scriptElection stir increased in collectorate office and district | कलेक्ट्रेट कार्यालय व जनपद में बढ़ी चुनावी हलचल | Patrika News

कलेक्ट्रेट कार्यालय व जनपद में बढ़ी चुनावी हलचल

नमांकन के लिए पहुंचने लगे उम्मीदवार, जिला पंचायत सदस्य का नमांकन निरंक

मंडला

Published: December 18, 2021 10:56:23 am

मंडला. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायतों में दावेदार उभरकर सामने आने लगे हैं। वैसे तो आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद से दावेदारों ने क्षेत्र के मतदाताओं को रिझाने का काम शुरू कर दिया था लेकिन अब चुनावी शंखनाद होने के बाद से दावेदार ओर अधिक सक्रिय हो गए है। चुनाव की सरगर्मी अब सिर चढ़कर बोल रही है। ग्राम पंचायतों में जोड़-तोड़ का दौर जारी है। शुरु आती दो दिनों तक नाम निर्देशन पत्र खरीदने वालों का हुजूम उमड़ रहा था। अब नामांकन करने के लिए प्रत्याशी पहुंचने लगे हैं। प्रथम व द्वितीय चरण में जहां चुनाव होने हैं वहां शुक्रवार को जिला पंचायत सदस्य के लिए एक भी नमांकन नहीं आए। जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच के लिए 167 लोगों ने नामांकन किया है।
गौरतलब है कि जिले में 16 जिला पंचायत सदस्यों के लिए अलग-अलग चरणों में निर्वाचन संपन्न होगा। लेकिन अध्यक्ष पद का आरक्षण ना होने के कारण जिपं सदस्य नामांकन नहीं भर रहे हैं। वहीं मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 32 एवं मध्यप्रदेश पंचायत निर्वाचन नियम 1995 के अनुसार अध्यक्ष जिला पंचायत के पदों के आरक्षण की कार्यवाही 18 दिसंबर शनिवार को आयोजित की जाएगी।
इसी प्रकार 9 जनपद पंचायतों के अंतर्गत 151 जनपद सदस्य, 486 सरपंच तथा 7541 पंच पद के लिए निर्वाचन किया जाएगा। त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तहत 3 चरणों में मतदान प्रक्रिया संपन्न होगी। मंडला जिले के प्रथम चरण में शामिल तीन विकासखंड नारायणगंज, निवास तथा बीजाडांडी में 6 जनवरी को, द्वितीय चरण में शामिल विकासखंड घुघरी, मोहगांव तथा मंडला में 28 जनवरी को एवं तृतीय चरण में शामिल विकासखण्ड बिछिया, मवई तथा नैनपुर में 16 फरवरी को मतदान किया जाएगा। शनिवार को भी सुबह 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त किए जा सकेंगे।
जिसके लिए जनपद परिसर में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। 17 दिसंबर को प्रथम चरण के लिए निवास से जनपद सदस्य पद के लिए 8, सरपंच के लिए 10 तथा पंच पद के लिए 5, नारायणगंज सरपंच पद के लिए 9 तथा पंच के लिए 7, बीजाडांडी से जिला पंचायत सदस्य पद के लिए एक, जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए 2 तथा 4 पंच पद के लिए, मंडला जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए 4, सरपंच के लिए 11 तथा पंच के लिए 53, मोहगांव से जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए 4, 6 सरपंच तथा 15 पंच, घुघरी से एक जनपद पंचायत सदस्य, 10 सरपंच तथा 17 पंच पद के लिए नामांकन प्राप्त हुए। इस प्रकार सभी 6 विकासखंडों में शुक्रवार को सभी पदों के लिए 167 नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त हुए। नाम निर्देश पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर है। नाम निर्देशन पत्र निर्धारित दिनों में प्रात: 10.30 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक जमा किए जा सकेंगें। प्रत्याशियों द्वारा जमा किए गए नाम निर्देशन पत्रों की जांच 22 दिसंबर को की जाएगी। चुनाव नहीं लडऩे वाले प्रत्याशी 23 दिसंबर को दोपहर तीन बजे तक अपने नाम वापस ले सकें गे। नाम वापसी के बाद शेष बचे प्रत्याशियों को 23 दिसंबर को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया जाएगा।
गांव-गांव चुनावी चर्चा
पान की गुमठी हो या गांव चौपाल सभी जगह चुनाव की चर्चा से मौसम गर्मा का गया है। दरअसल लंबे समय से हर किसी को चुनाव का इंतजार था लेकिन कोरोना संक्रमण के दौर में यह लगातार टलते जा रहे थे। चुनावी इस रण में दिग्गजों की नजर जिला पंचायत और जनपद पंचायत के अध्यक्ष पर है। हालांकि अब तक जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आरक्षण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है, जिसे लेकर असमंजस की स्थिति अब भी बरकरार है। आज आरक्षण के बाद इस बात का खुलासा होगा कि आखिरकार किस वर्ग से जुड़ा प्रत्याक्षी चुनावीरण में अब अपनी दावेदारी करेगा।
सरपंच बनने गांव का भ्रमण शुरू
जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत चुनाव के लिए दावेदारी करने वाले सरपंच पद के दावेदारों ने अपनी ग्राम पंचायत के गांवों में भ्रमण कर चुनावी तैयारी भी शुरू कर दी है। ग्रामीण अंचल में दावेदारों की सूची बहुत लंबी है लेकिन मुख्य रूप से दोनों प्रमुख दलों से जुड़े प्रत्याशी भी अपनी दावेदारी पेश करने में जुटे हैं। वहीं दोनों ही दल के बड़े नेता भी जिला और जनपद पंचायत में उनकी पार्टी से जुड़े प्रत्याशी बैठे, उसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में अपने दावेदारों को मजबूत करने में जुट गए हैं।

कोरोना गाइड लाईन की उड़ रही धज्जियां
नामांकन पत्र भरने व शपथ पत्र बनवाने के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय व कोर्ट परिसर के आसपास काफी भीड़ नजर आ रही है। जिला योजना भवन के सामने पूरी लाईन से टाइपिंग करने व नोटरी करवाने वालों ने अपनी दुकान सजा ली है। लेकिन यहां कोरोना गाइड लाईन का पालन नहीं किया जा रहा। दुकानो सैनिटाइजर रखना तो दूर शोसल डिस्टेसिंग व मास्क के उपयोग का पालन भी नहीं कराया हा रहा है। वहीं अव्यस्थित वाहन पार्किंग से रोड में जाम की स्थिति भी निर्मित हो रही है।

कलेक्ट्रेट कार्यालय व जनपद में बढ़ी चुनावी हलचल
कलेक्ट्रेट कार्यालय व जनपद में बढ़ी चुनावी हलचल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकसइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीरUP Election 2022: पूर्वांचल में कितना और क्या गुल खिलाएगा अखिलेश का ब्राह्मण कार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.