scriptबैंक और सोसाइटी के चक्कर लगा रहे किसान | Farmers doing rounds of bank and society | Patrika News

बैंक और सोसाइटी के चक्कर लगा रहे किसान

locationमंडलाPublished: Jun 23, 2022 09:15:14 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

भुगतान नहीं होने से परेशान है किसान,

बैंक और सोसाइटी के चक्कर लगा रहे किसान

बैंक और सोसाइटी के चक्कर लगा रहे किसान

मंडला. समर्थन मूल्य में गेहूं खरीदी प्रक्रिया समाप्त हुए करीब एक महिना होने जा रहा है लेकिन अब तक अपनी खून-पसीने से सींची गई उपज की राशि कई किसानों के खाते में नहीं पहुंची है, किसान अपनी उपज की राशि पाने के लिए भटक रहे हैं तो वहीं अधिकारी तरह-तरह तकनीकि कमियों के बहाने बनाकर किसानों को परेशान कर रहे हैं।

जानकारी अनुसार इस बार करीब 10638 किसानों ने सरकार को समर्थन मूल्य में गेहूं बेचा था अब तक की स्थिति में इन 10638 किसानों में से 10598 किसानों का ही भुगतान हो सका है बाकि करीब 40 किसानों का गेहूं का भुगतान तक अटका गया है।

50 प्रतिशत किसानों ने ही बेची थी उपज

इस बार गेहूं बेचने के लिए करीब 21 हजार किसानों ने पंजीयन कराया था लेकिन कभी खरीदी केन्द्रों में सेम्पल पास, फेल की परेशानी, तो कभी प्रभारियों द्वारा पैसों की मांग और कई बार बेची गई उपज का समय में पैसा नहीं मिलने की परेशानी के चलते इस बार पंजीयन कराए किसानों में से 50 प्रतिशत किसानों ने ही समर्थन मूल्य में गेहूं बेचा था और किसानों की आशंका के अनुरूप करीब 40 किसानों का भुगतान अब तक नहीं हो सका है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि तकनीकी कमियों के चलते इन किसानों का भुगतान नहीं हो सका है, लेकिन अधिकारियों की यही लापरवाही का परिणाम है कि किसानों का सरकार को उपज बेचने से मोहभंग होने लगा है। हाल ही में हुई बारिश के बाद अब किसान खेतों में उतर गए हैं, और जल्द से जल्द धान की नर्सरी तैयार करने में जुट गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो