script

टीकाकरण के लिए पंजीयन स्लॉट में बंद हो गई अतिरिक्त की एंट्री

locationमंडलाPublished: May 14, 2021 12:49:00 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

closed closedनिर्धारित तिथि पर आने वालों का ही होगा टीकाकरण

Entry of additional closed in the registration slot for vaccination

Entry of additional closed in the registration slot for vaccination

मंडला. कोविड -19 से बचने के लिए जिले के युवाओं का टीकाकरण भी शुरू हो चुका है। जिला मुख्यालय से सटे कटरा पंचायत के आदिवासी विकास कौशल केंद्र 18 प्लस के पंजीकृत लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए जिले भर से 1500 लोगों का पंजीयन किया गया है और साथ ही उन्हें स्लॉट बुक किए गए हैं। दरअसल जिले के 18 प्लस के लोगों के लिए सिर्फ 1500 डोज कोविशील्ड ही उपलब्ध कराए गए हैं। यही कारण है कि टीकाकरण के लिए उपलब्ध डोज के अनुसार, एक सेशन में 100 लोगों को ही टीके लगाए जाएंगे। जिले के टीकाकरण विभाग को उपलब्ध कराए गए 1500 टीकों का विभाजन 15 सेशन में किया गया है। इन सत्रों को 5 मई, 6 मई, 8, 10, 12, 13, 15 मई का आयोजित किया जा रहा है। हालांकि अभी तक जारी किए गए स्लॉट के अतिरिक्त उन हितग्राहियों को भी टीके लगाए जा रहे थे जिन्हें अन्य तिथि का स्लॉट दिया गया था लेकिन 12 मई से ये सुविधा अचानक बंद कर दी गई। जिससे दर्जनों व्यक्ति निराश होकर वापस लौटे।
अतिरिक्त को लग रहा था टीका
जिले में 1500 पंजीकृत हितग्राहियों को टीका लगवाने के लिए अलग अलग तिथियों में स्लॉट बुक किए गए हैं। 10 मई तक ऐसे हितग्राहियों को भी टीके लगाए गए जिनका स्लॉट अन्य तिथि में जारी किया गया था लेकिन हितग्राहियों के टीकाकरण केंद्र पहुंचने पर उसे टीका लगाया जा रहा था। 12 मई की सुबह से इसमें अचानक रोक लगा दी गई और सिर्फ उन्हीं हितग्राहियों के स्लॉट को पोर्टल ने स्वीकार किया जिनका पंजीयन 12 मई की तिथि के लिए हुआ था। ऐसे में टीकाकरण केंद्र में उपस्थित दर्जन भर युवाओं को निराश वापस लौटना पड़ा।
तिथि के साथ समय निर्धारण भी
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ वायके झारिया ने जानकारी देते हुए बताया कि टीकाकरण पोर्टल की नियमावली बेहद सख्त कर दी गई है। पंजीकृत हितग्राहियों को जिस तिथि में जिस समय सारणी के अंदर टीकाकरण निर्धारित किया गया है, यदि वे उस समय सारणी में टीकाकरण केंद्र नहीं पहुंचेंगे तो उन्हें टीका लगाने की प्रक्रिया को पोर्टल स्वीकार नहीं करेगा। इसीलिए हितग्राही अपने निर्धारित तिथि में जारी निर्धारित समय सारणी में ही टीकाकरण केंद्र पहुंचे ताकि उन्हें निराश न होना पड़े। डॉ झारिया ने बताया कि स्लॉट बुङ्क्षकग के दौरान निर्धारित तिथि में सुबह 9-11, 11-01,01-03, 03-05 इस तरह समय सारणी दी गई है ताकि टीकाकरण केंद्र में भीड़ न हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके।
फैक्ट फाइल:
18-44 वर्ष के हितग्राहियों का टीकाकरण
लक्ष्य 540
प्राप्ति 347

ट्रेंडिंग वीडियो