scriptFarmers lagging behind in sowing of Rabi season | रबी सीजन की बुवाई में पिछड़ रहे किसान | Patrika News

रबी सीजन की बुवाई में पिछड़ रहे किसान

खाद उठाव की कमी से प्रभावित होगी बोवनी

मंडला

Published: November 28, 2021 09:10:29 pm

मंडला. दो माह पहले रबी सीजन शुरू हो चुका है। अब जल्द ही रबी के मौसम का तीसरा महीना शुरू हो जाएगा लेकिन अब तक जिले में रबी सीजन की बुवाई पूरी तरह से नहीं हो पाई है। खरीफ की फसल की कटाई में देरी और कई बार बारिश का मौसम बन जाने के कारण धान की कटाई बाधित हुई। जिले में अब तक धान कटाई अब भी जारी है। हालांकि किसानों का कहना है कि धान की कटाई जिले में अंतिम दौर में है लेकिन जब तक कटाई पूरी नहीं हो जाएगी। तब तक रबी की बोवनी जोर नहीं पकड़ेगी। जिले में अब भी रबी की बोवनी से पहले खेत तैयार किए जा रहे हैं। कहीं पर नरवाई जलाई जा रही है तो कहीं खेतों की जुताई की जा रही है। यही कारण है कि रबी की शत प्रतिशत बोवनी पूरी होने में समय लगेगा।
बढ़े रकबे के कारण भी देरी
कृषि विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि वर्ष 2021-22 के लिए रबी फसल की बोवनी का रकबा करीब 25 हजार हेक्टेयर बढ़ गया है। इस वर्ष गेहूं, सरसों, दलहन, तिलहन फसलों की बोवनी अब 168.45 हजार हेक्टेयर भूमि में होगी। उक्त फसलों में चने का सर्वाधिक रकबा बढ़ा है। यह आंकड़ा 7.60 हजार हेक्टेयर बढ़ा है। इसी तरह गेहूं का रकबा 2 हजार हेक्टेयर और सरसों का रकबा करीब 7 हजार हेक्टेयर बढ़ा है। रकबा बढऩे के कारण भी बुवाई का प्रतिशत बढऩे में रुकावट आ रही है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि रबी फसल की बोवनी भी धीरे-धीरे जोर पकडऩे लगी है। जिन किसानों की धान की फसल कट गई है। वे किसान अपने खेतों में जुताई के बाद गेहूं समेत अन्य दलहन, तिलहन फसलों की बोवनी कर रहे है।
कृषि अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, जिले में इस वर्ष 168.45 हजार हेक्टेयर में बोनी का लक्ष्य रखा गया है। गेहूं की बोनी 48 हजार हेक्टेयर, जौ 500 हेक्टेयर, चना 27 हजार हेक्टेयर, मटर 27 हजार 400 हेक्टेयर, मसूर 31 हजार 200 हेक्टेयर में सरसों 25 हजार हेक्टेयर, अलसी 7 हजार 10 हेक्टेयर, गन्ना 2 हजार 700 हेक्टेयर में लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पिछले वर्ष से करीब 25 हजार हेक्टेयर खेती में रबी फसल की बोवनी का लक्ष्य बढ़ा है। वर्ष 2020 में 143.66 हजार हेक्टेयर में बोवनी की गई थी।
डीएपी का उठाव नहीं
जिला विपणन अधिकारी कृष्णराज सिंह परतेती का कहना है कि जिले में डीएपी खाद का स्टॉक सबसे अधिक है। जिले में अभी 1213 मीट्रिक टन डीएपी उपलब्ध है। सिर्फ मंडला स्थित गोदाम में ही 541 मीट्रिक टन डीएपी उपलब्ध है। बिछिया में 423 मीट्रिक टन और निवास में 207 मीट्रिक टन खाद उपलब्ध है। सुपर फास्फेट की कुल मात्रा जिले में 57 मीट्रिक टन और पोटाश की उपलब्ध मात्रा 52 मीट्रिक टन है। जिले में किसानों द्वारा सिर्फ यूरिया खाद का ही उठाव किया जा रहा है लेकिन डीएपी खाद का उठाव नहीं किया जा रहा जबकि रबी की बोवनी के दौरान डीएपी खाद की भी आवश्यकता पड़ती है।

Farmers lagging behind in sowing of Rabi season
Farmers lagging behind in sowing of Rabi season

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

गोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफासुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदUP Assembly Elections 2022 : टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकीUP Assembly Elections 2022 : बसपा की दूसरी लिस्ट में 3 महिलाएं, 22 मुस्लिम चेहरें शामिल, देखिए पूरी लिस्टपीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा कामनेता प्रतिपक्ष की डीजीपी को चेतावनी, धरियावद थाने का स्टाफ नहीं हटाया तो धरने पर बैठूंगाजम्मू-कश्मीरः शोपियां एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एक आतंकी ढेरअस्पताल में भर्ती लता मंगेशकर की सेहत को लेकर खबरें वायरल, टीम ने जारी किया बयान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.