scriptखनिज विभाग की सूची में नहीं है हिरदेनगर | Hirdenagar is not in the list of mineral department | Patrika News

खनिज विभाग की सूची में नहीं है हिरदेनगर

locationमंडलाPublished: Feb 10, 2020 02:32:15 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

क्षेत्र में दबिश न पडऩे से रेत माफियाओं के हौसले बुलंद

खनिज विभाग की सूची में नहीं है हिरदेनगर

खनिज विभाग की सूची में नहीं है हिरदेनगर

मंडला. 5 फरवरी से 20 फरवरी तक खनिज पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। इस पखवाड़े के दौरान खनिज संबंधी अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए ताबड़तोड़ कार्रवाई करने के निर्देश उच्च स्तर पर जारी किए गए हैं। जिले में खनिज विभाग द्वारा भले ही खनिज अपराधों पर लगाम लगाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने की बात कही जा रही है। लेकिन जिला मुख्यालय से मात्र 10 किमी की दूरी पर स्थित हिरदेनगर क्षेत्र में रेत के अकूत भंडार पर खनिज माफिया और उनके गुर्गे धड़ल्ले से रेत की चोरी कर रहे हैं। न केवल नदी तट पर बल्कि नदी के अंदर उतरकर बेखौफ रेत निकासी रात दिन जारी है। हिरदेनगर क्षेत्र से बंजर नदी और मटियारी नदी का प्रवाह क्षेत्र है। इसलिए लगभग 5 किमी का क्षेत्र रेत के भंडार से भरा हुआ है। खनिज विभाग भले ही अपनी कार्ययोजना में नैनपुर, मोहगांव, बिछिया, बम्हनी क्षेत्र में रेत की चोरी रोकने की तैयारी में है लेकिन हिरदेनगर की ओर से विभाग ने आंखें मूंद रखी हैं। यही कारण है कि क्षेत्र में रेत चोरों के हौसले बुलंद हैं।
स्थानीय ठेकेदार को वरदहस्त
हिरदेनगर क्षेत्रवासियों के अनुसार, क्षेत्र में स्थानीय ठेकेदार अपने दो ट्रैक्टरों के माध्यम से रात दिन रेत चोरी में लगा हुआ है। इसके अलावा हिरदेनगर के आसपास के ट्रैक्टर संचालकों के जरिए भी रेत चोरी करवाई जा रही है। इसके एवज में उनसे कमीशन निर्धारित किया गया है। हिरदेनगर में रेत चोरों के आतंक का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कुछ दिनों पहले स्थानीय लोगों ने ट्रैक्टरचालकों की बेलगाम धमाचौकड़ी से तंग आकर दो ट्रैक्टर को पुलिस के हवाले किया था। इसके कुछ घंटों बाद ही रेत से भरे ट्रैक्टरों की धमाचौकड़ी फिर से शुरु हो गई और ग्रामीण भी थक हारकर शांत बैठ गए।
स्थानीय पुलिस की शह
जिले में हिरदेनगर रेत चोरों का सबसे सुरक्षित अड्डा माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, स्थानीय पुलिस की मदद से इस क्षेत्र में रेत चोरों को सबसे अधिक मूक सुरक्षा प्रदान की जा रही है। न ही उनकी धमाचौकड़ी से पुलिस को कोई परेशानी है और न ही यहां हो रहे रेत की चोरी से खनिज विभाग को कोई आपत्ति है। हिरदेनगर क्षेत्र में ही रेत चोरी के दौरान खनिज इंस्पेक्टर स्नेहलता से अभद्र व्यवहार किया गया था और उनके वाहन चालक को धमकी दी गई थी। इस घटना के बाद खनिज विभाग ने हिरदेनगर क्षेत्र में कार्रवाई करने से हाथ खड़े कर दिए। विभागीय सूत्रों के मुताबिक, खनिज विभाग को हिरदेनगर से रेत चोरी की सारी खबर है लेकिन वे सिर्फ दूरस्थ अंचलों पर कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं। यदि जिला मुख्यालय से सटे क्षेत्र में रेत चोरी रोकने में विभाग नाकाम हो रहा है तो जिले के दूरस्थ अंचलों पर कार्रवाई कितनी असरदायक साबित होगी यह जाहिर है।

पखवाड़े के दौरान खनिज विभाग रेत चोरी को रोकने के सारे प्रयास कर रहा है। कार्ययोजना में संबंधित क्षेत्र भी सूचिबद्ध किए जा चुके हैं। कार्रवाई जारी है।
दिवेश मरकाम, खनिज अधिकारी, मंडला।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो