परीक्षाओं आईआईटी, इंजीनियरिंग एवं मेडीकल के परीक्षा परिणामों में सफलता अर्जित कर रहे है। इस वर्ष आयोजित जेईई (मेन्स) की परीक्षा में जिले के 75 विद्यार्थियों का चयन हुआ है, जो जिले के लिए गौरव की बात है। सभापति मिश्रा द्वारा बताया गया कि वर्ष 2018 की हाईस्कूल-हायरसेकेण्डरी परीक्षा में प्रदेश एवं जिला स्तरीय प्रावीण्य सूची में स्थान हासिल करने वाले सभी मेधावी विद्यार्थियों के साथ ही साथ जेईई (मेन्स) की परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले जिले के 75 विद्यार्थियों को जिला पंचायत द्वारा आयोजित आगामी शिक्षा समिति की बैठक में आमंत्रित किया जाएगा और उन सभी का सम्मान किया जाएगा।
रिजल्ट से हार-जीत या भविष्य तय नहीं होता
माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट सोमवार को घोषित कर दिया गया। जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत ने बताया कि १०वीं-12वीं का रिजल्ट एक साथ 14 मई को घोषित किया गया है। रिजल्ट को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से बच्चों में निराशा का भाव रोकने के लिए भी तैयारी की है। जिले में बच्चों से पहले पालकों की काउंसलिंग की जा रही है। जिसमे उन्हें बताया जा रहा है कि एक रिजल्ट से हार-जीत या भविष्य तय नहीं होता। पास होने और दुनिया जीतने के लिए और मौके मिलेंगे। बोर्ड परीक्षा का तनाव दूर करने के लिए माशिमं ने भी हेल्पलाइन शुरू की है।
बच्चों का रखें विशेष ख्याल
बच्चों और पालकों को लेकर कांउसलिंग कराई जा रही है। साथ ही बच्चों को यह जानकारी भी दी जा रही है कि यदि रिजल्ट खराब भी है तो आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है। वहीं पालकों को सलाह दी जा रही है कि वह बच्चों पर रिजल्ट के बाद भी नजर बनाए रखें। साथ ही बच्चों से पॉजीटिव बातें करें और उनका विशेष ख्याल रखें।
परिणाम को स्वीकार करें
शिक्षक राजेश क्षत्री ने बताया कि कुछ पालक बच्चे के रिजल्ट को लेकर इतना तनाव लेते हैं कि जैसे यदि रिजल्ट बिगड़ता है तो उनका बड़ा ही नुकसान हो जाएगा, जबकि ऐसा नहीं है। उन्होंने बताया कि कई पालक पूछते हैं कि अगर बच्चा फेल हो जाएंगे तो क्या होगा। उन्होंने बताया कि माता पिता और बच्चों को किसी भी प्रकार की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। परिणाम चाहे जो भी हो उसे स्वीकार करें और अगली बार के लिए खुद से वादा करें कि इससे बेहतर परिणाम लाएंगे। साथ ही कोई भी गलत कदम न उठाए।
एक विषय में फेल पर भी पास मानेंगे
इस बार 10वीं के लिए मंडल ने इस सत्र से बेस्ट ऑफ फाइव स्कीम लागू की है। इसका लाभ हाई स्कूल के विद्यार्थियों को मिलेगा। 6 में से उन 5 विषयों के अंकों पर रिजल्ट बना है। जिनमें ज्यादा अंक मिले हैं। एक विषय में फेल पर भी पास माना जाएगा।
साहिल ने रोशन किया नाम
नैनपुर. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा घोषित कक्षा बारहवीं के परीक्षा परिणामों में ज्ञान ज्योति इंग्लिश मीडियम स्कूल नैनपुर के छात्र साहिल गाजरानी पिता सत्येन्द्र गाजरानी ने कक्षा १२वीं में ९४ प्रतिश प्राप्त किया है। गाजरानी ने जिले में गणित समूह में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।
बिना कोचिंग के महिमा ने किया गौरवान्वित
ग्राम सेमरखापा की रहने वाली महिमा पटैल ने कक्षा दसवी की परीक्षा में 500 में से 488 अंक हासिल कर प्रदेश की मेरिट सूची में आंठवा स्थान हासिल कर अपने गांव के साथ साथ मंडला जिले का नाम रोशन किया है इनके पिताजी कन्हैया पटैल ठेकेदार है एवं माताजी संचिता पटैल गृहिणी है। महिमा पटैल ने अपनी छोटी नानी भूरी पटैल के यहां रहकर पढ़ाई की है एवं बिना कोई कोचिंग किए ये उपलब्धि हासिल की है इस उपलब्धि से पूरे गांव में खुशी का माहौल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो