scriptबैगा बाहुल्य क्षेत्र में वैक्सीन का पहला डोज पूरा | First dose of vaccine completed in Baiga dominated area | Patrika News

बैगा बाहुल्य क्षेत्र में वैक्सीन का पहला डोज पूरा

locationमंडलाPublished: Oct 19, 2021 08:24:40 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

समझाईश के बाद वैक्सीन के डर से निकाला बैगा समुदाय को

बैगा बाहुल्य क्षेत्र में वैक्सीन का पहला डोज पूरा

बैगा बाहुल्य क्षेत्र में वैक्सीन का पहला डोज पूरा

बैगा बाहुल्य क्षेत्र में वैक्सीन का पहला डोज पूरा
मंडला। कोरोना संकट के बीच जहां टीकाकरण अभियान को युद्धस्तर पर चलाया जा रहा है, वहीं ग्रामीण इलाकों में वैक्सीन को लेकर डर, अंधविश्वास और अफवाहों के चलते अभी भी कई वनांचल और ग्रामीण क्षेत्र के लोग वैक्सीन लगवाने से डर रहे है। शासन प्रशासन शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए जद्दोजहद कर रही है, लेकिन पिछड़े क्षेत्रों में अभी भी जागरूकता की कमी देखी जा रही है। जिसके कारण अभी भी कई क्षेत्रों में पहले डोज की वैक्सीन लोगों को नहीं लग पाई है। वहीं कुछ स्वयं सेवी संस्था और सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा वैक्सीनेशन को शतप्रतिशत कराने आगे आ रही है। जिससे लोगों को महामारी से सुरक्षित कर सके।
जानकारी अनुसार जिले के विकासखंड बिछिया का एक बैगा बाहुल्य क्षेत्र बिछिया से 35 किमी दूर मटियारी डेम के तट पर बसा ग्राम गदिया में पहले डोज के लिए लोग वैक्सीन नहीं लगवा। कारण वैक्सीन के प्रति डर और अधंविश्वास था। इस गांव की जनसंख्या 352 है, जिसमें 145 मतदाता है। जिन्हें पहले डोज का वैक्सीन लगना था, लेकिन यहां किसी ने भी टीकाकरण नहीं कराया।

बता दे कि इस गांव में ग्रामीणों के लिए आजीविका का कोई साधन नहीं है। जिसके कारण अधिकत्तर लोग ्रग्राम से पलायन कर लेते है। यहां ग्राम तक पहुंच मार्ग नहीं बनाया गया है। जिसके कारण ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस पिछले इलाके में शतप्रतिशत टीकाकरण कराने एक स्वयं सेवी संस्था आसरा ने पहल की। जिसके बाद इनकी टीम ने ग्राम गदिया पहुंची और यहां लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया।
वैक्सीन लगवाने के लिए डर रहे लोगों को संस्था द्वारा घर-घर जाकर और सामूहिक रूप से समझाईश दी। जिसके बाद यहां के ग्रामीण टीकाकरण के लिए माने। बता दे कि संस्था आसरा के प्रयास से ग्राम गदिया में सितंबर माह में पहले डोज के लिए वैक्सीनेशन कराया। जिसमें शेष बचे लोगों में दो धात्री महिला, सात लोग गांव से पलायन समेत कुछ गंभीर बीमारी से पीडि़त बचे है। इसी तरह संस्था द्वारा अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिसका परिणाम भी मिल रहा है। जिसमें ग्राम कातामाल में आठ, कारवाही में 16, काटकर में 6, अरोली में 12, छिछरी में 22, मानिकपुर में 6, तिलरी में 5 और सौंफ में 5 लोगों को वैक्सीन लगवाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो