scriptएक्सप्रेस चालू, पैसेंजर बंद | Express on, Passenger off | Patrika News

एक्सप्रेस चालू, पैसेंजर बंद

locationमंडलाPublished: Jun 24, 2021 09:40:46 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

नैनपुर से गुजर रही सिर्फ दो ट्रेनें

Express on, Passenger off

Express on, Passenger off

मंडला. भले ही जिले को दो एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात मिली है लेकिन तीन पैसेंजर ट्रेनों को बंद कर दिए जाने से उक्त सौगातें अधूरी सी लगती हैं क्योंकि एक्सप्रेस से अधिक फायदा जिलेवासियों को पैसेंजर ट्रेनों से हो रहा था जो दिन में तीन बार प्रतिदिन चलाई जा रही थीं। अब सिर्फ दो एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं जो या तो सप्ताह में एक दिन या तीन दिन चलाई जा रही हैं। ब्रॉडगेज का काम शुरू होने के कारण नैरोगेज पर चलने वाली ट्रेनों को पहले ही बंद किया जा चुका है।
फिलहाल चल रही दो एक्सप्रेस
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के नैनपुर स्थित हेडक्वार्टर के तकनीकी अधिकारियों का कहना है कि नैनपुर से फिलहाल दो एक्सप्रेस गुजर रहीं हैं- रीवा-इतवारी एक्सप्रेस और गया-चेन्नई एक्सप्रेस।
रीवा-इतवारी एक्सप्रेस सोमवार, बुधवार और शनिवार को चलाई जा रही हैं। इसके अलावा गया-चेन्नई एक्सप्रेस रविवार को चलाई जा रही है।
बंद हैं पैसेंजर ट्रेने
नैनपुर से जबलपुर कुल 125 किमी रेलमार्ग पर ट्रेन का परिचालन किया जा रहा था। इस रूट पर तीन टे्रनें प्रतिदिन चलाई जा रही थीं। कोरोना संकट के कारण तीनों पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन 22 मार्च 2020 से रोक दिया गया है।
गौरतलब है कि इसी रूट पर नैनपुर से सिवनी होते हुए छिंदवाड़ा रेलमार्ग का कार्य हो रहा है। यहां कार्य पूरा होते ही लोगों को छिंदवाड़ा, सिवनी, नैनपुर होते हुए जबलपुर तक ट्रेन मिलेगी। छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ड रेल परियोजना का प्रस्ताव वर्ष 2010 में स्वीकृत हुआ था।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत नागपुर डिवीजन की नैनपुर से बालाघाट रेल लाइन की शुरुआत होने पर, नैनपुर से बालाघाट रेल लाइन पर लामता तक का रेल सफर शुरू होगा। रेल लाइन शुरु होने से आम जनता को 35.475 किमी की दूरी तय करने के लिए रेल उपलब्ध होगी लेकिन नैनपुर से मंडला रेल लाइन पूर्ण होने के बारे में किसी भी तरह की संभावना नहीं जताई गई है।
छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ड रेल परियोजना का प्रस्ताव पारित होने के बाद 1 नवंबर 2015 को नैनपुर-छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला, नैनपुर-बालाघाट और नागपुर-छिंदवाड़ा पर नैरोगेज को एवं एक अक्टूबर 2015 से जबलपुर-नैनपुर खंड पर नैरोगेज को बंद कर दिया गया था।
182 किमी लंबा रेलमार्ग
छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ड रेल परियोजना का प्रस्ताव वर्ष 2010 में स्वीकृत हुआ था। छिंदवाड़ा से सिवनी होते हुए नैनपुर और मंडला फोर्ट स्टेशन जाने वाला रेलमार्ग 182 किमी लंबा है। छिंदवाड़ा से नैनपुर के बीच छोटे-बड़े कुल 214 ब्रिज हैं। छिंदवाड़ा से नैनपुर तक नौ रेलवे स्टेशन हैं। छिंदवाड़ा से नैनपुर रेलमार्ग में नौ रेलवे स्टेशन और 13 पैसेंजर हाल्ट हैं। छिंदवाड़ा, झिलमिली, काराबोह, पीपरडाही, सिवनी, भोमा, पलारी, केवलारी और नैनपुर में स्टेशन का अधिकतर कार्य हो चुका है।
तो चारों दिशाओं में दौड़ेंगी ट्रेन
गौरतलब है कि नैनपुर रेलवे स्टेशन को पहले नैरोगेज के एशिया के सबसे बड़े जंक्शन का दर्जा प्राप्त था। इस स्टेशन से चारों दिशाओं में ट्रेन दौड़ती थी। अमान परिवर्तन के बाद फिर से चारों दिशाओं में ट्रेन दौड़ेगी। नैनपुर-चिरईडोंगरी के बाद मंडला और फिर सिवनी-छिंदवाड़ा तक ब्राडगेज का काम पूरा होते ही ये रेलवे स्टेशन चारों दिशाओं में स्थित बड़े शहर जबलपुर, नागपुर, गोंदिया और मंडला से पुन: जुड़ जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो