script

रोजगारोन्मुखी योजनाओं से जोड़े जाएं दिव्यांग, उनको आत्मनिर्भर बनाना लक्ष्य: फग्गन सिंह कुलस्ते

locationमंडलाPublished: Jan 17, 2021 01:59:12 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

मंत्री ने कहा- दिव्यांगजन को पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिश्चित किया जाए।

रोजगारोन्मुखी योजनाओं से जोड़े जाएं दिव्यांग, उनको आत्मनिर्भर बनाना लक्ष्य: फग्गन सिंह कुलस्ते

रोजगारोन्मुखी योजनाओं से जोड़े जाएं दिव्यांग, उनको आत्मनिर्भर बनाना लक्ष्य: फग्गन सिंह कुलस्ते

मंडला. केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि दिव्यांगजन की सेवा ही मानवता की सच्ची सेवा है। शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रत्येक दिव्यांगजन को लाभान्वित करते हुए उन्हें विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास किया जाए। केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री कुलस्ते ने कहा कि प्रत्येक दिव्यांगजन को पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिश्चित किया जाए।
सर्वे में जो लोग छूट गए हैं उन्हें चिन्हित करें तथा प्रमाणीकरण की कार्यवाही पूर्ण करते हुए उन्हें भी शासन की योजनाओं से लाभान्वित करें। कुलस्ते ने कहा कि दिव्यांगजन को प्राथमिकता के आधार पर रोजगारोन्मुखी योजनाओं से जोड़ते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जाए। उन्होंने बैंक अधिकारियों से दिव्यांगजन के मामलों में सकारात्मक रूख अपनाने की बात कही। आयुक्त निःशक्तजन ने निर्देशित किया कि संबंधित विभाग आपस में समन्वय कर दिव्यांगजन को लाभान्वित करने में सहभागी बनें। उन्होंने दस्तावेजीकरण में सावधानी बरतने की भी बात कही।
शत-प्रतिशत दिव्यांगजन का प्रमाण-पत्र जारी करें
जिले के शत-प्रतिशत दिव्यांगजन को पात्रतानुसार प्रमाण-पत्र जारी करना सुनिश्चित करें। कोई भी व्यक्ति छूटे नहीं। आवश्यकतानुसार आऊटसोर्सिंग से भी प्रमाणीकरण का कार्य कराएं। 40 प्रतिशत से कम दिव्यांगता वाले व्यक्तियों की भी जानकारी संधारित की जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि जिनके यूडीआईडी रिजेक्ट हुए हैं उनकी पुनः जांच कर समुचित कार्यवाही करें।
यात्री वाहनों में दिव्यांगों की सुविधाओं का रखें ध्यान
आयुक्त ने यात्री वाहनों में दिव्यांगजन के लिए दी जा रही सुविधाओं की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि प्रत्येक यात्री वाहन में नियमानुसार दिव्यांगजन को यात्री किराए में 50 प्रतिशत की छूट दिलाई जाए। इसी प्रकार दिव्यांग यात्रियों के लिए सीटों के आरक्षण के प्रावधान का सख्ती से पालन कराया जाए।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yqeyz

ट्रेंडिंग वीडियो