script

गांव में छात्रावास ना हायर सेकंडरी स्कूल

locationमंडलाPublished: Dec 01, 2019 08:22:02 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

आपकी सरकार आपके द्वार के तहत लावरमुडिय़ा पहुंचा जिला प्रशासन

गांव में छात्रावास ना हायर सेकंडरी स्कूल

गांव में छात्रावास ना हायर सेकंडरी स्कूल

निवास. आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत कलेक्टर डॉ जगदीश चन्द्र जटिया सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने अचानक बीजाडांडी विकासखंड के ग्राम लावरमुडिय़ा पहुंचे। सभी अधिकारियों ने ग्राम का भ्रमण कर लोगों से विभिन्न योजनाओं के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया और योजनाओं को बेहतर बनाने के संबंध में उनके सुझाव जाने। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत तन्वी हुड्डा, संयुक्त कलेक्टर आशा कुशरे, सरपंच गीता तेकाम तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।
ट्रांसफार्मर बदलने तथा पाईप लाईन विस्तार के निर्देश
लावरमुडिय़ा में पंचायत भवन पर एकत्रित ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कलेक्टर डॉ जगदीश चन्द्र जटिया ने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत् सभी जिला अधिकारी ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर उनका निराकरण करने आए हैं। उन्होंने शिक्षा का महत्व बताते हुए शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे को शाला में भेजने का आव्हान किया। कलेक्टर डॉ जटिया ने ग्रामीणों से शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं पर चर्चा करते हुए उनको मिल रहे वास्तविक लाभ की जानकारी ली। ग्रामीणों द्वारा गांव में पेयजल की समस्या बताए जाने पर कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को नलजल योजना के लिए नई बोरिंग करने तथा पाईप लाईन में सुधार तथा विस्तार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल, छात्रावास तथा प्रधानमंत्री आवासों तक नलजल योजना की पाईप लाईन का विस्तार किया जाए। ग्रामीणों द्वारा बिजली की समस्या बताए जाने पर कलेक्टर डॉ जगदीश चंद्र जटिया ने ट्रांसफार्मर बदलने तथा गांव में थ्री फेस बिजली उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। ग्रामवासियों द्वारा टूटी हुई नहरों से लाभ न मिलने की बात कहे जाने पर कलेक्टर ने तत्काल नहरों की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। चर्चा के दौरान ज्ञात हुआ कि आसपास के कई गांवों के छात्र-छात्राएं हाईस्कूल की पढ़ाई करने लावरमुडिय़ा आते हैं लेकिन हायर सेकंडरी की पढ़ाई के लिए उनको कालपी जाना पड़ता है जिस पर कलेक्टर डॉ. जगदीश चंद्र जटिया ने जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक आयुक्त जनजाति कार्यविभाग को हाईस्कूल तथा छात्रावास के उन्नयन का प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कर्जमाफी, किसान क्रेडिट कार्ड, राशन दुकान, स्कूल, आंगनवाड़ी, खाद-बीज, फसल, पोषण आहार, स्वास्थ्य, प्रधानमंत्री आवास, नामांतरण-बंटवारा, फौती, शौचालय, पटवारी शिक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति आदि विषयों पर चर्चा की। चर्चा के दौरान ग्रामीणों ने खुलकर अपनी समस्याएं बतलाई जिनके निराकरण के लिए कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। ग्राम भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ जगदीश चंद्र जटिया ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से मुलाकात कर योजनाओं की क्रियान्वयन की हकीकत जानी।
लावरमुडिय़ा भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ जगदीश चंद्र जटिया एवं सीईओ जिला पंचायत तन्वी हुड्डा ने संगीता भवेदी की किराना दुकान पहुंचकर उनका उत्साह बढ़ाया। संगीता भवेदी ने बताया कि वह स्वसहायता समूह में सचिव सदस्य है। उसने समूह से 10 हजार रुपए ऋण लेकर किराना दुकान प्रारंभ की है, जिसमें वह गांव की जरूरत के हिसाब से समान विक्रय के लिए रख रही है। उसे दुकान से इतनी आमदनी हो जाती है कि वह अपने परिवार का भरण-पोषण कर पा रही है। कलेक्टर डॉ जगदीश चंद्र जटिया ने उसे व्यापार बढ़ाने के तरीके बतलाए। कलेक्टर ने कहा कि गांव में होने वाली सब्जियों के व्यापार से भी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। उन्होंने संगीता भवेदी के हौंसले की प्रशंसा करते हुए कहा कि आने वाले समय में वह क्षेत्र की महिलाओं के लिए आदर्श बनेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो