scriptIn summer, the crisis of electricity and water in boom | गर्मी में बिजली पानी का संकट उफान में | Patrika News

गर्मी में बिजली पानी का संकट उफान में

नलजल योजना ठप्प, पानी के लिए तरस रहे लोग

मंडला

Published: April 25, 2022 04:18:08 pm

मण्डला/भुआ बिछिया. नगर सहित ग्रामीण अंचल का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से उपर पहुंच गया है, यहां के निवासी भीषण गर्मी से बेहाल है ऐसे में चाहे जब बिजली बंद हो जाना है तो आम बात है। आए दिन लगातार 8-8, 10 -10 घंटे तक बिजली अवरोध ने लोगो की मुसीबत और आक्रोश बढ़ा दिया है। बिजली विभाग तकनीकी खराबी और मेंटेनेंस का कारण बता रहा है । किन्तु हर दिन बिजली का घोर संकट विभाग की कार्य प्रणाली पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया है। इस भीषण गर्मी में बिजली विभाग की लापरवाही के कारण जहा पंखा, कूलर, अनाज की चक्की बंद रहने से जनजीवन प्रभावित है वही 15 हजार से अधिक की आबादी वाले इस नगर एंव सैकड़ो गांव की नल जल योजना ठप्प पड़ी है। भीषण गर्मी मे आमजन बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं।
भीषण गर्मी मे बैंक के बाहर परेशान होते ग्रामीण
लगभग 50 ग्रामो का केन्द्र स्थल भुआ बिछिया जहां 2 राष्ट्रीयकृत बैंक, एक सहकारी बैंक और 4 -6 कियोस्क सेंटर संचालित है, जिससे हजारो खातेदार बैंक से लेनदेन करते हैं जहां विधुत संकट के कारण कम्प्यूटर बंद हो जाते है। जिससे लेनदेन में भारी तकलीफ का ग्रामीण जन सामना कर रहे हैं।
गर्मी बढ़ी उसी रफ्तार से बढ़ा विद्युत संकट
क्षेत्र का तापमान जैसे 40 पार हुआ विधुत संकट उससे तेज रफ्तार से बढ़ा है। जो इस हफ्ता में सारी हद पार कर गया। विभाग ने 17 से 19 अप्रैल को मेंटेनेंस के नाम पर सुबह 7 से 11 बजे तक विधुत अवरोध रहने की सूचना जारी की किन्तु मेंटेनेंस के नाम पर सुबह 7 बजे शाम 3 -4 बजे तक बिजली बंद रही। दो दिन बाद 21 अप्रैल को रात्रि 9 बजे बिधुत लाईन मे खराबी के नाम से बंद बिजली 22 अप्रैल को सुबह 4.25 बजे वापस आई। 23 अप्रैल रात्रि 9.30 बजे गोल हुई बिजली 24 अप्रैल को सुबह 4 बजे वापस आई। इतना ही नहीं हर दिन घंटे दो घंटे के अंतराल में बिजली का गुल हो जाना आम बात है। किन्तु इस सब से बेखबर जिला प्रशासन और विधुत विभाग कोई सार्थक समाधान नहीं ढूंढ रहा है।
नल जल योजना ठप्प, पानी के इंतजार मे रतजगा
नगर के 15 वार्ड में लगभग 25 अलग अलग लाईन से पेयजल नगर परिषद सप्लाई करता है। 24 घंटे मे लगभग 12 घंटे मिल रही विधुत से जल सप्लाई की टाइमिंग अस्त व्यस्त हो गई है। बिजली बंद रहने से आम नागरिक पानी के इंतजार मे रात रात जाग रहे हैं। आलम यह है कि नगर मे प्रत्येक वार्ड में दो दिन मे एक बार 30 मिनिट के जल प्रदाय किया जा रहा है। जिससे भीषण जल संकट के दौर से नगर गुजर रहा है ।
इनका कहना है
नगर के सभी वार्डों के पेयजल सप्लाई का टाईम टेबल बना है, उसी अनुसार सप्लाई की जाती थी। किंतु विद्युत अवरोध के कारण सप्लाई प्रभावित हुई है। जहां ज्यादा जल संकट है वहा टेंकरो से पानी पहुंचाया जा रहा है।
विजेन्द्र सिंह कोकडिय़ा, अध्यक्ष, नगर परिषद, भुआ बिछिया।
बिजली और पानी का संकट नगर मे गंभीर रूप धारण कर चुका है, बिजली के अभाव में सारी व्यवस्था छिन्न भिन्न है। जिससे जन आक्रोश बढ़ रहा है।
राजेंद्र साहू, स्थानीय नागरिक।

गर्मी में बिजली पानी का संकट उफान में
गर्मी में बिजली पानी का संकट उफान में

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीEncounter In Ghaziabad: बदमाशों पर कहर बनकर टूटी पुलिस, एक रात में दो इनामी अभियुक्तों को किया ढेर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.