मतदान के लिए हर हाल में आगे आएं व्यस्क दिव्यांग

दिव्यांग मतदाताओं के लिए होगी विशेष व्यवस्था

By: amaresh singh

Published: 04 Apr 2019, 01:49 PM IST

मंडला। आयोग के निर्देशानुसार जिले के दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्थाऐं की जाएगी। व्यवस्था के तहत दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने तथा ले जाने के लिए परिवहन की व्यवस्था की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को लाने एवं ले जाने के लिए सहयोगियों को परिचय पत्र भी जारी किए जाएंगे। दिव्यांगो को लाने, ले जाने में सहयोग देने वाले व्यक्तियों से राजनैतिक निष्पक्षता का घोषणा पत्र भी लिया जाएगा। डॉ. जटिया ने बताया कि जिले में कुल 8 हजार 655 दिव्यांग मतदाता है। मतदान दिवस के दिन सभी मतदान केन्द्रों में पुरूष एवं महिलाओं के अतिरिक्त दिव्यांग मतदाताओं के लिए तीसरी पंक्ति की व्यवस्था की जाएगी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए बनाई जाने वाली इस पंक्ति को वोट देने प्राथमिकता दी जाएगी। तीसरी पंक्ति में दिव्यांग मतदाताओं के साथ बुजुर्ग, गर्भवती महिलायें तथा शिथिलांग मतदाता भी रहेंगे जिन्हें वोटिंग के दौरान वरीयता दी जाएगी।
डॉ. जटिया ने आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प एवं व्हीलचेयर की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि भारत ज्योति स्कूल में स्थापित मतदान केन्द्र की सभी व्यवस्थायें दिव्यांग शासकीय सेवक करेंगे। उन्होंने जिले के दिव्यांग मतदाताओं को लोकतंत्र के त्यौहार में आगे आकर अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील की है।


सीईओ-सीएमओ करेंगे व्यवस्था
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के सभी जनपदों को सीईओ तथा नगरीय निकायों के सीएमओ को लोकसभा निर्वाचन 2019 के मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदान केन्द्र जहां व्हीलचेयर की व्यवस्था नहीं है उनमें मध्यप्रदेश भण्डारक्रय तथा सेवा उपार्जन नियम 2015 के प्रावधानों का पालन करते हुए अपनी निधि से एक-एक व्हीलचेयर क्रय करके व्यवस्था करेंगे। जटिया ने उक्त अधिकारियों को अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में व्हीलचेयर की व्यवस्था सुनिश्चित कर प्रमाण पत्र जिला निर्वाचन कार्यालय में तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

Show More
amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned