जिले में आएंगे ख्यातिलब्ध चिकित्सक

जिले में आएंगे ख्यातिलब्ध चिकित्सक

Mangal Singh Thakur | Updated: 12 Aug 2019, 04:04:04 AM (IST) Mandla, Mandla, Madhya Pradesh, India

नवंबर में लगेगा मेगा हेल्थ कैंप

मंडला. रोटरी क्लब के तत्वाधान में 7 नवम्बर से 14 नवम्बर तक विशाल निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़ सहित देश के विभिन्न स्थानों के ख्यातिलब्ध चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगे। शिविर की रूपरेखा निर्धारित करने के उद्देश्य से जिला योजना भवन में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग तथा मंडला जिले के प्रभारी मंत्री तरूण भनोत द्वारा मेगा चिकित्सा शिविर को सफल बनाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में राज्य सभा सांसद विवेक तन्खा एवं संपतिया उईके, संभाग आयुक्त राजेश बहुगुणा, विधायक मंडला देवसिंह सैयाम, विधायक बिछिया नारायण पट्टा एवं विधायक निवास डॉ अशोक मर्सकोले, कलेक्टर डॉ जगदीश चन्द्र जटिया, कलेक्टर जबलपुर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक आरआरएस परिहार, जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, डॉ राजेश धीरामणी सहित सभी जिला अधिकारी तथा रोटरी क्लब के सदस्य उपस्थित रहे। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री तरूण भनोत ने कहा कि रोटरी राहत मेडिकल मिशन के तहत आयोजित इस द्वितीय विशाल निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन मंडला जैसे क्षेत्र में किया जाना सराहनीय पहल है। यह शिविर तभी सफल माना जाएगा जब मंडला सहित आसपास के अन्य जिलों के मरीजों को भी इस शिविर का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि यह शिविर उन लोगों के लिए सुनहरा अवसर है जो बड़े चिकित्सकों तक नहीं पहुंच पाते उनको शिविर के माध्यम से बेहतर उपचार प्राप्त होगा। प्रभारी मंत्री ने लोकसेवक, स्वयंसेवी संगठनों तथा जनसामान्य का आव्हान किया कि वे इस नि:शुल्क चिकित्सा शिविर के महायज्ञ में सेवा संकल्प के रूप में आहूति देते हुए अधिक से अधिक लोगों को शिविर का लाभ दिलाने में सहभागी बनें। उन्होंने इस शिविर के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय रहते पूर्णं करने तथा जिला स्तर पर समन्वय कार्यालय खोलने के निर्देश दिए।
राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने कहा कि मंडला में पूर्व में हुए शिविर के सकारात्मक परिणामों से इस द्वितीय शिविर के आयोजन की प्रेरणा मिली है। उन्होंने कहा कि मंडला के पहले शिविर में इतिहास रचा था पहले शिविर से और बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सम्मिलित प्रयास आवश्यक हैं। मंडला के निशुल्क चिकित्सा शिविर में ख्यातिलब्ध चिकित्सकों द्वारा बायपास सर्जरी कराने की भी तैयारी की जा रही है। शिविर में देश के सबसे बेहतर चिकित्सक मौजूद रहेंगे। इन चिकित्सकों का बेहतर उपयोग करने के लिए बेहतर रणनीति बनाकर क्रियान्वित करना आवश्यक है। तन्खा ने कहा कि यह एक ईश्वरीय कार्य है जिसे हम सबको मिलकर सफल बनाना होगा। उन्होंने कहा कि लोगों को कम समय में बेहतर उपचार उपलब्ध कराना इस शिविर की पहली प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने मरीजों की संख्या के आधार पर कैलेंडर तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर संभाग आयुक्त राजेश बहुगुणा ने कहा कि शिविर में विभिन्न जिलों के चिकित्सकों की सेवाएं इस प्रकार ली जाएं जिससे उनके जिले की स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित न हों।
शिविर तैयारियों के संबंध में कलेक्टर डॉ जगदीश चन्द्र जटिया ने जानकारी देते हुए बताया कि शिविर की सफलता के लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। शिविर के लिए जिला चिकित्सालय के साथ-साथ योगीराज एवं कटरा अस्पताल में भी ऑपरेशन किए जाएंगे। अस्पतालवार कलरकोड निर्धारित किया जा रहा है जिससे मरीजों को संबंधित अस्पताल तक पहुंचने में आसानी हो। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा आरबीएसके की टीम द्वारा गांव-गांव तक शिविर की जानकारी पहुंचाई जा रही है। इससे पूर्व बैठक के प्रारंभ में वर्ष 2010 में हुए प्रथम निशुल्क चिकित्सा शिविर की वीडियो डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन किया गया जिसमें लगभग 48 हजार मरीजों को लाभान्वित किया गया था। इस अवसर पर शिविर की तैयारियों के संबंध में जन प्रतिनिधियों, अधिकारी, रोटरी सदस्य तथा स्वयंसेवी संगठन के प्रतिनिधियों से भी सुझाव लिए गए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned