scriptFall in prices due to arrival of seasonal vegetables | मौसमी सब्जियों की आवक से दाम में गिरावट | Patrika News

मौसमी सब्जियों की आवक से दाम में गिरावट

रसोई घर में महिलाओं को मिली राहत

मंडला

Updated: December 18, 2021 01:24:56 pm

मौसमी सब्जियों की आवक से दाम में गिरावट
मंडला। सीजन में अब भरपूर सब्जियां खेतों से निकलने लगी हैं। इससे दाम में भारी गिरावट आ गई है। स्थानीय क्षेत्र की सब्जियां भी अब बाजार में काफी आ रही हैं। जिसके कारण आसमान चढ़ी सब्जियां अब लोगों की पहुंच में आ गई हैं। ज्यादातर सब्जियों के भाव 20 रुपये प्रतिकिलो हो गए हैं। पिछले माह 60 रुपये या इससे भी ऊपर कीमतें चल रही सब्जियों के दाम काम होने से रसोई में महिलाओं राहत मिली है। 60 रूपए किलो गोभी अब 30 से 40 रूपए हो गई है। वहीं 60 रूपए वाला टमाटर अब 30 रूपए चल रहा है। अभी सब्जियों के दामों में और गिरावट होने की संभावना जताई जा रही है। जैसे सब्जियों की आवक बढ़ेगी, दाम कम होते जाएंगे। फिलहाल सब्जियों के दाम नीचे जाने से आम लोगों ने राहत महसूस की है। हालांकि दाम में हो रही मंदी से स्थानीय किसानों की चिंता बढ़ गई है।
विगत माह में 50 रुपये से 80 रुपये में बिकने वाली सब्जियोंं के दाम अब आधे और आधे से भी कम हो गए है। फूल गोभी अब 30 से 40 रूपए बिक रही है। जबकि 80 से 100 रुपये किलो बिकने वाला मटर अब 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा है। बैंगन 50 रुपये से गिरकर 20 रुपये पर आ गया है। नवंबर माह के पहले सप्ताह में मूली 10 रुपये की दो मिल रही थी जो अब 10 रुपये में चार बिक रही है। अभी विगत सप्ताह पहले ही पालक 30 से 40 रुपये था अब यह भी 15 रुपये किलो और लाल भाजी व मैथी भाजी भी 30 रूपए किलो बिक रही है। ऐसी ही दूसरी तमाम सब्जियों के दमा अब सामान्य हो गए हैं।
टमाटर की बढ़ी आवक:
हरी सब्जियों के साथ टमाटर और प्याज के भाव में उतार आया है। जहां विगत सप्ताह टमाटर 60 रूपए बिक रहा था और इसके भाव बढऩे की आशंका थी, लेकिन बाजार में टमाटर की आवक आने से इसके भाव में नरमी आ गई। बाजार में स्थानीय टमाटर की आवक बढऩे से इसकी कीमत में काफी अंतर आया है। फिलहाल टमाटर 20 से 25 रूपए बिक रहा है, अभी टमाटर के भाव और कम होने के आसार है। जैसे-जैसे आवक बढ़ेगी, दाम कम होते जाएंगे।
मौसमी सब्जियों की आवक से दाम में गिरावट
मौसमी सब्जियों की आवक से दाम में गिरावट
इनका कहना है

पिछले विगत दिनों आसमान छूती सब्जियों के कारण रसोई से धीरे-धीरे सब्जियां गायब सी होने लगी थी, लेकिन जैसे ही बाजार में मौसमी सब्जियों की बाहर आई तो सब्जियों के दाम आधे से भी कम हो गए है। अब रसोई तरह तरह की सब्जियोंं की खुशबू आ रही है।
संध्या कछवाहा, गृहणी
विगत दो तीन सप्ताह पहले सब्जियों के दाम आसमान छू रहे थे, जिसके कारण महिलाएं सब्जियों से दूरी बना ली थी, लेकिन अब बाजार में सब्ज्यिों की बहार आ गई है, जिससे अब घर की रसोई में रोजाना अलग-अलग प्रकार की सब्जियां बनाकर स्वाद लिया जा रहा है।
माधुरी कछवाहा, गृहणी
विगत दिनों 100 रूपए में एक दो सब्जियां ही ले पाते थे, सब्जियों के दाम अधिक होने के कारण इनसे दूरी बन गई थी, लेकिन बाजार में मौसमी सब्जियां आने से अब उतने ही रूपए में चार, पांच प्रकार की सब्जियां खरीद रहे है। अब सब्जियों के दाम पहले से आधे हो गए है।
शिरोमणि सोनी, गृहणी
सब्जियों के दाम (प्रतिकिलो में)

आलू 20 से 25 रुपये
गोभी 40 रुपये
बंद गोभी 30 रुपये
पालक 15 रुपये
गाजर 20 रुपये
मटर 40-50 रुपये
टमाटर 30 रुपये
प्याज 20 से 25
मूली 10 रूपए में चार नग
मेथी 30 रुपये
बैंगन 20 रुपये
लाल भाजी 30 रूपए
धनिया 60 रूपए

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.