scriptबीमारियों को दूर भगाना है तो करिए कुछ अलग | If you want to drive away diseases then do something different | Patrika News

बीमारियों को दूर भगाना है तो करिए कुछ अलग

locationमंडलाPublished: Jun 20, 2022 01:22:48 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

योग से होंगे निरोग, आप भी करें योग

बीमारियों को दूर भगाना है तो करिए कुछ अलग

बीमारियों को दूर भगाना है तो करिए कुछ अलग

मंडला. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। इन बदलावों की वजह से उन्हें कई बार परेशानी भी उठानी पड़ती है। ऐसे में इन समस्याओं से छुटकारा पाने में योग आपकी मदद कर सकता है।
यह कहना योग शिक्षक सुनील बाली का है। उन्होंने बताया कि अक्सर गर्भवती महिलाओं को किसी तरह के मेहनत या व्यायाम को नहीं करने की सलाह दी जाती है। जबकि कई मामलों में यह उनके लिए बेहद फायदेमंद होता है। उन्हें अपनी गर्भावस्था के दौरान योग विशेषज्ञ की निगरानी में कुछ योग करने चाहिए। इसमें मां और बच्चा दोनों स्वस्थ्य भी रहेंगे और सामान्य प्रसव की संभावना भी बढ़ जाएगी। सुनील बाली ने मुख्य रूप से पांच आसनों के बारे में बताया है जिनकी मदद से गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सम्बंधी कई समस्याओं से राहत मिलती है।
योग को अपनाया तो दूर हुई बीमारी

पतंजली योग समिति पिछले 22 सालों से लोगों को योग का प्रशिक्षण दे रही है। स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राओं से लेकर आमजनों के बीच जाकर समिति से जुड़े योग शिक्षक योग का प्रशिक्षण दे रहे हैं। योग शिक्षक सुनील बाली ने बताया कि योग से कई बीमारियों को जड़ से दूर किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि ऐसे कई लोग हैं जो लंबे समय बीमारियों से ग्रसित रहे हैं लेकिन जबसे उन्होंने अपने जीवन में योग को अपनाया उनकी बीमारी धीरे-धीरे समाप्त हो गई। योग का प्रशिक्षण लेने पहुंच रहे सम्पत श्रीवास ने बताया कि उनकी शरीर में शुगर की मात्रा अचानक बढ़ने लगी। तो उनके परिचित ने उन्हें योग करने की सलाह दी। श्रीवास बताते हैं कि जबसे उन्होंने योग करना शुरू किया शरीर में सुगर अब काफी नियंत्रित हो गई है। वे रोजाना सुबह और शाम अपने परिवारजनों के साथ मिलकर योग करते हैं। समिति से जुड़े सम्पत श्रीवास ने बताया कि पतंजलि योग समिति द्वारा जिले में 2003 से योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शुरूआत में सिर्फ दो-तीन लोग ही जुड़े हुए थे लेकिन धीरे-धीरे योग के प्रति लोगों का रूझान बढ़ता गया और आज समिति से दो दर्जन से अधिक लोग सक्रिय रूप से जुड़कर लगातार लोगों को योग प्रशिक्षण दे रहे हैं। बताया गया कि रोजाना शहर के रपटा घाट में सुबह 5 बजे से योग कक्षाएं लगाई जा रही है। समिति के पूर्व अध्यक्ष सुनील बाली ने बताया कि रपटा घाट में पिछले 22 सालों से योग कक्षाएं लगाई जा रही हैं। अब तक सैकड़ों लोग योग कक्षा से जुड़कर योग के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ ले चुके हैं। पतंजलि योग समिति के कक्षा प्रभारी राजेन्द्र उपाध्याय, अनिल वर्मा, सम्पत श्रीवास बताते हैं कि समिति समय-समय में कई रचनात्मक कार्य भी किए हैं। कोरोना काल में समिति ने गरीबों की मदद की गई। इसी के साथ समय-समय में स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाता है जिसमें डॉक्टर नि:शुल्क जांच के बाद नि:शुल्क दवा वितरण करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो