scriptFree camp on 11 for children with cleft palate | तालू, होंठ कटे बच्चों के लिए नि:शुल्क शिविर 11 को | Patrika News

तालू, होंठ कटे बच्चों के लिए नि:शुल्क शिविर 11 को

जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र जिला चिकित्सालय में होगा जांच परीक्षण

मंडला

Published: December 05, 2021 09:06:12 pm

तालू, होंठ कटे बच्चों के लिए नि:शुल्क शिविर 11 को
मंडला. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की योजना राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अंतर्गत 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र में दी जाती है। जिससे कि पीडि़त बच्चे निरोगी हो और एक स्वस्थ्य समाज एवं उज्जवल भविष्य का निर्माण हो। इसी उद्देश्य से आरबीएसके अंतर्गत 11 दिसंबर को जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र जिला चिकित्सालय मंडला में कटे होंठ और तालू वाले बच्चों का नि:शुल्क जांच व परीक्षण शिविर आयोजित किया गया है।
सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह ने बताया कि शिविर 11 दिसंबर को प्रात: 10.30 बजे से आयोजित किया जाएगा। शिविर में चयनित बच्चों के अलावा जिनका पंजीयन नहीं हुआ है। उन बच्चों का पंजीयन भी किया जाएगा। जिससे उन बच्चों को भी लाभ मिल सके। शिविर में दुबे सर्जिकल एवं डेंटल हॉस्पिटल के चिकित्सकों द्वारा बच्चों का जांच परीक्षण किया जाएगा। जिन्हें चिन्हित कर उपचार के लिए नि:शुल्क दुबे सर्जिकल एवं डेंटल हॉस्पिटल जबलपुर ले जाया जाएगा।
जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र प्रबंधक अुर्जन सिंह ने बताया कि कुछ नवजात शिशुओं में जन्म से जन्मजात विकार हो जाते है। जिसका समय पर उपचार मिलने पर वह ठीक भी हो सकता है। ऐसे ही नवजात में जन्म से मोतियाबिंद, जन्मजात मूक एवं बधिर, जन्मजात कटे होंठ और तालू, जन्मजात तिरछे पैर, रीढ़ संबंधित विकार, जन्मजात आनुवांशिक विकार, जन्मजात हृदय रोग समेत अन्य बीमारियां नवजात शिशुओं में हो जाती है। ऐसे ही जन्मजात कटे होंठ और तालू वाले बच्चे जिनका जांच परीक्षण 11 दिसंबर को जिला शीघ्र पहचान एवं हस्तक्षेप केन्द्र जिला चिकित्सालय में किया जाएगा। ऐसे सभी बच्चों के पालक अपने बच्चों को जिला चिकित्सालय स्थित डीईआईसी सेंटर मे आयोजित नि:शुल्क शिविर में आकर बच्चों का जांच परीक्षण कराकर उपचार कराए।
तालू, होंठ कटे बच्चों के लिए नि:शुल्क शिविर 11 को
तालू, होंठ कटे बच्चों के लिए नि:शुल्क शिविर 11 को

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.