scriptईंधन के अभाव में हर गली कूचे नहीं पहुंच रही कचरा गाड़ी | Garbage car is not reaching every street due to lack of fuel | Patrika News

ईंधन के अभाव में हर गली कूचे नहीं पहुंच रही कचरा गाड़ी

locationमंडलाPublished: Oct 18, 2021 10:15:02 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

शहर की सड़कों पर लग रहा कचरे का ढेर

Garbage car is not reaching every street due to lack of fuel

Garbage car is not reaching every street due to lack of fuel

मंडला. भले ही नगरपालिका परिषद अधिकारी और क्षेत्र के जनप्रतिनिधि इस बात का दावा कर रहे हैं कि नगरपालिका क्षेत्र में वातावरण स्वच्छ होता जा रहा है लेकिन सच्चाई तो यह है कि नगरीय क्षेत्र के गली-कूचों में ही नहीं, मुख्य मार्गों के किनारे भी गंदगी और कचरे से अटे पड़े हैं। इसका कारण यह है कि नगरीय इलाकों में कचरा संग्रहण के लिए कचरा वाहन भ्रमण तो कर रहे हैं लेकिन शहर के सभी मार्गों तक नहीं पहुंच रहे हैं। कचरा वाहनों को चलाए जाने के लिए मिलने वाले ईंधन का फंड रोक दिया गया है। ईंधन के अभाव में कचरा वाहन सीमित मार्गों तक ही चलाए जा रहे हैं।
नगर के कई क्षेत्र ऐसे भी हैं जहां नगरपालिका सफाई व्यवस्था बनाए रखने में पूरी तरह से विफल रही है। इन क्षेत्रों में दिन भर कचरे के ढेर से सड़ांध उड़ती रहती है और लोग नाक-मुुंह सिकोड़ कर वहां से आना जाना कर रहे हैं लेकिन न ही इस क्षेत्र में कचरा प्रबंधन के लिए कोई प्रयास किया जा रहा है और न ही ऐसी कोई सख्ती बरती जा रही है कि लोगों को समझाइश मिल सके। नगरपालिका के वार्डों की संकरी गलियों और सघन रिहायशी क्षेत्रों में सड़ांध भर रही है। वार्डवासियों में संक्रामक रोगों के पनपने का खतरा बढ़ गया है क्योंकि कचरे से अटी पड़ी नालियों के कारण शहर में मच्छरों और मक्खियों का प्रकोप भी बढ़ गया है।
एक साल से नहीं मिला फंड
शहर की सफाई व्यवस्था बनाए रखने में फेल होने का कारण फंड का अभाव बताया जा रहा है। नगरपालिका सीएमओ प्रदीप झारिया का कहना है कि कचरा भंडारण के लिए पूरे नगरीय क्षेत्र में 12 छोटे वाहनों का संचालन किया जा रहा है। 4 बड़े कचरा वाहन हैं और 1 जेसीबी मशीन है। इन सबके लिए प्रति माह 3-4 लाख रुपए का ईंधन व्यय की आवश्यकता होती है। बताया गया है कि पिछले एक वर्ष से नगरपालिका को ईंधन का फंड उपलब्ध नहीं कराया गया है। मूलभूत सुविधाओं के लिए नगरपालिका को प्रतिमाह मिलने वाला 20 लाख रुपए के फंड आवंटन को भी रोक दिया गया है। यही कार्य हैं कि इससे मेंटेनेंस के कई कार्य बाधित हो रहे हैं।
हर रोज 13 टन कचरा
मंडला नगर पालिका क्षेत्र के 24 वार्डों से प्रतिदिन लगभग 13 टन कचरा निकल रहा है। इस कचरे को ढोने के लिए नगर पालिका द्वारा कुल 15 वाहन चलाए जा रहे हैं। इसमें से 10 छोटे और 4 बड़े कचरा वाहन हैं जो हर रोज प्रत्येक वार्ड के प्रत्येक घर के सामने जाकर कचरा संग्रहण कर रहे हैं। इसके अलावा एक जेसीबी मशीन चलाई जा रही है। इसके जरिए कचरे के ढेर को बड़े वाहनों में रखा जाता है। टनों मात्रा में निकल रहे कचरे को नगरपालिका क्षेत्र से लगभग 10 किमी दूर माली मोहगांव के नजदीक बनाए गए ट्रंचिंग ग्राउंड में निस्तारण किया जा रहा है। इन सबके बावजूद नगर के मुख्य मार्ग के किनारे अब भी कई स्थानों पर स्थानीय लोगों द्वारा कचरे के ढेर लगाए जा रहे हैं। इससे शहर की सफाई व्यवस्था प्रभावित हो रही है। नगरपालिका प्रबंधन भी इस क्षेत्र के लोगों को जागरुक करने में असफल हो रहे हैं।
कचरा निस्तारण के स्रोत
* 12 छोटे कचरावाहन
* 04 बड़े कचरावाहन
* 01 जेसीबी मशीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो