scriptजिले की आधी आबादी अब भी सेकंड डोज से दूर | Half the population of the district is still away from the second dose | Patrika News

जिले की आधी आबादी अब भी सेकंड डोज से दूर

locationमंडलाPublished: Nov 22, 2021 08:35:00 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

85 प्रतिशत को लग चुकी है वैक्सीन की पहली खुराक

Half the population of the district is still away from the second dose

Half the population of the district is still away from the second dose

मंडला. कोरोना संकट से धीरे धीरे प्रदेश उबर रहा है साथ ही आदिवासी बहुल्य मंडला जिला भी। यही कारण है कि प्रदेश के अन्य जिलों की तरह मंडला जिले से भी 17 नवंबर की रात से नाइट कफ्र्यू की बंदिशों को भी खत्म कर दिया है। साथ ही उन संख्यात्मक प्रतिबंधों को भी हटा लिया गया है जिनके चलते सार्वजनिक कार्यक्रमों के आयोजनों पर रोक लगाई गई थी। इसी के साथ जिले के हाट बाजारों, सार्वजनिक कार्यक्रमों, मेलों, मड़ई आदि स्थानों पर लोगों की भीड़ में कई गुना वृद्धि हो चुकी है। सोशल डिस्टेंस का पालन बंद कर दिया गया है और मास्क सिर्फ कुछ ही स्थानों के लिए आवश्यक माना जाने लगा है। यही कारण है कि कोविड वैक्सीनेशन की पूर्ण खुराक लेना अब बेहद आवश्यक हो गया है। यदि कोविड 19 को मात देना है तो जिले के प्रत्येक पात्र नागरिक को कोविड वैक्सीनेशन की दोनों खुराक लेना बेहद जरूरी है। लेकिन जिले की अब भी आधी से अधिक पात्र जनता वैक्सीन से दोनो खुराक से अब भी महरूम है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि जिले की पात्र जनसंख्या में से मात्र 49 प्रतिशत को ही वैक्सीन की दोनो खुराक लग चुकी है। 51 प्रतिशत जनता अब भी ऐसी है जिसे कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी खुराक लगाना शेष है।
8.15 लाख का लक्ष्य
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि जिले में कोविड वैक्सीनेशन का सिटीजन कवरेज का कुल लक्ष्य 8 लाख 15 हजार 548 रखा गया है। यदि पहले एवं दूसरे डोज की बात की जाए तो कुल 6 लाख 77 हजार 40 को टीके लग चुके हैं तो लक्ष्य का 83 प्रतिशत है लेकिन यदि सिर्फ पहली खुराक का आंकड़ा देखा जाए तो 6 लाख 90 हजार 280 को पहली खुराक दी जा चुकी है जो कुल लक्ष्य का 85 प्रतिशत है। इसके अलावा दूसरी खुराक का आंकड़ा 3 लाख 36 हजार 604 है जो कुल लक्ष्य का 49 प्रतिशत है।
आंकड़े बता रहे हैं कि जिले में कुल 10 लाख 26 हजार 884 टीके लगाए जा चुके हैं। हालांकि इन आंकड़ों में पहली और दूसरी खुराक दोनो शामिल हैं। कुल लक्ष्य 8 लाख 15 हजार 548 है। यानि इस लक्ष्य के अंतर्गत शामिल पात्र हितग्राहियों को पहली और दूसरी खुराक लगाई जानी है।
कुल टीकाकरण-
प्रथम डोज – 6,90,280
द्वितीय डोज- 3,36,604
कुल टीकाकरण – 10,26,884

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो