पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरणा बन रहा किसान, डेढ़ एकड़ खेत में 12 सौ पौधे लगाकर दिया संदेश

छात्र-छात्राओं ने भ्रमण के दौरान अपने खेतों में पौधे लगाने का लिया संकल्प

By: amaresh singh

Published: 01 Jul 2019, 06:18 PM IST

मंडला/नारायणगंज। पर्यावरण के प्रति किसान का लगाव लोगों के लिए प्रेरणा बन रहा है। किसान ने अपनी मेहनत और लगन से डेढ़ एकड़ खेत में लगभग 12 सौ पेड़ तैयार कर लिए हैं। विकासखंड मुख्यालय के लगभग 10 किलोमीटर दूर ग्राम मझगांव निवासी रम्मू सिंह मरावी द्वारा पर्यावरण संरक्षण की संकल्पना के साथ कृषि के क्षेत्र में अनुकरणीय पहल की गई। अपने डेढ़ एकड़ के लगभग कृषि भूमि में पेड़ लगाकर लोगों के समाने मिसाल पेश किया। जबकि यहां पूरे क्षेत्र में प्राय सभी किसान परंपरागत खेती करते हुए गेहूं धान दलहन आदि ही उपज लेते हैं।

यह भी पढ़ें-यूथ कांग्रेस के युवाओं ने की नर्मदा की सफाई, रपटा घाट के बैराज पर चला अभियान

लोगों को कर रहे प्रेरित
मूल रूप से पंचायत समन्वयक अधिकारी के पद पर जनपद पंचायत नारायणगंज में पदस्थ रम्मू सिंह मरावी अपने पैतृक जमीन में कृषि कार्य करते आए हैं। पिछले 5 साल से कुछ अलग करने के साथ पर्यावरण संरक्षण की सोच लिए हुए अपने डेढ़ एकड़ जमीन में 650 सागौन के पेड़ 450 खमहेर के पेड़ सहित आंवला, अमरूद, बांस के पेड़ लगभग 12 सौ की संख्या में लगाए हैं। जो अब 20 से 25 फीट की ऊंचाई के हो गए हैं। मरावी ने बताया कि नौकरी करने के साथ ही शेष समय कृषि में लगाते हैं और कुछ अलग प्रयोग करने के साथ लोगों को प्रेरित करने की चाहत से अपने डेढ़ एकड़ खेत में पेड़ लगाए हैं।

यह भी पढ़ें-चलती कार देखते ही देखते धूं-धूंकर जल गई, युवक ने कार से कूदकर बचाई जान, देखें वीडियो


छात्र-छात्राओं ने लिया संकल्प
जिनको पूरे लगन के साथ संरक्षित भी किया और आज अपने खेत में लगे पेड़ों को देखकर खुशी महसूस करते हैं। जहां मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम में अध्ययन करने वाले नारायणगंज के विद्यार्थी और परामर्शदाता पहुंचे और पर्यावरण संरक्षण का जीता जागता उदाहरण देख काफी प्रभावित हुए। साथ ही सभी छात्र-छात्रा संकल्पित भी हुए कि वे अपने-अपने खेतों में पेड़ लगाएंगे और लोगों से लगवाने और प्रकृति को हरा भरा करवाने में सहयोग करेंगे। भ्रमण के दौरान राकेश अग्रवाल, कृष्ण कुमार झारिया, वंदना मरावी, शिव भवेदी सहित छात्र-छात्रा रहे उपस्थित। यह भी पढ़ें-भैंस निकालने के चक्कर में दो सगे भाईयों की डैम में डूबने से मौत, परिवार में पसरा मातम, देखें वीडियो

Show More
amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned