scriptमढ़ई में जमकर चला जुआ, पुलिस का नहीं रहा ध्यान | Gambhir was fiercely gambling, police did not pay attention | Patrika News

मढ़ई में जमकर चला जुआ, पुलिस का नहीं रहा ध्यान

locationमंडलाPublished: Dec 12, 2019 04:43:03 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

एतेहासिक नगरी मां नर्मदा के तट पर आहिरों ने ब्याही मढ़ई

मढ़ई में जमकर चला जुआ, पुलिस का नहीं रहा ध्यान

मढ़ई में जमकर चला जुआ, पुलिस का नहीं रहा ध्यान

रामनगर. पूण्य सलिला मां नर्मदा और ऐतिहासिक महल के पास मेला आनंद लेने बुधवार को दूर अंचल सहित शहर से भी लोग पहुंचे। रामनगर में दो दिवसीय मेले का आरंभ मंगलवार से हुआ। मेले की पूरी व्यवस्था ग्राम पंचायत ने की। मेले के पहले दिन पंचायत ने वरिष्ठ नागरिकों को अमंत्रित कर स्वागत किया। पंचायत की लापरवाही के कारण व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। व्यापारियों के लिए पेयजल की भी व्यवस्था नहीं की गई। वहीं साफ-सफाई ना होने से मड़ई में अराजकता देखने को मिली। ग्राम पंचायत रामनगर के द्वारा मढ़ई का आयोजन किया जाता है। जिसमें व्यापारियों से शुल्क भी पंचायत वसूलती है। लेकिन व्यापारियों को किसी प्रकार भी सुविधा नहीं दी गई। पहले दिन अपनी परंपारिक वेशभुषा में अहीर भी एकत्रित हुए। इसके बाद सभी लोग मढ़ई स्थल की ओर प्रस्थान किए। अहीरों ने ढोल नगाढ़ों के बीच अपना नृत्य कौशल दिखाते हुए मढ़ई ब्याही। इसके बाद सभी अमंत्रित अतिथियों को पंचायत द्वारा स्वलपाहार कराया गया। दूर-दूर से आए लोगों ने मढ़ई घुमने का आनंद लिया। मढ़ई का खास अकर्षण बड़े-बड़े झूले रहे। दर्शकों की भारी भीड़ देखने को मिली। वहीं झुला का आनंद भी अदï्भूत था। जहां एक ओर लोगों ने कपड़े मिठाईंया खरीदी। महिलाओं की भीड़ सौंदर्य प्रसाधनों की दुकानों पर देखने को मिली। दूर दूर से आए लोगों ने सौलहवीं सतब्दी में निर्मित तत्कालीन राजा हृदय शाह का ऐतिहासिक मोतीमहल का भ्रमण किया। मां नर्मदा के दर्शन कर सदार नमन किया।
मेले में जमकर चला जुआ
मेले में सुरक्षा के लिए हिरदेनगर पुलिस तो मौजूद रही लेकिन जुआ पर लगाम नहीं लगा सकी। यहां जमकर झंडी मुंडी का खेल खिलाया गया। तीन चार स्थानों में झंंडी मुंडी के खेल के नाम पर पैसे लगाए जा रहे थे। पैसे लगो वालों में युवाओं के साथ बच्चे भी दिखाई दिए। पुलिस के सामने होने के बाद भी जुआ का खेल धड़ल्ले से चलता रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो