scriptऐतिहासिक महल पर तांत्रिकों की नजर, गढ़े खजाने की लालच में चल रही अवैध खुदाई | illegal excavation going on fabricated treasures in historical palace | Patrika News

ऐतिहासिक महल पर तांत्रिकों की नजर, गढ़े खजाने की लालच में चल रही अवैध खुदाई

locationमंडलाPublished: Jan 21, 2022 07:39:59 pm

Submitted by:

Faiz

-मंडला के ऐतिहासिक महल पर तांत्रिकों की नजर-गढ़े खजाने की लालच में मोतीमहल हो रही खुदाई-गौंड शासक राजा ह्रिदय शाह के नाम प्रसिद्ध है महल-देश की अनमोल धरोहर से तल रहा खिलवाड़

News

ऐतिहासिक महलों पर तांत्रिकों की नजर, गढ़े खजाने की लालच में चल रही अवैध खुदाई

मंडला. मध्य प्रदेश के मंडला जिले के ऐतेहासिक महलों पर अब तांत्रिकों की नज़र। अब मंडला के ऐतेहासिक महल अब सुरक्षित नहीं हैं। ऐसा ही ताजा मामला मंडला के रामनगर मोतीमहल का है, जहां स्थानीय लोगों समेत अन्य जिलों के लोगों ने धन की लालसा मे खुदाई करनी शुरु कर दी है। मामले की जानकारी पुलिस को लगी, फिलहाल मामले की जांच शुरु कर दी गई है।

देश और प्रदेश मे ख्याति प्राप्त रामनगर का मोतीमहल, जो गौंड शासक राजा ह्रिदय शाह के नाम से जाना जाता है, ये राष्ट्र की अनमोल धरोहरों में से एक है। यहां दूर दूर से पर्यटक इस महल के दीदार करने आते हैं। वहीं, इस महल के पास लगातार राजनीतिक प्रशासनिक कार्यक्रम भी होते रहते हैं। इस स्थल पर प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति और मुख्यमंत्री भी पहुंच चुके हैं, लेकिन अब ये महल सुरक्षित नहीं है।

 

यह भी पढ़ें- सरकारी बीज का कमाल, लहलहा उठीं फसलें, किसान बोले- बढ़ गया उत्पादन


ग्रामीणों में आक्रोश

https://www.dailymotion.com/embed/video/x878ocn

हाल ही में मोती महल के अंदर एक घटनाक्रम हुआ, जिसे लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों का कहना है कि, गांव के ही एक व्यक्ति के साथ कुछ 10 से 15 लोग महल में घुसे और कुंड नुमा तालाब के पास पूजा अर्चना कर महल के नीचे फावड़ा गैंती लेकर झरने के पास पहुंचे और खुदाई चालू कर दी। जैसे ही चौकीदार को आभास हुआ वो नीचे गया तो देखा की झरने की खुदाई की गई है।


चौकीदार को देखकर भाग निकले आरोपी

जो लोग इस घटना को अंजाम दे रहे थे वो चौकीदार को देखकर वहां से भाग निकले। लेकिन, चौकीदार ने तुरंत ही इस मामले की सूचना पुलिस को दी। ग्रामीणो का कहना है कि, ये लोग धन की लालसा मे खुदाई कर रहे थे। स्थानीय लोगों का उनका कहना है कि, यहां की ऐसी मान्यता है कि, किसी समय मे यहां दो पहर धन की वर्षा हुई थी। यही वजह है कि, यहां कई बार लोग गढ़े धन की तलाश करने के लिए महल में खुदाई करने लगते हैं। फिलहाल, ग्रामीणों ने पुलिस को चेतावनी देते हुए कहा कि, अगर आरोपियों के खिलाफ उचित कार्रवाई नहीं की गई तो वो चौकी का घेराव करेंगे।

 

यह भी पढ़ें- इस शख्स के पास है प्राचीन काल के नायाब सिक्के, ऐसा कलेक्शन पहले नहीं देखा होगा आपने


आरोपी गिरफ्तार

वहीं, मामले को लेकर पुलिस का कहना है कि, कुछ पाने की चाहत मे खुदाई की गई है। ये खुदाई स्थानीय और बालाघाट के लोगों द्वारा की गई है। आरोपियों को चौकीदार और पुलिस की मदद से पकड़ लिया गया है। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो