script

आचार संहिता में भी करें शिकायतों का जल्द निराकरण

locationमंडलाPublished: Apr 16, 2019 05:45:14 pm

Submitted by:

Sawan Singh Thakur

समय सीमा बैठक में निर्वाचन कार्यों पर भी हुई चर्चा

Do the same in the Code of Conduct

आचार संहिता में भी करें शिकायतों का जल्द निराकरण

मंडला। योजना भवन में आयोजित समय सीमा बैठक में कलेक्टर डॉ जगदीश चन्द्र जटिया ने सीएम हेल्पलाईन में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने निर्वाचन दायित्वों के साथ-साथ लोगों की समस्याऐं भी सुनें एवं उसका निराकरण करें। शिकायतों के निराकरण के लिए अधिकारी निर्वाचन कार्यों का हवाला न दे। अति आवश्यक समस्याओं को सुनकर, शिकायतकर्ता से बात कर तत्काल उसका निराकरण किया जाये। कलेक्टर ने विद्युत विभाग की लंबित शिकायतों के संबंध में अधिकारी से कारण पूछा। उन्होंने जिले में बिजली की सतत्ता में आ रही परेशानी पर नाराजगी जाहिर की। कलेक्टर ने जिला अधिकारियों की सीएम हेल्पलाईन की अपडेट जानकारी रखने के निर्देश दिये। जिला पंचायत सीईओ जे समीर लाकरा ने समय सीमा बैठक में 100, 300 तथा 700 दिवस से अधिक की लंबित शिकायतों की आंकड़ेवार समीक्षा की एवं संबंधित अधिकारियों से प्रगति जानी।
कलेक्टर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को उनके विभागों द्वारा की जाने वाली अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में दिशा निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अनुकंपा नियुक्ति की प्रक्रिया में संवेदनशीलता महत्वपूर्ण है। आचार संहिता प्रभावशील होने के दौरान अनुकंपा नियुक्ति की प्रक्रिया तैयार रखी जाये। निर्वाचन अवधि समाप्त होने के पश्चात पात्र को नियुक्ति पत्र जारी किया जाये। कलेक्टर ने अनुकंपा नियुक्ति में शासन के निर्देशों का भी ध्यान रखने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाईन में लंबित शिकायतों की समीक्षा के दौरान जिले के रेशम उत्पादन की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले को रेशम उत्पादन में प्रथम स्थान पर लाना हम सभी का लक्ष्य होना चाहिए। इस दौरान कलेक्टर ने जिले के वर्तमान रेशम उत्पादन की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि रेशम विभाग के अधिकारी उत्पादन के लिए नये क्षेत्रों को चिन्हित कर उत्पादन सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सभी विभागों को जिले के विकास के लिए ठोस रणनीति बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लोगों की बेहतरी के लिए लगातार काम करें। कलेक्टर ने छात्रवृत्ति के प्रकरणों की स्थिति जिला शिक्षा अधिकारी से जानी। उन्होंने कहा कि विगत वित्तीय वर्ष की छात्रवृत्ति राशि शतप्रतिशत रूप से बांटना निर्धारित किया जाये। कलेक्टर ने कृषि विभाग को गर्मी के मौसम के दौरान तैयार की जा सकने वाली। फसलों के उत्पादन को प्रोत्साहन देने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने जिले में गेंहूं उपार्जन की प्रक्रिया के बारे में संबंधित अधिकारियों से विस्तार से जाना। उन्होंने कहा कि जिले के सभी उपार्जन केन्द्र प्रारंभ किया जाये। उपार्जन की प्रक्रिया सुचारू रूप से सम्पन्न होना चाहिए। किसानों को उपार्जन के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाये। कलेक्टर ने चेतावनी देते हुए कहा कि उपार्जन केन्द्रों की शिकायत आने पर संबंधित केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रभावशील आचार संहिता के मददेनजर अधिकारियों को अपने मुख्यालय पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट कहा कि कोई भी अधिकारी मतदान दिवस तक मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उक्त आदेशों के उल्लंघन पर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि अति आवश्यक परिस्थितियों में लिखित अनुमति ली जा सकती है। डॉ जटिया ने निर्वाचन संबंधी महत्वपूर्ण कार्यों के लिए 29 अप्रैल मतदान दिवस तक अवकाश के दिन भी कार्यालय खुले रहने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अवकाश के दिन कार्यालय में उपस्थित व्यक्ति की जानकारी निर्वाचन शाखा में देना निर्धारित करें। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन दायित्वों को गम्भीरता से निभाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन निर्देशों की अव्हेलना करने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। मतदान दल, सेक्टर ऑफिसर, निर्वाचन संबंधी दिशा निर्देशों की जानकारी का अध्ययन करें। मॉकपोल और सीआरसीटी की प्रक्रिया को अनिवार्य रूप से सम्पन्न किया जाये। उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम ने सेक्टर अधिकारियों को अपने क्षेत्र में भ्रमण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर आवश्यक जानकारी त्रुटि रहित अंकित किया जाये। मतदान केन्द्रों के साथ-साथ ग्राम पंचायतों में भी जानकारी अंकित की जाए। बैठक में सहायक कलेक्टर शेरसिंह मीणा, संयुक्त कलेक्टर आशा कुसरे, एसडीएम सुलेखा उईके तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो