scriptग्रामीण क्षेत्रों में एटीन प्लस को नहीं लग रहे टीके | Etienne plus vaccines are not available in rural areas | Patrika News

ग्रामीण क्षेत्रों में एटीन प्लस को नहीं लग रहे टीके

locationमंडलाPublished: May 18, 2021 01:34:18 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच पिछड़ रहा टीकाकरण

Etienne plus vaccines are not available in rural areas

Etienne plus vaccines are not available in rural areas

मंडला. विश्वव्यापी महामारी कोरोना पिछले वर्ष 2020 की तरह सिर्फ शहरी क्षेत्रों में ही कहर नहीं बरपा रही। इस वर्ष यह शहरी सीमाओं को लांघकर ग्रामीण अंचलों में भी पैर पसार रही है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि 2021 के अप्रैल के दो सप्ताह के दौरान जिले भर में पीडि़तों की संख्या 450 रही। इसमें से ग्रामीण इलाकों में कोविड 19 की चपेट में आने वालों की संख्या लगभग 105 थी। लेकिन मई महीने में स्थिति और भयावह हो चुकी है। मई के शुरूआती दो सप्ताह में जिले भर में कोविड 19 की चपेट में आने वालों की संख्या 1033 रही। इसमें से लगभग 600 मरीज ग्रामीण इलाकों में मिले। इसके बावजूद ग्रामीण इलाकों में 18 प्लस के लिए होने वाले टीकाकरण की अब तक शुरूआत नहीं हो सकी है। जिले में 5 मई से 18 प्लस के लोगों को कोविड टीकाकरण शुरू हो चुका है। लेकिन ये अभी तक सिर्फ शहरी इलाकों तक ही सीमित है। 18 प्लस के किसी भी ग्रामीण को अब तक इस टीकाकरण का लाभ नहीं मिल पाया है। यही वजह है कि ग्रामीण इलाकों में कोरोना के संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ गया है।
शुरू नहीं हुई स्लॉट बुकिंग
शासन के निर्देशों के अनुसार, 18 प्लस के लोगों को कोविड के टीके तभी लग पाएंगे जब वे इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन कराएंगे। ऑनलाइन पंजीयन के बाद, उन्हें टीकाकरण के लिए निर्धारित स्थल, दिन और समयसारणी में स्लॉट बुक करना होगा। चूंकि अभी तक ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण के लिए स्थल निर्धारण नहीं हुआ है इसलिए ग्रामीण इलाकों की स्लॉट बुकिंग शुरू नहीं हो पाई है। इस बारे में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ वाय के झारिया का कहना है कि ग्रामीण इलाकों मेंं स्थल निर्धारण के बाद उसकी स्लॉट बुकिंग शुरू हो जाएगी। तब संबंधित हितग्राही अपने क्षेत्र के निर्धारित टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीके लगवा पाएंगे।
इस बार मिले 4,700
जानकारी के अनुसार, जिले को 18 प्लस के हितग्राहियों के लिए टीके की दूसरी खेप मिल चुकी है। रविवार की देर रात को टीके की खेप जिला मुख्यालय भेजी गई। इस बार कोविशील्ड टीके के 4 हजार 700 डोज भिजवाए गए हैं। अगले निर्धारित सत्रों में लोगों को सिर्फ कोविशील्ड के ही टीके लगाए जाएंगे। जबकि पिछले सत्रों में 18 प्लस के लोगोंको कोविशील्ड के साथ साथ कोवैक्सीन टीके का विकल्प भी उपलब्ध कराया गया था। वास्तविकता यह है कि पिछली खेप में कोवैक्सीन की डोज अधिक भेजी गई थी।
एक दिन में एक हजार
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ झारिया ने बताया कि इस बार शासन स्तर पर प्रतिदिन 1040 टीके का लक्ष्य दिया गया है। एक दिन में 9-10 सत्रों का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक सत्र में 100 टीके लगाए जाएंगे। ग्रामीण स्थलों में भी टीकाकरण केंद्रों की तैयारी शुरू कर दी गई है। शुरूआती चरण में नैनपुर, बम्हनी, बिछिया, मोहगांव एवं घुघरी क्षेत्र में एक-एक टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जा सकते हैं।
फैक्ट फाइल:
4,700 कोविशील्ड की खुराक
1040 टीकेे प्रतिदिन का लक्ष्य
9-10 सत्र आयोजन प्रतिदिन
100 टीके का एक सत्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो